ऐप

WhatsApp upcoming features for Communities Groups and admin | पूरी तरह बदल जाएगा मैसेजिंग एक्सपीरियंस! WhatsApp ला रहा है ये नए जबरदस्त फीचर्स

open-button


WhatsApp जल्द ही नए फीचर्स को लागू करने जा रहा है, इनमें मुख्य रूप से 2 जीबी तक फाइल शेयरिंग, रिएक्शन, कम्युनिटी और एडमिन को ज्यादा कंट्रोल्स मिलने वाले हैं। जानकारों का मानना है कि इससे मैसेजिंग का अनुभव पूरी तरह से बदल जाएगा।

नई दिल्ली

Published: April 16, 2022 06:34:03 pm

WhatsApp ने आधिकारिक तौर पर कई नए बेहतरीन फीचर्स को लॉन्च करने की घोषणा की है। कंपनी ने चैट ऐप में आने वाले सभी नए विकल्पों का विवरण देते हुए एक ब्लॉग पोस्ट लिखा, जिसमें कम्यूनिटी फीचर्स भी शामिल है। जल्द ही WhatsApp में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेगें जो कि आने वाले कुछ हफ्तों में इस्तेमाल किए जा सकेंगे। इनमें से कुछ जैसे रिएक्शन, एडमिन डिलीट, बड़े साइज की फाइल शेयरिंग और बड़ी वॉयस कॉल आने वाले हफ्तों में शुरू हो जाएंगी। तो आइये व्हाट्सएप ने जो कुछ भी घोषणा की है, उस पर एक नज़र डालते हैं।

whatsapp_new_features-amp_1.jpg

WhatsApp upcoming features


प्रतिक्रियाएं (Reactions):
व्हाट्सएप संदेशों पर इमोजी (Emoji) प्रतिक्रियाएं आ रही हैं ताकि लोग नए संदेशों के साथ चैट को मैसेज पर तुरंत प्रतिक्रिया दे सकें। यह उन प्रतिक्रियाओं के समान है जो फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम भी यूजर्स को देते हैं। वर्तमान में फेसबुक मैसेंजर या इंस्टाग्राम डीएम में, किसी संदेश पर लंबे समय तक दबाने पर प्रतिक्रियाएं दिखाई देती हैं। हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि व्हाट्सएप में इसे कैसे लागू करता है।

एडमिन डिलीट (Admin Delete): ग्रुप एडमिन अब सभी की चैट से मैसेज हटा सकेंगे। इसका उद्देश्य समूह में साझा किए गए किसी भी अनचाहे या समस्याग्रस्त मैसेज से छुटकारा पाना है। ग्रुप के लिहाज से ये एक बेहद जरूरी और उपयोगी फीचर है।

फाइल शेयरिंग(File Sharing): यह सबसे बहुप्रतीक्षित फीचर्स में से एक है, व्हाट्सएप 2GB तक की फाइलों को सपोर्ट करने के लिए फाइल शेयरिंग को भी बढ़ा रहा है ताकि लोग प्रोजेक्ट पर आसानी से सहयोग कर सकें। ध्यान रखें कि प्रतिद्वंद्वी टेलीग्राम 1.5GB फ़ाइलों को एक बार में साझा करने की अनुमति देता है।

बड़े वॉयस कॉल्स (Voice Calls): व्हाट्सएप एक नए डिजाइन के साथ एक ग्रुप में 32 लोगों के लिए वन-टैप वॉयस कॉलिंग फीचर भी ला रहा है। अभी तक ये सुविधा वॉयस/वीडियो कॉल के लिए महज 8 यूजर्स तक ही सीमित है, लेकिन अब 32 लोगों को एक साथ वायस कॉलिंग की जा सकेगी।

कम्युनिटीज (Communities): कंपनी के अनुसार व्हाट्सएप पर कम्युनिटीज भी शुरू की जाएगी। “करीब से जुड़े समूहों के लिए है जिन्हें अपनी बातचीत को व्यवस्थित और प्रबंधित करने के लिए अधिक टूल की आवश्यकता होती है, उन्हें ये सुविधा प्रदान की जाएगी।” उदाहरण के तौर ये फीचर उनके लिए उपयोगी होगा जैसे कि पैरेंट्स अपने बच्चों के स्कूल के लिए अलग-अलग ग्रुप में शामिल होते हैं या फिर किसी संस्थान के लिए अलग-अलग ग्रुप इत्यादि।

व्हाट्सएप पर प्रत्येक कम्युनिटी में ग्रुप का विवरण और मेनू होगा, जिसमें लोग शामिल होना चुन सकते हैं। व्हाट्सएप के अनुसार, यह बड़े और अधिक कॉम्पलेक्स ग्रुपों के बीच बातचीत के लिए एक स्ट्रक्चर और संगठन प्रदान करने में मदद करेगा।

एडमिन के लिए आ रहा है ज्यादा पावरफुल टूल्स:

WhatsApp जल्द ही कम्युनिटी के लिए कुछ खास टूल्स लाने की तैयारी कर रहा है, जो कि एडमिन को और भी ज्यादा पावरफुल बनाएगा। भविष्य में, व्यवस्थापक उन घोषणा संदेशों को साझा करने में सक्षम होंगे जो एक कम्युनिटी में विभिन्न ग्रुपों में सभी को भेजे जाते हैं। वे यह भी नियंत्रित करने में सक्षम होंगे कि घोषणा संदेश के लिए किन समूहों को शामिल किया जा सकता है।

व्हाट्सऐप का कहना है कि यह कम्युनिटी एडमिन को सशक्त बनाएगा और उनके लिए अपने निजी ग्रुपों के बीच बातचीत को प्रबंधित करने के लिए नए टूल तैयार करेगा। उपयोगकर्ताओं को चैट पर अधिक नियंत्रण मिलेगा, जिसमें दुर्व्यवहार की रिपोर्ट करने के आसान तरीके, खातों को ब्लॉक करना और उन कम्युनिटी को छोड़ना शामिल है जिनका वे अब हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं।

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top