राजनीति

साहब मैं जिंदा हूं

open-button



बुरहानपुर. ग्राम पंचायत लोनी के एक जीवित व्यक्ति को समग्र आइडी में मृत घोषित कर दिया गया। जिससे उसका राशन, मनरेगा मजदूरी सहित अन्य योजनाओं का लाभ नहीं मिलने पर गुरुवार को कलेक्टोरेट पहुंचकर कलेक्टर प्रवीण सिंह से शिकायत की। जनपद सीइओ को मामले की जांच कर त्रृटि सुधार करने के निर्देश दिए गए।
मजदूर गोविंदा पिता धनु निवासी भीमनगर लोनी ने बताया कि पंचायत ने मुझे पिछले 4 सालों से मृत घोषित कर दिया है, बीपीएल कार्ड से राशन नहीं मिलने पर समग्र आइडी में मृत होने की जानकारी मिली। 2 अप्रैल 2017 से मृत लिखा गया। आइडी बंद होने से राशन, मनरेगा मजदूर योजना सहित अन्य योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। परिवार की समग्र आइडी में 3 लोगों का ही राशन मिल रहा है। त्रृटि सुधार के लिए पंचायत, जनपद पंचायत में कई बार आवेदन देने के बाद भी सुधार कार्य नहीं किया गया। गुरुवार को भीम आर्मी संगठन ने मजदूर के साथ कलेक्टर से मामले की शिकायत की।
चुनाव में वोट दिया, वैक्सीन तक लगाई
समग्र आइडी में मजदूर गोविंदा को मृत घोषित करने के बाद भी मृत के नाम से पंचायत ने मतदान के लिए वोटर आइडी कार्ड जारी किया। कोरोना संक्रमण के समय मजदूर को वैक्सीन के दोनों डोज भी लगे है, लेकिन समग्र आइडी पर मृत लिखा होने से शासकीय योजनाओं के ऑनलाइन आवेदन तक जमा नहीं हो रहे है, भीम आर्मी त्रृटि के कारण हुए नुकसान का मुआवजा देने के साथ ही सचिव पर कार्रवाई करने की मांग कर रही है।
– जीवित व्यक्ति को समग्र आइडी में मृत लिखा गया है, इस मामले को संज्ञान में लेकर जनपद सीइओ को सुधार के निर्देश दिए गए है।
प्रवीण सिंह, कलेक्टर बुरहानपुर



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top