स्वास्थ्य

Yoga For Energy: एनर्जी से भरपूर रहने के लिए सुबह उठ कर जरूर करें इन योगासनों का अभ्यास

Yoga For Energy: एनर्जी से भरपूर रहने के लिए सुबह उठ कर जरूर करें इन योगासनों का अभ्यास


Morning yoga poses to boost energy: बहुत सारे लोगों को सुबह उठाना और उठ कर घर का या बाहर जा कर ऑफिस का काम करना पसंद नहीं होता है. बच्चों का भी सुबह उठ कर पढ़ाई करने या स्कूल जाने का मन नहीं होता. रात में भरपूर नींद लेने के बावजूद भी बहुत बार सुबह बॉडी में एनर्जी की कमी महसूस होने लगती है. इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे काम का ज्यादा प्रेशर, निजी जिंदगी में उथल-पुथल, खराब लाइफस्टाइल और बदलता मौसम आदि. ऐसे में कुछ योगासनों के नियमित अभ्यास से  ऊर्जावान महसूस किया जा सकता है.

बदलते मौसम में योग हमेशा रक्षा कवच की तरह काम करता है. यह न केवल आपको रिलैक्स करता है, बल्कि इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है, साथ ही ये उदासी को मिटा कर मूड को बदलने में सक्षम है. आपको बता दें कि हेल्थशॉट्स के मुताबिक शरीर को मजबूत बनाने और एनर्जी से भरपूर रखने के लिए सुबह उठ कर सरल योगासनों का अभ्यास करना चाहिए.

सुबह उठ कर इन योगासनों का करें अभ्यास

  • बालासन (Balasana/Child’s pose)- यह योगासन तनाव और एंग्जायटी को कम करने में मदद करता है. इसका अभ्यास करने से छाती, पीठ और कंधों में होने वाली टेंशन को दूर किया जा सकता है. यह दिन के समय या कसरत करते वक्त चक्कर आने या थकान होने से भी बचाता है. साथ ही यह आसन पीठ, कूल्हों, जांघों और टखनों को मजबूत रखने के लिए भी अच्छा है.

यह भी पढ़ें- Yoga to control anxiety: इन 3 योगासनों का रोज करें अभ्यास, नहीं होगी एंग्जायटी
वीरभद्रासन (Virabhadrasana)- वीरभद्रासन एक योग मुद्रा है जिसे कंधों को मजबूत करने, शरीर में संतुलन और स्थिरता लाने के लिए किया जा सकता है. बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन ठीक करने के अलावा यह आसान शरीर को ऊर्जा (Energy) भी प्रदान करता है. जानकारी के मुताबिक इस योग मुद्रा को पूरे शरीर को सक्रिय करने के लिए किया जाता है. यह आसान आपको पूरे दिन एक्टिव रखने में कारगर साबित हो सकता है.
धनुरासन (Dhanurasana/Bow pose)
आपको बता दें कि धनुरासन पैरों और बांहों की मांसपेशियों को टोन करता है. महिलाओं में मासिक धर्म से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करता है. साथ ही यह कब्ज से राहत दिलाने में भी फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें- अक्सर बढ़ जाता है बीपी? इन 3 योगासनों से करें कंट्रोल

गरुड़ासन (Garudasana/Eagle pose)
गरुड़ासन को ईगल पोज (Eagle pose) भी कहा जाता है. यह आसन मन को शांत करने में मदद करता है और शरीर के संतुलन में भी सुधार करता है.

Tags: Benefits of yoga, Lifestyle, Yoga



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top