भारत

A pile of flyasheash laid in the entire forest, yet the administration | पूरे जंगल में बिछा दिया फ्लाईएश का ढेर, फिर भी प्रशासन मौन

open-button


मुख्य मार्ग से लगे जंगल में बिछाया जा रहा फ्लाईएश का ढेर
रायगढ़। गेरवानी क्षेत्र में निजी उद्योग प्रबंधनों ने मुख्य मार्ग से लगे जंगल में फ्लाईएश का ढेर लगा दिया है। कई किलोमीटर तक जंगल के अंदर फ्लाईएश का रोड भी बना दिया गया है इसके कारण जगल पूरी तरह से खत्म हो रही है। इसके बाद भी प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रही है।

Published: March 11, 2022 07:15:54 pm

घरघोड़ा मार्ग में गेरवानी से कुछ दूरी पूर्व रिंकू ढाबा के सामने सडक से गे जंगल में फ्लाईएश का रोड बना हुआ है शुरू में देखने से तो ऐसा लगता है कि विभाग जंगल के अंदर जाने के लिए सड़क बना रही है लेकिन ऐसा नहीं है निजी उद्योग प्रबंधन अपने फ्लाईएश का निराकरण सड़क से लगे इस जंगल में गिराकर कर रहे हैं। बकायदा फ्लाईएश का ही रोड बनाकर जंगल के अंदर कई किलोमीटर तक रास्ता बना दिया गया है और प्लाईएश का यह रास्ता लगातार आगे बढ़ते जा रहा है। बताया जा रहा है कि यहां पर ज्यादातर दोपहर के समय फ्लाईएश से लोड गाडिय़ां अंदर जाती है और अंदर में डंप कर वापस लौट जाती है। सड़क से लगे इस जंगल में फ्लाईएश डालने से जंगल पूरी तरह से बर्बाद हो रहा है। उक्त जगह से कुछ दूरी में ही गेरवानी गांव का शुरूआत होता है यहां एक और ढाबे का निर्माण हो रहा है यहां भी देखा जाए तो फ्लाईएश का पूरा पूरा पहाड़ बना हुआ है। ढाबे से लगे पेड़ों को फ्लाईएश से ढक दिया गया है। यह भी सड़क से लगा हुआ है इसके बाद भी इस ओर प्रशासन की कार्रवाई शुन्य है।
जंगल हो जाएगा साफ
अगर यही स्थिति रही तो इस मार्ग में लगे जंगल में फ्लाईएश डंप करने के कारण पेड़-पौधे पूरी तरह से खत्म हो जाएंगे। जिन जगहों पर फ्लाईएश डंप किया गया है उस क्षेत्र में पेड़ों की स्थिति खराब हो रही है।
जानकर भी हैं अनजान
कहने को तो विभाग फ्लाईएश के लिए टिमरलगा-गुड़ेली क्षेत्र में तीन प्रतिबंधित खदानों को चिन्हांकित की हैे लेकिन उक्त स्थानों पर डंप किए गए फ्लाईएश को देखकर ऐसा लगता है कि कागजों में दिखाने के लिए खदानों का चिन्हांकन किया गया है बांकी फ्लाईएश तो डंप कहीं भी कर दिया जा रहा है।
दो विभाग के विवाद का का उठा रहे लाभ
इस मामले में प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा किया गया तो वन विभाग के रेंजर का कहना है कि उक्त जगह विवादित है वह राजस्व जंगल है वन विभाग का नहीं जबकि राजस्व अधिकारियों का कहना है कि उक्त क्षेत्र वन विभाग का है। दोनो विभाग के विवाद के बीच यहां पर निजी उद्योग प्रबंधन फ्लाईएश डंप करने का काम कर रहा है।
वर्सन
उक्त जगह में फ्लाईएश डंप करने की ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली थी, ऐसा है तो जांच कराकर संबंधितों पर कार्रवाई की जाएगी।
एसके वर्मा, जिला पर्यावरण अधिकारी

पूरे जंगल में बिछा दिया फ्लाईएश का ढेर, फिर भी प्रशासन मौन

जंगल में फ्लाईएश का रोड

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top