स्वास्थ्य

Tips For Healthy Bones: हड्डियां हो रही हैं कमजोर तो आज से ही छोड़ दें ये बुरी आदतें

Tips For Healthy Bones: हड्डियां हो रही हैं कमजोर तो आज से ही छोड़ दें ये बुरी आदतें


Tips For Healthy Bones : जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है हमारे शरीर की हड्डियां (Bones) पतली होती जाती हैं और उनका घनत्‍व भी कम होने लगता है. जिस वजह से बढ़ती उम्र के साथ चोट लगने या हड्डियों के टूटने का डर भी बढ़ता जाता है. कई बार हमारे खाने-पीने या लाइफस्‍टाइल में की जाने वाली गलतियों की वजह से भी हड्डियां कमजोर (Weak) पड़ने लगती हैं और तमाम तरह की दवाओं के सेवन के बावजूद हड्डियां कमजोर होती चली जाती हैं. वेबएमडी के मुताबिक, अगर आप घंटों एक जगह बैठे रहते हैं या खाने-पीने में अधिक नमक का सेवन करते है तो इन आदतों की वजह से भी आपकी हड्डियों को काफी नुकसान होता है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप किन आदतों (Bad Habits) को बदलकर अपनी हड्डियों को बढ़ती उम्र में भी मजबूत बनाए रख सकते हैं.

हड्डियों को कमजोर करने वाली आदतें

अधिक नमक का इस्‍तेमाल
अगर आप बहुत ज्यादा नमक खाते हैं तो इससे बोन डेंसिटी कम हो सकती है. नमक में सोडियम मौजूद होता है जो शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को कम कर देता है. इसलिए खाने में कम नमक का सेवन करें.

इसे भी पढ़ें: ज्यादा तनाव महसूस होने पर क्या करें? एक्सपर्ट से जानें नेगेटिव स्ट्रेस को कम करने का तरीका

दिनभर घर में रहना

अगर आप सूरज की रोशनी में जाना पसंद नहीं करते हैं तो ये आपके बोन्‍स को कमजोर कर सकता है. दरअसल सूरज से मिलने वाला विटामिन डी (Vitamin D)  हड्डियों की मजबूती (Strong Bones) के लिए बहुत जरूरी है.

एक जगह बैठे रहना
शरीर को एक्टिव रखना बहुत जरूरी होता है. अगर आप एक ही जगह कई घंटों तक बैठे रहते हैं और शरीर में मूवमेंट नहीं करते तो आपकी हड्डियां धीरे धीरे कमजोर होने लगती हैं.

बाइक का अधिक इस्‍तेमाल
अगर आप थोड़ी-थोड़ी दूरी के लिए भी बाइक का यूज करते हैं और पैदल नहीं चलते हैं तो इससे आपके बोन्‍स को नुकसान होता है. इसके बदले आप साइकिल का इस्‍तेमाल करें तो बेहतर होगा.

इसे भी पढ़ें: अधिक तनाव सेक्सुअल हेल्थ को कर सकता है प्रभावित, यूं करें स्ट्रेस मैनेज

अधिक सोडा का इस्‍तेमाल
अगर आप अधिक कोला या सोडा इस्‍तेमाल करते हैं तो इसमें मौजूद कैफीन, फास्‍फोरस आपके बोन्‍स को कमजोर करने का काम करते हैं. ऐसा करने से कैल्शियम का अवशोषण कम हो जाता है.

धूम्रपान करना
स्मोक या धूम्रपान न सिर्फ आपके फेफड़ों को कमजोर बनाता है बल्कि हड्डियों को भी प्रभावित करता है.

नींद पूरी ना होना
पूरी नींद ना लेने या रात भर टीवी या लैपटॉप देखने की वजह से आपकी सेहत पर इसका बुरा असर होता है. इससे आपकी हड्डी कमजोर हो सकती है.

Tags: Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top