राजनीति

PM Modi ने उत्तराखंड को दी 18 हजार करोड़ रुपए की योजनाओं की सौगात, बोले- विकास की गंगा बहा रही डबल इंजन की सरकार

open-button



नई दिल्ली। तीन महीने में तीसरी बार उत्तराखंड ( Uttarakhand ) पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने परेड ग्राउंड में रैली के संबोधित करते हुए कहा कि, इस क्षेत्र का विकास भव्य स्वरूप ले ये डबल इंजन की सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसी भावना से बीते 5 वर्षों में उत्तराखंड के विकास के लिए केंद्र सरकार ने 1 लाख करोड़ रुपए से अधिक परियोजनाएं स्वीकृत की हैं। यहां की सरकार इन योजनाओं को तेजी से जमीन पर उतार रही है।

इसी को आगे बढ़ाते हुए आज 18 हजार करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का लोकापर्ण और शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने कहा कि, इनमें कनेक्टिविटी, स्वास्थ्य, संस्कृति, तीर्थाटन, बिजली और बच्चों के लिए विशेष तौर पर बना चाइल्ड फ्रैंडली सिटी प्रोजेक्ट प्रमुख रूप से शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः संतों की मांगों के आगे झुकी उत्तराखंड सरकार, सीएम धामी ने देवस्थानम बोर्ड भंग करने का किया ऐलान

पीएम मोदी बोले- मैंने केदारनाथ की पवित्र धरती से कहा था, फिर दोहरा रहा हूं..ये परियोजनाएं इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाने में अहम भूमिका निभाएंगी।

जो लोग पूछते हैं डबल इंजन की सरकार का फायदा क्या है, वो देख सकते हैं कि ये सरकार उत्तराखंड में विकास की गंगा बहा रही है।

इस शताब्दी की शुरुआत में पूर्व पीएम अटल बिहारी ने भारत में कनेक्टिविटी बढ़ाने का अभियान शुरू किया था, लेकिन उनके बाद 10 साल ऐसी सरकार रही, जिसने देश का उत्तराखंड का बहुमूल्य समय व्यर्थ कर दिया। 10 वर्षों तक इंफ्रास्ट्रक्चर के नाम पर घोटाले और घपले हुए। इससे देश का जो नुकसान हुआ उसकी भरपाई के लिए हमने दोगुनी गति से मेहनत की और आगे भी करेंगे।

भारत 100 लाख करोड़ रुपए के निवेश के इरादे से आगे बढ़ रहा है। बिना तैयारी के फीता काटने वाले तौर तरीकों को पीछे छोड़कर भारत आगे बढ़ रहा है। 21वीं सदी में भारत में कनेक्टिविटी का महायज्ञ चल रहा है।
इस देवभूमि में श्रद्धालु भी आते हैं, उद्यमी भी आते हैं, प्रकृति प्रेमी सैलानी भी आते हैं। चारधाम और फेदर रोड परियोजना के तहत देव प्रयास से श्रीकोट और ब्रह्मपुरी से कोडियाला की परियोजना का शिलान्यास किया गया है।

क्या बोले सीएम पुष्कर धामी?
इससे पहले उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि, उत्तराखंड विकास के रास्ते पर अग्रसर है। ‘ मुझे भरोसा है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में हम जल्द देश के सर्वश्रेष्ठ राज्य बनेंगे’

सीएम धामी ने काह कि बीते 5 वर्ष में प्रदेश में 1 करोड़ लाख रुपए से भी ज्यादा लागत से कई परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं। जो विकासपथ पर आगे बढ़ने में बड़ी भूमिकाएं निभाएंगी।

उन्होंने कहा सेना की ताकत में जबरदस्त इजाफा हुआ है। अब गोली का जवाब गोली से दिया जाता है।

यह भी पढ़ेँः Gujarat: पूर्व सांसद जगदीश ठाकोर को मिली प्रदेश कांग्रेस की कमान, 9 महीने बाद पार्टी ने लिया बड़ा फैसला

इन योजनाओं को हरी झंडी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड दौरे पर जिन योजनाओं को हरी झंडी दिखाई उनमें…
– केदारनाथ पुननिर्माण और चारधाम को जोड़ने वाली ऑल वेदर रोड उनके ड्रीम प्रोजेक्ट भी शामिल हैं।
– उत्तराखंड को एक और मेडिकल कॉलेज की सौगात देंगे। 538 करोड़ रुपए की लागत से कुंभनगरी हरिद्वार में आधुनिक मेडिकल कॉलेज बनेगा।
– बताया जा रहा है कि इस योजना से युवाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलेगी।
– दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास। इसके बनने के बाद दिल्ली से देहरादून तक की दूरी 2 घंटे में पूरी होगी
– 1695 करोड़ रुपए की लागत से पौंटा साहिब से बल्लूपुर चौक तक सड़क बनेगी।
– 50 किलोमीटर लंबे इस मार्ग के निर्माण से हिमाचल प्रदेश से देहरादून तक का सफर सरल और सुविधायुक्त होगा।



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top