स्वास्थ्य

Year Ender 2022: कोविन से सरोगेसी तक…इंटरनेट पर ट्रेंड में रहे हेल्थ से जुड़े ये 5 सवाल

Year Ender 2022: कोविन से सरोगेसी तक...इंटरनेट पर ट्रेंड में रहे हेल्थ से जुड़े ये 5 सवाल


हाइलाइट्स

सवालों की फेहरिस्त में हाउ टू डाउनलोड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को सबसे ज्यादा बार इंटरनेट पर पूछा गया
भारत में जहां कोविन को सबसे ज्यादा सर्च किया गया

Top 5 health queries 2022: इस साल इंटरनेट पर हेल्थ से जुड़े कई सवाल ट्रेंड में रहे. इनमें भारत में जहां कोविन को सबसे ज्यादा सर्च किया गया वहीं सवालों की फेहरिस्त में हाउ टू डाउनलोड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को सबसे ज्यादा बार इंटरनेट पर पूछा गया. साल की शुरुआत में कहीं जाने-आने के लिए आरटीपीसीआर रिपोर्ट की सबसे ज्यादा जरूरत थी. इससे जुड़े सवालों ने भी इंटरनेट पर अपनी पहचान बनाई. हेल्थ सेक्टर में सबसे ज्यादा पूछे गए सवालों में हाउ टू स्टॉप मोशन इन प्रेग्नेंसी का भी जलवा रहा. वहीं एक्ट्रेस समांथा रुथ की मायोसाइटिस बीमारी को लेकर भी इंटरनेट पर कई तरह के सवाल किए गए. हिन्दी में अलसी के बीज, चिया सीड्स और फ्लेक्स सीड्स को लेकर भी इंटरनेट पर सवाल पूछने वालों की कमी नहीं थी. आइए जानते हैं 5 ऐसे सवाल जिन्हें इंटरनेट पर लोगों ने खूब पूछे-

इसे भी पढ़ें- Year Ender 2022: युवाओं में बढ़ता हार्ट अटैक से लेकर स्वास्थ्य जगत की ये 5 बड़ी खबरों ने खींचा लोगों का ध्यान

ऐसे सवाल जो इंटरनेट पर खूब पूछे गए

1. हाउ टू डाउनलोड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट

कोरोना की वैक्सीन लगाने के बाद हर जगह इसका सर्टिफिकेट मांगा जाने लगा. इसके बाद इंटरनेट पर ऐसे सवालों की बाढ़ आ गई. साल 2022 में हाउ टू डाउनलोड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट (How to download vaccination certificate) को सबसे ज्यादा बार पूछा गया. इस सवाल के साथ ही हाउ टू डाउनलोड कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट, डाउनलोड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट, हाउ टू गेट वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट जैसे सवाल भी पूछे गए. वहीं देसी कंपनियों की वैक्सीन के नाम भी इंटरनेट पर खूब सर्च किए गए.

2. व्हाट इज सरोगेसी What is surrogacy

साल 2022 में एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा किराए की कोख यानी सरोगेसी की मदद से मां बन गईं. इसके बाद दक्षिण की हीरोइन नयनतारा और विग्नेश सरोगेसी से जुड़वा बच्चों के माता-पिता बने. ये खबर खूब चर्चा में आई. इसके बाद इंटरनेट पर व्हाट इज सरोगेसी सवाल हर कोई सर्च करने लगा. दरअसल, सरोगेसी उन महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है जो प्रजनन से जुड़ी समस्याओं से जूझ रही हैं. इसमें कोई प्रजनन स्वस्थ महिला दूसरी महिला के एग्स और पुरुष के स्पर्म से प्रेग्नेंट होती हैं. इसमें महिला का वास्तविक माता-पिता से सीधा संपर्क नहीं होता. यानी उस महिला को अपनी कोख देनी होती है. ऐसी महिलाओं को सरोगेट मदर कहते हैं.

3. हाउ टू स्टॉप मोशन डूरिंग प्रेग्नेंसी (How to stop motion during pregnancy)

प्रेग्नेंसी के दौरान पेट से जुड़ी समस्या आम बात है लेकिन इस साल इससे जुड़े सवालों की इंटरनेट पर बाढ़ आ गई. गूगल के हाउ टू से जुड़े सवालों में महिलाओं का यह सवाल पांचवें नंबर पर रहा. स्टॉप मोशन, प्रेग्नेंसी से जुड़े भारत में खूब सवाल पूछे गए. एक्सपर्ट की मानें तो गर्भावस्था के दौरान कॉन्स्टिपेशन, डायरिया जैसे कई लक्षण दिखाई देते हैं जो हार्मोन और डाइट में परिवर्तन के कारण होते हैं. मजे की बात यह है कि हाउ टू स्टॉप मोशन डूरिंग प्रेग्नेंसी के बारे में पड़ताल करते हुए लोगों ने वाईटूमेट के बारे में खूब जानकारी इकट्ठी की. दरअसल, यह डेलीमोशन एप के जरिए वीडियो को डाउनलोड करने का तरीका है.

4. समांथा रूथ की मायोसाइटिस

फैमिली मैन-2 में दमदार अभिनय से उत्तर भारत के दर्शकों में अपनी जगह बनाने वाली दक्षिण की मशहूर अभिनेत्री समांथा रूथ प्रभु ने पिछले ही महीने खुलासा किया था कि उन्हें मायोसाइटिस है. इसके बाद व्हाट इज मायोसाइटिस (What is myositis) सवाल इंटरनेट पर ट्रेंड करने लगा. ब्रिटिश हेल्थ मिनिस्ट्री की वेबसाइट एनएचएसके मुताबिक मायोसाइटिस शरीर में होने वाली एक दुर्लभ स्थिति है. मुख्य रूप से मायोसाइटिस में मांसपेशियां बहुत कमजोर होने लगती है और इनमें बहुत अधिक दर्द होने लगता है. मायोसाइटिस होने पर मरीज चलने के दौरान लड़खड़ाने लगता है. कभी-कभी गिर भी सकता है. यहां तक कि खड़े होने पर भी अत्यधिक थकान महसूस होता है.

5. चिया सीड्स और अलसी के बीज

साल 2022 में लोगों ने हिन्दी में चिया सीड्स और अलसी के बीज के बारे में खूब सवाल पूछे. दरअसल, कोरोना के बाद आम लोगों में हेल्थ को लेकर काफी जागरुकता आई है. चिया सीड्स को सुपरफूड माना गया है. इसी तरह अलसी के बीज का आज कई बीमारियों में इस्तेमाल किया जाता है. बाजार में अलसी के बीज और चिया सीड्स के नए-नए ब्रांड्स आ गए हैं. चिया सीड्स में नौ तरह के एमिनो एसिड पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को बहुत कम कर देता है. इसी तरह अलसी के बीज का इस्तेमाल ब्लड शुगर में किया जाता है. अलसी के बीज वजन कम करने से लेकर यूरिक एसिड को भी कम करने में मददगार है.

Tags: Bye Bye 2022, Health, Lifestyle, Year Ender



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top