स्वास्थ्य

Side Effects of Ice Cream: बहुत ज्यादा खाएंगे आइसक्रीम तो बेली फैट, वजन बढ़ने के साथ होंगी ये समस्याएं

Side Effects of Ice Cream: बहुत ज्यादा खाएंगे आइसक्रीम तो बेली फैट, वजन बढ़ने के साथ होंगी ये समस्याएं


Side Effects of Eating Ice Cream: आइसक्रीम हर किसी की फेवरेट होती है और गर्मियों में इसकी डिमांग खूब बढ़ जाती है. क्या बच्चे और क्या बड़े, सभी आइसक्रीम (Ice cream) खाना पसंद करते हैं. कुछ लोग तो एक दिन में 3-4 आइसक्रीम खा जाते हैं. बेशक, भीषण गर्मी में आइसक्रीम आपको ठंडक का अहसास कराती है, लेकिन इसका अधिक सेवन स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याओं को भी जन्म दे सकता है. आइसक्रीम में दूध, चॉकलेट, कई तरह के ड्राई फ्रूट्स, चेरी आदि का इस्तेमाल होता है, जो कई सेहत लाभ भी पहुंचाते हैं, लेकिन अधिक आइसक्रीम खाने से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं, उन्हें जरूर जान लें.

इसे भी पढ़ें: बहुत अधिक ठंडा पानी पीने से बढ़ सकता है हार्ट रेट, जान लें चिल्ड वाटर पीने के अन्य नुकसान

आइसक्रीम खाने के नुकसान

वजन बढ़ाए
ईटदिस डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, आइसक्रीम में शुगर, कैलोरी, फैट होता है, जो सेहत के लिए हेल्दी नहीं होते हैं. इससे मोटापा, हृदय रोग के होने का जोखिम रहता है. यदि आप एक दिन में दो से तीन आइसक्रीम खाते हैं, तो शरीर में 1000 कैलोरी से भी अधिक जाती है, जो वजन बढ़ाने के लिए काफी है. एक दिन में शरीर की जरूरतों से भी अधिक कैलोरी का सेवन मोटापे का शिकार बना सकता है.

बेली फैट बढ़ाए
आइसक्रीम में कार्ब बहुत अधिक होता है. ऐसे में अत्यधिक रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करने से बेली में फैट जमा होने लगता है. हालांकि, कार्ब्स ऊर्जा के बेहतर स्रोत होते हैं, तो आप कम मात्रा में ही आइसक्रीम का सेवन करें.

इसे भी पढ़ें: कहीं दिमाग को जमा न दे आइसक्रीम, खाने से पहले रहें सतर्क, करें ये उपाय

हार्ट डिजीज का रिस्क बढ़ाए
आइसक्रीम में सैचुरेटेड फैट होता है. एक आइसक्रीम खाने से ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल लेवल में इजाफा होता है. यदि किसी को हाई ब्लड प्रेशर, अधिक वजन है, तो प्रतिदिन बहुत ज्यादा आइसक्रीम खाने से हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ सकता है. एक कप वेनिला आइसक्रीम में 10 ग्राम तक आर्टरी-क्लॉगिंग (artery-clogging) सैचुरेटेड फैट और 28 ग्राम चीनी होती है.

मस्तिष्क के लिए हानिकारक
एक शोध के अनुसार, सैचुरेटेड फैट और चीनी युक्त आहार संज्ञानात्मक कौशल (cognitive skills) और मेमोरी पावर को कम कर सकते हैं. ऐसा सिर्फ एक कप आइसक्रीम खाने से भी हो सकता है.

शुगर लेवल हो सकता है हाई
आइसक्रीम में बहुत अधिक चीनी होती है, जिसके सेवन के बाद आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. ऐसे में डायबिटीज रोगियों को आइसक्रीम का सेवन सीमित मात्रा में ही करनी चाहिए.

सुस्ती, आलस सा महसूस कराए
आइसक्रीम में फैट अधिक होता है, जो पचने में अधिक समय लेता है. आमतौर पर इससे ब्लोटिंग, अपच की समस्या हो जाती है. जल्दी नहीं पचने के कारण रात में आइसक्रीम खाकर सोने से नींद अच्छी नहीं आती है.

आइसक्रीम खाने के फायदे

  • गर्मी के मौसम में आइसक्रीम खाने से तरोताजा, ठंडक महसूस होती है.
  • चॉकलेट आइसक्रीम खाने से चॉकलेट में मौजूद पोषक तत्वों से कई लाभ होते हैं.
  • चूंकि, आइसक्रीम में दूध, ड्राई फ्रूट्स, चेरीज भी होते हैं, जो कई तरह के पोषक तत्व शरीर को देते हैं.
  • दूध होने के कारण कैल्शियम, विटामिन ए, डी, प्रोटीन की कमी नहीं होती है. हड्डियों को मजबूती मिलती है.
  • आइसक्रीम खाने से मन खुश होता है, स्ट्रेस दूर होता है. खराब मूड अच्छा हो जाता है.
  • छालों से परेशान हैं, तो आइसक्रीम खाने से जलन, दर्द दूर होता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top