स्वास्थ्य

What mistakes should be avoided for good health mt

What mistakes should be avoided for good health mt


Mistakes Should Be Avoided: सेहत (Health) को दुरुस्त रखने के लिए जितना जरूरी है हेल्दी डाइट लेना और फिटनेस को मेंटेन रखना. उतना ही जरूरी कुछ आदतों (Habits) में सुधार करना भी है. दरअसल हम रोजमर्रा की ज़िन्दगी में कुछ ऐसी गलतियां (Mistakes) करते रहते हैं. जो सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं. लेकिन इनके बारे हमको जानकारी न होने की वजह से हम रोजाना इनको अनजाने में दोहराते रहते हैं. जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है.

इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी सेहत दुरुस्त रह सके तो आपको कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए. आइये आज आपको बताते हैं कि वो कौन सी गलतियां हैं जो आप रोज़ाना या अक्सर अनजाने में करते रहते हैं. जिनको सेहत को दुरुस्त रखने के लिए आपको करने से बचना चाहिए.

खाने के फौरन बाद फल खाना

बहुत लोग खाना खाने के फौरन बाद फल खा लेते हैं. जबकि खाने के फौरन बाद फल खाने की गलती आपको नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है. जिसकी वजह से पाचन और पेट से जुड़ी दिक्कतें होने का खतरा बना रहता है. वैसे तो फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन खाना खाने के फ़ौरन बाद आपको फल नहीं खाना चाहिए. अगर आप फल खाना चाहते हैं तो खाने के एक घंटे बाद ही फल का सेवन करें.

ये भी पढ़ें: दूध और मछली का एकसाथ सेवन क्या सच में जहर बन जाता है? जानिये सच्चाई

खाना खाने के बाद वर्कआउट करना

वर्कआउट करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है लेकिन खाना खाने के फौरन बाद आपको जिम या वर्कआउट करने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा करने से आपको बेचैनी, घबराहट और पेट से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं.

खाने के बाद धूम्रपान और तंबाकू का सेवन करना

वैसे तो धूम्रपान और तंबाकू हमेशा ही सेहत के लिए हानिकारक होते हैं. लेकिन इनका सेवन खाने के तुरंत बाद तो बिल्कुल ही नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से तंबाकू में मौजूद निकोटीन ऑक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया करके कई तरह की दिक्कतों को बढ़ा सकता है.

ये भी पढ़ें: एसिडिटी से मिनटों में राहत दिलाता है यह खास ड्रिंक, जानिए बनाने का तरीका  

खाना खाने के फौरन बाद सोना

बहुत लोग खाना खाने के बाद आलस महसूस करने लगते हैं. जिसके चलते खाने के फौरन बाद ही वो सोना पसंद करते हैं. जबकि आपको इस गलती को करने से बचना चाहिए. आपकी ये आदत आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi viralfloat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Lifestyle





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top