स्वास्थ्य

Tips to Prevent Diarrhea: गर्मी में डायरिया से हो ना जाए डिहाइड्रेशन, यूं करें इस रोग से बचाव

Tips to Prevent Diarrhea: गर्मी में डायरिया से हो ना जाए डिहाइड्रेशन, यूं करें इस रोग से बचाव


Tips to prevent diarrhea: गर्मी का मौसम (Summer weather) अपने साथ कई बीमारियां भी लाता है. लू (Heat stroke), डिहाइड्रेशन के साथ-साथ इस मौसम में लोग सबसे ज्यादा दस्त या डायरिया (Diarrhea) से परेशान रहते हैं. वैसे तो दस्त बहुत कॉमन समस्या है, लेकिन इसके अधिक बढ़ जाने से व्यक्ति डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकता है. गर्मी के दिनों में डिहाइड्रेशन सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. डायरिया में पतले पानी की तरह मल आता है, जिसमें पेट में मरोड़, ऐंठन, दर्द की समस्या भी होती है. एक दिन में कई बार पानी की तरह मल आने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिससे व्यक्ति डिहाइड्रेशन (Dehydration) का शिकार हो सकता है. गर्मी के दिनों में ये दोनों ही समस्याएं सेहत के लिए सही नहीं हैं. यदि आपको डायरिया 1-2 दिन में भी खत्म ना हुआ है, तो यह क्रोनिक डायरिया (Chronic diarrhea) है. यदि इसे लाइलाज छोड़ा जाए, तो आपको शारीरिक रूप से बहुत कमजोरी महसूस होगी.

इसे भी पढ़ें: डिहाइड्रेशन से मिनटों में मिलेगा आराम, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

क्यों होता है डायरिया
कई बार पेट में अंदरूनी समस्या होने से डायरिया हो सकता है. आप यदि गर्मी में सड़क किनारे मिलने वाले फूड स्टॉल से प्रतिदिन खाते हैं, तेल-मसाला, चाट-पकौड़े, स्पाइसी फूड्स, बासी खाना अदि का सेवन अधिक करते हैं, तो डायरिया हो सकता है. इसके साथ ही बासी और दूषित भोजन करना, कुछ दवाओं का लगातार सेवन, कुछ वायरस, अपच, छोटी या बड़ी आंतों में कोई समस्या से भी दस्त लग सकता है.

इसे भी पढ़ें: Diarrhoea: घरेलू नुस्खे अपनाकर पाएं डायरिया से मुक्ति

डायरिया का घरेलू उपचार

  • यदि आपको डायरिया है, तो शरीर में पानी की कमी ना हो, इसके लिए तरल पदार्थ का सेवन अधिक करें. एक गिलास पानी में चुटकी भर नमक, आधा चम्मच चीनी मिलाकर पिएं.
  • डायरिया होने पर डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. दही, छाछ, लस्सी पीने से दस्त की समस्या ठीक हो जाती है. दही में गुड बैक्टीरिया होते हैं, जो आंतों के लिए जरूरी हैं. दही पेट में ऐंठन, मरोड़ दूर करती है.
  • जीरा आधा चम्मच लें. इसे एक गिलास पानी में डालकर गैस पर थोड़ी देर उबलने दें. जब उबल जाए तो पानी को छान दें और पिएं. इस पानी को पीने से डायरिया की समस्या दूर हो जाएगी.
  • केला, उबला आलू, अनार, अंगूर, संतरा आदि खट्टे फलों को सेवन करें. सादा खाना खाएं. दलिया, खिचड़ी आदि खा सकते हैं.
  • नारियल पानी पीने से भी दस्त कम होता है. डायरिया में नींबू पानी भी पीना हेल्दी है. नींबू में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो दस्त का कारण बनने वाले बैक्टीरिया का सफाया कर देते हैं.
  • हाइजीन का खास ख्याल रखें. हाथ अच्छी तरह से धोकर ही खाना छुएं और खाएं. गर्मी के मौसम में बासी खाना ना खाएं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi viralfloat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Summer



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top