स्वास्थ्य

World Milk Day 2022: सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है दूध, जानें 6 जबरदस्त बेनिफिट्स

World Milk Day 2022: सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है दूध, जानें 6 जबरदस्त बेनिफिट्स


World Milk Day 2022: प्रत्येक वर्ष आज (1 जून) के दिन दुनिया भर में ‘वर्ल्ड मिल्क डे’ मनाया जाता है. यह दिवस अच्छी सेहत पाने के लिए दूध के महत्व और डेयरी सेक्टर में योगदान के प्रति जश्न मनाने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है. दूध डाइट का बेहद ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. इसका सेवन बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए बेहद ज़रूरी होता है, क्योंकि दूध हड्डियों को मजबूती देने के साथ ही कई तरह के अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है. दूध का मजा आप कई तरीके से ले सकते हैं जैसे आप चाय, कॉफी पी सकते हैं, मिल्क शेक बना सकते हैं, यहां तक की स्वीट डेजर्ट जैसे खीर, सेवई, रबड़ी, कस्टर्ड आदि भी तैयार कर सकते हैं. सेहत के साथ ही दूध त्वचा को भी हेल्दी रखता है. दरअसल, दूध में त्वचा को पोषण और मॉइश्चर प्रदान करने वाले तत्व मौजूद होते हैं, जो स्किन की सेहत को दुरुस्त रखते हैं. कई तरह की स्किन संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है दूध. आइए जानते हैं, त्वचा के लिए दूध के क्या-क्या फायदे होते हैं.

इसे भी पढ़ें: दूध पीने का सही समय क्‍या है और इसे कब पीना हो सकता है नुकसानदेह? जानें

त्वचा के लिए दूध के फायदे

एक्ने का करे इलाज
बीबॉडीवाइज डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो बंद रोमछिद्रों को गहराई से क्लिंज करके गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है. साथ ही एक्ने का कारण बनने वाले त्वचा की ऊपरी परत पर मौजूद बैक्टीरिया माइक्रोब्स का सफाया करता है. कच्चा दूध त्वचा पर लगाएं तो एक्ने, मुंहासों से प्रभावित हुए भाग जल्दी ठीक हो सकते हैं. साथ ही एक्जीमा का भी इलाज करता है.

त्वचा को एक्सफोलिएट करता है दूध
कच्चे दूध में बेटा हाइड्रॉक्सी एसिड नामक एक्सफोलिएटिंग एजेंट होता है, जो त्वचा को एक्सफोलिएट करता है. इससे मृत त्वचा कोशिकाओं, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स से छुटकारा मिलता है. साथ ही कच्चे दूध में मौजूद प्रोटीन ब्लेमिशेज, दाग-धब्बे दूर कर त्वचा को स्मूद, ग्लोइंग बनाता है.

इसे भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार

सन बर्न से दिलाए छुटकारा
धूप में अधिक रहने से यूवी ए और बी किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं. कच्चा दूध एक प्राकृतिक सन्सक्रीन की तरह काम करता है, जिसे त्वचा पर अप्लाई करने से सनबर्न, सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसानों से स्किन को बचाया जा सकता है. कई बार सनबर्न के कारण त्वचा में इंफ्लेमेशन होने लगता है. दूध में मौजूद कूलिंग एफेक्ट स्किन इंफ्लेमेशन को शांत करता है.

स्किन टोनर की तरह करे काम
जैसा की दूध में मॉइश्चराइजिंग एजेंट्स होते हैं, ऐसे में यह त्वचा के लिए प्रभावकारी टोनर की तरह काम करता है. आप दूध को दही, हल्दी, शहद, चीनी, कॉफी आदि में मिलाकर भी चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं. ये दूध से बने मास्क स्किन को क्लिंज करके ग्लोइंग स्किन देता है.

त्वचा पर दूध लगाने के नुकसान
त्वचा और चेहरे के लिए दूध के फायदे कई हैं, लेकिन आपको दूध से एलर्जी या लैक्टोज इंटॉलरेंट है, तो आप दूध का सेवन, इस्तेमाल करना पूरी तरह से बंद कर दें. यदि कच्चा दूध त्वचा पर लगाने से आपको किसी भी तरह का इंफ्लेमेशन, रेडनेस, एलर्जिक रिएक्शन, खुजली हो, तो तुरंत ही ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें. अधिक परेशानी होने पर आप डर्मटोलॉजिस्ट से ज़रूर संपर्क करें.

उम्र बढ़ने के संकेत को रोके
कच्चे दूध में मैग्नीशियम होता है, जो कम उम्र में होने वाली झर्रियों, झाइयों, माथे पर लकीरों आदि को फ्री रैडिकल्स से लड़कर दूर करता है. यह कोलेजन के निर्माण को बढ़ाकर एजिंग के लक्षणों को कम करता है. दूध में मौजूद प्रोटीन टिशू रिपेयर और उसके विकास में मदद करता है. विटामिन डी और कैल्शियम होने के कारण दूध त्वचा की एलास्टिसिटी को बनाए रखता है. दूध में शहद मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें और पाएं साफ-सुथरी, ग्लोइंग स्किन.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Skin care



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top