स्वास्थ्य

Weight loss Tips: वजन कम करने की राह है आसान, चैन की नींद सोकर ऐसे घटाएं मोटापा

Weight loss Tips: वजन कम करने की राह है आसान, चैन की नींद सोकर ऐसे घटाएं मोटापा


Lose Weight While Sleeping : वजन बढ़ने की समस्‍या इन दिनों घर घर में देखने को मिल रही है. घर के अधिकतर सदस्‍य बढ़ते वजन से परेशान हैं और वेट लूज करने के लिए कोशिश करते रहते हैं.  यह तो हम सभी जानते हैं कि बिना पसीना बहाए और डाइट मेंटेन किए वजन कम करना टेढ़ी खीर है. वजन घटाने के लिए लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं और एक कठिन रुटीन फॉलो करते हैं. लेकिन ये सब करना हर किसी के बस की बात नहीं होती.

आपकी इस समस्या का समाधान हमारे पास हैं.  यह पढ़कर आप हैरान रह सकते हैं, लेकिन आप बिना मेहनत किए और वर्कआउट के लिए समय निकाले बिना भी अपना वजन कम कर सकते हैं. जी हां, मेडिकल न्‍यूज टुडे के मुताबिक, जब आप गहरी नींद में सोते हैं तो इस दौरान सांस, पसीने और शरीर से पानी की हो रही कमी से आपका वजन 83 प्रतिशत तक कम हो सकता है. हालांकि यह हर इंसान के मेटाबॉजिल्‍म रेट पर भी निर्भर करता है. तो आइए जानते हैं कि सोते सोते वजन कम कैसे हो सकता है.

सोते समय ऐसे कम करें वजन
रुटीन फॉलो करें- अगर आप रोज एक ही समय में सोने जाएंगे, तो इससे आपका शरीर एक खास समय में सोने के लिए पहले से तैयार हो जाएगा. अगर आप दिनभर थककर सोने जाएंगे तो आपको तुरंत नींद आएगी और 7 से 8 घंटे की गहरी नींद वजन कम करने में काफी सहायक साबित होगा.

गहरी नींद के लिए रूम करें तैयार – अगर आपके रूम में रोशनी होगी तो आपको उतनी अच्‍छी नींद नहीं आएगी. ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो रात में लाइट ऑफ करें, बेड आरामदायक हो और साफ सुथरे चादर पर सोएं. ऐसा करने से गहरी नींद होगी और आपका वजन भी कम होगा.

खाने के कुछ घंटे बाद सोने जाएं – अगर आप खाना खाते के तुरंत बाद सोने जाते हैं तो इससे आपकी पाचन  शक्ति पर असर पड़ सकता है. इससे आपका मेटाबॉलिज्‍म बेहतर तरीके से काम नहीं करता है. सोने से पहले कैफीन युक्‍त चीज़ों का सेवन करने से बचें. हमेशा सोने से 2 से 3 घंटे पहले खाना खा लें.

बिना कंबल के सोएं – जब आप ठंडे तापमान में सोते हैं, तो आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और आराम करते समय आप अधिक कैलोरी बर्न करते हैं. एक शोध के अनुसार, रात में ठंड लगने से गुड ब्राउन फैट की मात्रा भी बढ़ती है, जिससे शरीर को एक्स्ट्रा ब्लड शुगर से छुटकारा पाने और अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है.

दिनभर एक्टिव रहें – जब आप दिनभर एक्टिव रहेंगे तो रात तक आप अधिक थके रहेंगे और बिस्‍तर पर जाते ही आपको नींद आ जाएगी. दिन भर एक्टिव रहने से आप रात भर गहरी नींद सो सकेंगे. याद दिला दें कि अगर आप रात में 8 घंटे की नींद लेंगे तो आपका वजन बेहतर तरीके से घटेगा. इसलिए दिन भर चलें और एक्टिव रहें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi viralfloat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top