स्वास्थ्य

Sugar Benefits: खुश रहने के लिए खाएं चीनी, ऊर्जा बढ़ाने से लेकर त्वचा को भी पहुंचाती है लाभ

Sugar Benefits: खुश रहने के लिए खाएं चीनी, ऊर्जा बढ़ाने से लेकर त्वचा को भी पहुंचाती है लाभ


Sugar Health Benefits: कुछ लोगों को मीठा खाना बहुत पसंद होता है, तो कुछ लोग अपनी डाइट में चीनी बेहद कम शामिल करते हैं. लोगों को लगता है कि चीनी अनहेल्दी होती है. इसके अधिक सेवन से वजन बढ़ता है. दांत खराब होते हैं. डायबिटीज में शुगर लेवल हाई हो सकता है. बेशक, डायबिटीज के मरीजों को चीनी या मीठी चीजों का सेवन बेहद कम करने की सलाह दी जाती है, लेकिन ऐसा भी नहीं कि चीनी आपके लिए पूरी तरह से ही हानिकारक है. जी हां, चीनी के अधिक सेवन के नुकसान हैं, तो इसके कुछ सेहत और त्वचा संबंधित फायदे भी होते हैं. देखा जाए, तो अधिकतर घरों में सफेद चीनी ही अधिक इस्तेमाल की जाती है. तो जो लोग चीनी खाने से परहेज करते हैं, वे ज़रूर जान लें चीनी के सेहत लाभ.

इसे भी पढ़ें: मीठा खाने की हो क्रेविंग लेकिन ब्लड शुगर बढ़ने का हो डर, तो इन चीजों की लें मदद

चीनी के सेहत लाभ

ऊर्जा स्टोर करने में मदद करती है चीनी
फर्स्टपोस्ट डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, चीनी शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है. जैसे ही ग्लूकोज तुरंत इस्तेमाल के लिए ऊर्जा में परिवर्तित होता है, शरीर कुछ ग्लूकोज को बतौर ऊर्जा के रूप में संग्रहित कर लेती है, ताकि जब हम व्रत करते हैं या सो रहे होते हैं, तो उस दौरान इसे वह रिलीज करती है. यह प्रक्रिया ग्लाइकोजेनेसिस कहलाती है.

ऊर्जा का स्तर बढ़ाए चीनी
जब शरीर में जाकर चीनी टूटती है, तो इससे ग्लूकोज का उत्पादन होता है, जो शरीर के लिए ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत है. प्राकृतिक चीनी से ऊर्जा प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका फल या डेयरी उत्पादों का सेवन करना है.

चीनी खाने से खुशी महसूस होती है
जब आप चीनी या किसी मीठी चीज का सेवन करते हैं, तो दिमाग में डोपामाइन हार्मोन को ट्रिगर करती है. इससे हमें खुशी महसूस होती है. डोपामाइन एक तरह का फील गुड हार्मोन होता है. इसके बढ़ने से मूड अच्छा होता है. जब आप उदास हों, तो ब्राउनी खाएं या फिर हर्बल चाय में थोड़ी अधिक चीनी मिलाकर पिएं. यह निश्चित रूप से आपके मूड में सकारात्मक बदलाव लाएगा.

इसे भी पढ़ें: चाय में चीनी की जगह इस्तेमाल करें ये चीजें, मीठेपन के साथ सेहत को भी होगा लाभ

सोचने की शक्ति बढ़ाए
चॉकलेट में प्राकृतिक चीनी होती है, साथ ही इसमें कई दूसरे तत्व भी मौजूद होते हैं. यह कोको फ्लेवनॉल्स और एंटीऑक्सिडेंट का भी मुख्य स्रोत होता है. शोधकर्ताओं के अनुसार, कोको फ्लेवनॉल्स संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

त्वचा के लिए चीनी के फायदे
इंडिया डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, चीनी में मुख्य तत्व ग्लूकोज होता है. ग्लूकोज कई फलों में भी पाया जाता है. शुगर या चीनी सिर्फ सेहत ही नहीं, बल्कि त्वचा के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होती है. चीनी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल चेहरे पर स्क्रब के तौर पर किया जाता है. चीनी में अल्फा हाईड्रॉक्सी एसिड होता है, जो एक एक्सफोलिएटर की तरह त्वचा पर असर दिखाता है. त्वचा की ऊपरी परत को इससे एक्सफोलिएट किया जा सकता है, जिससे त्वचा की मृत कोशिकाएं हटती हैं और स्किन ग्लो करने लगती है. त्वचा निखर जाती है. चीनी एक नेचुरल एक्सफोलिएटर है, इसलिए त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए आप इसका इस्तेमाल स्क्रब में कर सकते हैं.

टोन्ड स्किन की समस्या दूर करे
यदि अंडरआर्म्स, कोहनी, घुटने काले पड़ गए हैं और कई तरह के घरेलू नुस्खे ट्राई कर चुके हैं, तो चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह टोन्ड स्किन की समस्या भी दूर करती है. स्क्रब के रूप में इन जगहों पर चीनी का यूज करें और पाएं स्मूद और साफ-स्वस्थ त्वचा. साथ ही एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन सेल्स हटती हैं, जिससे मुंहासों, झर्रियों, झाइयों, पिग्मेंटेशन आदि की समस्या भी कम होती है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top