स्वास्थ्य

Water Intake In High Uric Acid: यूरिक एसिड को कम कर सकता है पानी, जानें कैसे

Water Intake In High Uric Acid: यूरिक एसिड को कम कर सकता है पानी, जानें कैसे


हाइलाइट्स

यूरिक एसिड अधिक होने पर अधिक पानी पिएं.
पानी शरीर को डिटॉक्‍स करने में मदद कर सकता है.
चिकित्‍सक की सलाह पर पानी की मात्रा बढ़ाएं.

Water Intake In High Uric Acid: यूरिक एसिड ब्‍लड में पाए जाने वाला एक वेस्‍ट प्रोडक्‍ट है. ये शरीर में तब बनता है जब प्‍यूरीनयुक्‍त डाइट से शरीर में यूरिक एसिड अधिक बनने लगता है. अधिकांश यूरिक एसिड ब्‍लड में घुल जाता है और किडनी के माध्‍यम से यूरिन से शरीर से बाहर निकल जाता है. यदि शरीर में बहुत अधिक यूरि‍क एसिड रहता है तो हाइपरयुरिसीमिया नामक स्थिति उत्‍पन्‍न हो सकती है. ये यूरिक एसिड के क्रिस्‍टल बनने का कारण बन सकता है जो जोड़ों में जम सकते हैं और अर्थराइटिस का कारण बन सकते हैं. यूरिक एसिड न सिर्फ अर्थराइटिस बल्कि हार्ट डिजीज, किडनी प्रॉब्‍लम और डायबिटीज को भी बढ़ावा दे सकता है. शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में पानी अहम भूमिका निभा सकता है. जो लोग अधिक पानी का सेवन करते हैं उनमें यूरिक एसिड की समस्‍या होने की आशंका कम होती है. चलिए जानते हैं इसके बारे में.

ये भी पढ़ें: लैक्टोज इनटॉलेरेंस में सभी डेयरी प्रोडक्ट्स नहीं हैं नुकसानदेह, अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स

किडनी करती है काम
यूरिक एसिड के बढ़ने पर हाथ-पैरों में दर्द, सूजन और ज्‍वाइंट्स व उंगलियों में दर्द की समस्‍या हो सकती है. क्‍लीवलैंड क्‍लीनिक  के मुताबिक यूरिक एसिड को कम करने में डाइट और लिक्विड चीजें अधिक फायदेमंद हो सकती हैं. पानी का अधिक सेवन करने से किडनी शरीर के टॉक्सिंस को यूरिन के माध्‍यम से बाहर निकालने में मदद कर सकती है. यही वजह है कि यूरिक एसिड के मरीजों को अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है.

कितना पानी है जरूरी
गाउट अटैक होने पर शरीर और मांसपेशियों में सूजन और दर्द बढ़ सकता है ऐसे में मेडिसन द्वारा दर्द को कम किया जा सकता है. इसके अलावा अधिक लिक्विड चीजों का सेवन करना चाहिए लेकिन शराब और मीठे ड्रिंक से बचना चाहिए. यूरिक एसिड के लेवल को कम करने के लिए दिनभर में लगभग 10 से 12 गिलास पानी पीना चाहिए. पेशेंट जितना अधिक पानी पिएगा किडनी उतनी ही अधिक मात्रा में शरीर से एसिड बाहर निकाल पाएगी. अधिक पानी पीने से किडनी स्‍टोन भी यूरिन के माध्‍यम से बाहर निकल सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ओवरईटिंग और मोटापे को रोकने के लिए कारगर है हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट, जानें कैसे

ड्रिंक्‍स से बचें
यूरिक एसिड को कम करने के लिए लिक्विड चीजों का सेवन बढ़ा देना चाहिए. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि सोडा, कोल्‍ड ड्रिंक्‍स या मीठे फ्रूट जूस की मात्रा बढ़ा दें. बॉडी को डिटॉक्‍स करने के लिए नींबू पानी, नेचुरल फ्रूट जूस और ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं.
यूरिक एसिड के लेवल को कम करने के लिए पानी का अधिक सेवन फायदेमंद हो सकता है. किसी भी ट्रीटमेंट को करने से पहले चिकित्सक की सलाह लें.

Tags: Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top