स्वास्थ्य

Types Of Raisins: जानें कौन से रंग की किशमिश कैसे पहुंचा सकती है आपको फायदा

Health News Side Effects Of Raisins pur


Types Of Raisins: किशमिश एक ऐसा ड्राई फ्रूट (Dry Fruit) है जिसे हर उम्र के लोग खाना पसंद करते हैं. किशमिश को कई तरह की डिशेज में स्वाद और गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि किशमिश सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. किशमिश खाने से शरीर की थकावट दूर होती है, हड्डियां (Bones) मजबूत होती हैं और पेट की परेशानियों से छुटकारा मिलता है. वैसे ज्यादातर लोग काली या लाल किशमिश की सेवन सबसे ज्यादा करते हैं लेकिन बाजार में कई रंगों की किशमिश उपलब्ध है और उनके फायदे भी अलग-अलग हैं. आइए आपको बताते हैं किशमिश के विभिन्न प्रकार और उनसे होने वाले फायदों के बारे में.

किशमिश के प्रकार

सुनहरी किशमिश
सुनहरी किशमिश शेप में दूसरे किशमिश की तुलना में थोड़ी छोटी होती है. इसे थॉम्पसन बीज रहित अंगूर से तैयार किया गया है. यह खाने में काफी टेस्टी होती है और यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है.

इसे भी पढ़ेंः Utangan Plant Benefits: आयुर्वेदिक औषधीय गुणों से भरपूर है उटंगन का पौधा, इन गंभीर बीमारियों में है फायदेमंद

काली किशमिश
काली किशमिश काफी आम किशमिश है. यह आसानी से बाजार में उपलब्ध हो जाती है. इसे काले अंगूरों से तैयार किया जाता है. यह हड्डियों के के लिए काफी फायदेमंद होती है. साथ ही यह शरीर को एनर्जी भी देता है.

लाल किशमिश
लाल किशमिश सबसे स्वादिष्ट किशमिश होती है. यह लाल अंगूर से तैयार की जाती है. लाल किशमिश को डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है. इसे खाने से शरीर का शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

हरी किशमिश
हरी किशमिश शेप में लंबी और पतली होती है. ये किशमिश फाइबर से भरपूर होती है. इसे खाने से पेट संबंधी बीमारियों से दूर रहा जा सकता है. वहीं हरी किशमिश खाने से कब्ज की समस्या भी दूर होती है.

इसे भी पढ़ेंः Herbal Drinks For Pimple: पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए पिएं ये 3 स्पेशल हर्बल ड्रिंक्स

मुनक्का
मुनक्का सूखे अंगूर होते हैं, जो आकार में काफी बड़े होते हैं. ये सेहत के लिए काफी गुणकारी होता है. इसे खाने से खूम साफ होता है और शरीर को एनर्जी मिलती है. साथ ही कब्ज से परेशान लोगों को मुनक्का खिलाया जाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top