स्वास्थ्य

Workplace Mental Health: वर्क प्लेस के टॉक्सिक माहौल को ऐसे करें दूर, मेंटल हेल्थ रहेगी बेहतर

Workplace Mental Health: वर्क प्लेस के टॉक्सिक माहौल को ऐसे करें दूर, मेंटल हेल्थ रहेगी बेहतर


हाइलाइट्स

तनाव को दूर रखने के लिए ऑफिस में फन एक्टीविटी में भाग लें.
मन को शांत रखने के लिए ध्यान का सहारा भी ले सकते हैं.

Mental Health at Workplace: इस भागमभाग वाली जिंदगी में हर कोई कभी न कभी तनाव के दौर से जरूर गुजरता है. जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए कॉम्पीटेटिव स्तर पर तनाव लेना अच्छा होता है लेकिन यदि तनाव ज्यादा दिनों तक रहे तो यह आपकी लाइफस्टाइल को बुरी तरह से प्रभावित करता है. बदलते दौर में कई बार ऑफिस के काम के चलते भी लोगों में तनाव आ जाता है और वर्कलोड का स्ट्रेस मेंटल हेल्थ पर असर डालने लगता है. अगर आप मानसिक तौर पर मजबूत नहीं रहते तो इससे आपके ऑफिस वर्क पर भी सीधा असर पड़ता है.
पिछले कुछ समय में मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित परेशानियां तेजी से बढ़ी हैं. ओनली माय हेल्थ के अनुसार मेंटल हेल्थ एक ऐसा टॉपिक है जिस पर खुलकर बात करने जरूरत है. अगर वर्क प्लेस में मानसिक स्वास्थ्य की बात की जाए तब यह और भी अधिक जरूरी हो जाता है. सभी कार्यस्थल पर एक ऐसा माहौल बनाने की जरूरत है जो मानसिक तौर पर कर्मचारियों रिलैक्स फील करें. अगर वर्क प्लेस का माहौल बेहतर है तो काम का प्रेशर भी आसानी से फेस किया जा सकता है.
वर्क प्लेस का खराब माहौल मेंटल हेल्थ पर असर डालता है और इससे आप स्ट्रेस, एंग्जायटी, और चिंता का शिकार होने लगते हैं. हालांकि कुछ ऐसे तरीके हैं जिससे वर्क प्लेस पर मेंटल हेल्थ का ध्यान रखा जा सकता है.

हेल्दी बाउंड्रीज क्रिएट कीजिए: आप को हर काम या फिर हर बात पर हां कहने की जरूरत नहीं है. आपको यह सीखना होगा कि आप कैसे शांत स्वभाव से दूसरे को कब और कैसे एक प्रोफेशनल की तरह ना बोल सकते हैं. यह एक बेहद जरूरी स्किल है.

काम के बीच ब्रेक जरूर लें: कई लोग ऑफिस में काम के प्रेशर में लगातार घंटों बैठकर काम करते हैं. इसका मेंटल हेल्थ पर सीधा असर पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि काम के बीच में माइक्रो ब्रेक्स जरूर लें और इस दौरान कुछ शारीरिक गतिविधि करें.

अच्छी हेल्थ के लिए बड़े काम की है Cold Water Therapy, जानें इसके कमाल के फायदे

लोगों से मदद मांगे: कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें कुछ जिम्मेदारी मिलती है लेकिन वे उस काम को ठीक से नहीं जानते हैं और इस वजह से वे इसे लेकर तनाव में रहने लगते हैं. ऐसी स्थिति में आप किसी से मदद मांग सकते हैं. मदद मांगने से आप कमजोर साबित नहीं होगें. हालांकि इससे आपका लोगों के बीच में मेलजोल जरूर बढ़ेगा जो आपको भविष्य में मदद करेगा.

हेल्दी लाइफस्टाइल से स्टूडेंट दूर कर सकते हैं Board Exam Fear, परीक्षा से पहले फॉलो करें ये टिप्स

आत्मनिर्भरता: यह बेहद जरूरी है कि इस भागभाग और जिम्मेदारी भारी जिंदगी में अपने लिए समय जरूर निकालें. कई लोग काम में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि अपने बारे में सोचना ही बंद कर देते हैं. हर दिन कुछ घंटे खुद के लिए निकालें.

फन एक्टीविटी में भाग लें: कई लोग वर्क प्लेस में काफी रिजर्व होते हैं. ऐसी आदत कई बार कर्मचारियों को अकेला बना देता है. तनाव को दूर रखने के लिए ऑफिस में फन एक्टीविटी में भाग लें.

अपनी हेल्थ को प्राथमिकता दें: मानसिक तौर पर मजबूत रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है आप शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहें. आप खुद में ऐसी आदतों को डाले जो आपको आत्मनिर्भर बनाएं. अच्छी फिटनेस के लिए जरूरी है कि हर दिन एक्सरसाइज या फिर योग करें. मन को शांत रखने के लिए ध्यान का सहारा भी ले सकते हैं.

Tags: Health tips, Lifestyle, Mental health



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top