स्वास्थ्य

Vitamin D Deficiency: मुंह में नजर आएं ये लक्षण, तो समझ लें शरीर में हो गई है विटामिन डी की कमी

Vitamin D Deficiency: मुंह में नजर आएं ये लक्षण, तो समझ लें शरीर में हो गई है विटामिन डी की कमी


Symptoms of Vitamin D Deficiency in mouth: विटामिन डी (Vitamin D) शरीर के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व है. इसकी कमी से हड्डियों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. हड्डियां कमजोर होने लगती है, उनमें दर्द रहता है और आप धीरे-धीरे कई तरह की हड्डियों की बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं. विटामिन डी का मुख्य स्रोत धूप होता है, इसके अलावा यह खाद्य पदार्थों में बहुत सीमित मात्रा में ही मौजूद होता है. यह एक फैट-सॉल्युबल न्यूट्रिएंट होता है, जिसका निर्माण शरीर के धूप की रोशनी में जाने से होता है. विटामिन डी हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी होता है. विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) होने से शरीर के साथ ही मानसिक सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है. इसकी कमी से अक्सर लोग परेशान रहते हैं. आपके शरीर में विटामिन डी की कमी का पता ब्लड टेस्ट के जरिए लगाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: शरीर के लिए कैल्शियम और विटामिन डी क्यों है जरूरी, इनकी कमी को किस तरह से पहचानें?

मुंह में विटामिन डी की कमी के लक्षण
टीओआई में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, 2017 में त्वचाविज्ञान विभाग, मायो क्लिनिक, रोचेस्टर (यूएसए) द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों में मुंह में जलन के लक्षण (burning mouth syndrome) नजर आते हैं, उन्हें फास्टिंग ब्लड ग्लूकोज, विटामिन डी (डी2 और डी3), विटामिन बी6, जिंक, विटामिन बी1 और टीएसएच की जांच करवानी चाहिए. यदि आपको हमेशा मुंह, जीभ और होठों में जलन, दर्द या गर्म सनसनी महसूस होती है, तो हो सकता है यह विटामिन डी की कमी के संकेत हों. इसके साथ ही व्यक्ति को मुंह में सुन्नता, सूखापन और अप्रिय स्वाद का अनुभव भी हो सकता है। कुछ खाते समय दर्द बढ़ सकता है. शोधकर्ता के अनुसार, यदि समस्या के मूल कारण को पहचानकर जल्द से जल्द ठीक ना किया जाए, तो स्थिति और भी अधिक गंभीर हो सकती है. हालांकि, स्थिति की गंभीरता एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती है.

इसे भी पढ़ें: शरीर में दिखें इस तरह की समस्याएं, तो समझ लें इन महत्वपूर्ण विटामिंस की हो गई है कमी

मुंह में जलन के लक्षणों को ना लें हल्के में
बर्निंग माउथ सिंड्रोम यानी मुंह में जलन होने की समस्या को आपको भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. हो सकता है आपके शरीर में अन्य पोषक तत्वों की कमी के कारण ऐसा हो रहा हो. इसके सही कारणों की पुष्टि करने के लिए डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए. विटामिन डी की कमी के अन्य सामान्य लक्षणों (Symptoms of Vitamin D deficiency) में थकान, हड्डियों में दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन और मूड में बदलाव शामिल हैं. विटामिन डी की कमी होने के कारण इंफ्लेमेटरी साइटोकिन्स (inflammatory cytokines), निमोनिया और वायरल अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है.

विटामिन डी के मुख्य स्रोत
प्रतिदिन आप थोड़ी देर भी धूप में बैठते हैं, तो शरीर पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी बना सकता है. 10 से 20 मिनट आप वसंत और गर्मी के मौसम में धूप में बैठ सकते हैं, जबकि सर्दियों में एक व्यक्ति को विटामिन डी की अनुशंसित मात्रा प्राप्त करने के लिए कम से कम 2 घंटे धूप में बैठने की जरूरत होती है. इसके अलावा, आप साग, केल, भिंडी, सोयाबीन्स, व्हाइट बींस, सैल्मन मछली आदि के सेवन से विटामिन डी की कमी दूर कर सकते हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top