स्वास्थ्य

Remedies of Dizziness: डिहाइड्रेशन, मोशन सिकनेस सहित ये हैं चक्कर आने के कारण, यूं पाएं इस समस्या से छुटकारा

Remedies of Dizziness: डिहाइड्रेशन, मोशन सिकनेस सहित ये हैं चक्कर आने के कारण, यूं पाएं इस समस्या से छुटकारा


Home Remedies of Dizziness: कई बार देर तक नीचे बैठे रहने के बाद अचानक खड़े होने से चक्कर (Dizziness) आने लगता है. कुछ लोगों को बैठे रहने या फिर चलते-चलते सिर घूमने, आंखों के आगे अंधेरा सा छाने लगता है. कई बार गर्मी के दिनों में तेज धूप में घूमने से भी किसी-किसी को चक्कर आने (chakkar aana) जैसा महसूस होता है. रोजमर्रा के काम करते समय कभी-कभी चक्कर आना एक कॉमन समस्या है, लेकिन ऐसा जब आपके साथ हर दिन हो तो इसे गंभीरता से लें, क्योंकि यह शारीरिक कमजोरी, खून की कमी या किसी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का भी लक्षण हो सकता है. सबसे ज्यादा लोग सिर चकराने की समस्या से परेशान रहते हैं, जिसे वर्टिगो कहते हैं. चक्कर आने की समस्या को आप कुछ घरेलू इलाज (chakkar aane ke gharelu upay) से भी दूर कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: होम्योपैथी में है चक्कर आने का इलाज, जानें उपचार का तरीका

चक्कर आने के कारण

  • कुछ दवाओं के सेवन के कारण चक्कर आ सकता है
  • न्यूरोलॉजिकल कंडीशन जैसे पार्किंसंस डिजीज, मल्टीपल स्क्लेरोसिस
  • एंग्जायटी डिसऑर्डर
  • ब्लड शुगर लेवल कम होना
  • ओवरहीटिंग और डिहाइड्रेशन
  • माइग्रेन होने पर चक्कर आ सकता है
  • मोशन सिकनेस

इसे भी पढ़ें: पीरियड्स में आते हैं चक्कर, जानें कारण और बचने के उपाय

चक्कर आने के देसी इलाज

करें अदरक का सेवन: यदि आपको चक्कर आए तो आप अदरक को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं. अदरक वाली चाय पीने से राहत महसूस होगी. कुछ लोगों को बस, कार से ट्रैवल करने के समय उल्टी या चक्कर आने की समस्या होती है, जिसे मोशन सिकनेस कहते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स से मौजूद अदरक कई समस्याओं को दूर करता है. साथ ही मोशन सिकनेस या अन्य कारणों से आने वाले चक्कर की समस्या से राहत दिलाता है.

चबाएं तुलसी की पत्तियां: तुलसी की पत्तियां औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं. एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सी़डेंट आदि तत्वों से भरपूर तुलसी की कुछ पत्तियों को चक्कर आने के समय चबाएं, काफी आराम मिलेगा. आप पत्तियों को पीसकर इसके रस को पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं.

तरल पदार्थ लें भरपूर: गर्मी में धूप में देर तक घूमने से बहुत अधिक पसीना आता है. यदि शरीर में पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ ना जाए, तो डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. इससे भी चक्कर आना, सिर घूमना, आंखों के आगे अंधेरा छाना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं. अन्य समर हेल्दी ड्रिंक्स जैसे नारियल पानी, नींबू पानी, जूस, बेल का शरबत, सत्तू का शरबत, आम का पन्ना आदि भी पीते रहें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi viralfloat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top