स्वास्थ्य

Swimming Benefits: वजन घटाने के लिए स्विमिंग भी है बेस्ट तरीका, बस रखें इन 4 बातों का ध्यान

Swimming Benefits: वजन घटाने के लिए स्विमिंग भी है बेस्ट तरीका, बस रखें इन 4 बातों का ध्यान


Swimming Benefits for Weight Loss: गर्मी के मौसम में स्विमिंग (Swimming) करने का मजा ही कुछ और है. खासकर, सुबह और शाम के समय पूल के ठंडे-ठंडे पानी में तैराकी करने से मूड फ्रेश हो जाता है. स्विमिंग से शरीर की सारी थकान दूर हो जाती है. इसके अलावा, तैराकी के कई सेहत लाभ (Swimming Benefits) होते हैं, जिसमें से एक है वजन कम होना. जी हां, तैरने से वेट लॉस (Weight Loss) होता है. एक्सपर्ट भी मानते हैं कि जिन लोगों का वजन अधिक होता है, वे स्विमिंग करके अपना वजन घटा सकते हैं. तैराकी से शरीर की कैलोरी तेजी से बर्न होती है. बॉडी टोन होता है. दौड़ने से जितना वजन कम होता है, उतना ही आप स्विमिंग करके वजन घटा सकते हैं. हालांकि, जल्दी वजन कम करने के लिए स्विमिंग के कुछ खास टिप्स को ध्यान में रखना चाहिए. यहां जानें किन बातों को ध्यान में रखकर आप तैराकी के जरिए अपना वजन तेजी से घटा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: शरीर और मन दोनों की सेहत के लिए फायदेमंद तैराकी, इन बातों का भी रखें ध्यान

स्विमिंग से यूं घटाएं वजन

हेल्दी डाइट है जरूरी
टीओआई में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, यदि आप स्विमिंग के जरिए वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको इसके साथ हेल्दी फूड का भी सेवन करना होगा. तैराकी करने के लिए शरीर को भरपूर स्टैमिना और ऊर्जा की जरूरत होती है और ये दोनों ही चीजें आप पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक चीजें खाकर ही पा सकते हैं. अधिक खाने से बचना चाहिए वरना आपकी कड़ी मेहनत का कोई फायदा नहीं होगा. स्विमिंग के जरिए वजन घटा रहे हैं, तो प्रोटीन शेक पिए. हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करें.

इसे भी पढ़ें: Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए महिलाएं इन 4 प्रोटीन पाउडर का करें सेवन

बटरफ्लाई स्विमिंग स्ट्रोक करें ट्राई
वजन घटाने के लिए हर दिन एक ही तरीके से तैराकी ना करें. इसके लिए आपको स्विमिंग के अलग-अलग स्ट्रोक्स को ट्राई करना होगा. आप स्विमिंग एक्सपर्ट या वेट लॉस ट्रेनर से सलाह ले सकते हैं. स्विमिंग स्ट्रोक्स से सेहत को कई लाभ होने के साथ ही शरीर से एक्स्ट्रा कैलोरी और फैट को बर्न करने में मदद करते हैं. बटरफ्लाई स्ट्रोक (Butterfly stroke) को वजन घटाने के लिए बेहतर माना गया है. यदि आप इस स्ट्रोक को सही तरीके से 10 मिनट करते हैं, तो लगभग 150 कैलोरी बर्न कर सकते हैं. इसके साथ ही फ्रीस्टाइल (freestyle Stroke) स्ट्रोक एक घंटा करने से लगभग 700 कैलोरी जलाई जा सकती है.

वेट लॉस के लिए स्विमिंग का सही समय
यदि आप चाहते हैं कि आपका वजन जल्दी कम हो तो स्विमिंग करने का बेहतर समय है सुबह, वह भी नाश्ता करने से पहले. सुबह तैरने से शरीर एकत्रित फैट को सही तरीके से इस्तेमाल कर पाता है. शरीर वसा का उपयोग ऊर्जा के रूप में करता है, जिससे वजन कम करना आसान हो जाता है.

स्पीड, तीव्रता का रखें ध्यान
यदि आपने ठान लिया है कि आपको स्विमिंग के जरिए ही वजन कम करना है, तो फिर धीरे-धीरे तैरने से कोई लाभ नहीं होगा. इसके लिए आपको स्पीड बढ़ानी होगी, तीव्रता का ख्याल रखना होगा, एक्स्ट्रा पावर लगानी होगी. आप जितनी तेजी से तैराकी करेंगे, उतनी ही अधिक कैलोरी बर्न होगी. कोशिश करें स्पीड बढ़ाने की ताकि आप कम समय में ही अधिक बॉडी फैट कम करके फिट और स्मार्ट बॉडी पा सकें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top