स्वास्थ्य

Remedies for Backache: कमर दर्द से हैं परेशान? दूर करने के लिए जरूर आजमाएं ये देसी इलाज

Remedies for Backache: कमर दर्द से हैं परेशान? दूर करने के लिए जरूर आजमाएं ये देसी इलाज


Home Remedies for Backache: जब से कोरोना महामारी (Corona pandemic) आई है ज्यादातर प्राइवेट ऑफिसेज वर्क फ्रॉम होम कल्चर को प्रमोट कर रहे हैं, ताकि लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित ना हों. लेकिन, घर से काम करने के कुछ अपने ही साइड एफेक्ट्स नजर आ रहे हैं. लोगों की शारीरिक एक्टिविटी कम हो गई है. एक्सरसाइज कम करने लगे हैं, चलना-फिरना बेहद कम हो गया है. सारा दिन कंप्यूटर, लैपटॉप के सामने बैठकर काम करते रहना है. बैठने के दौरान बॉडी पोस्चर सही ना रखने से लोगों को कमर (Backache), पीठ और कंधों में दर्द की समस्या परेशान करने लगी है. सबसे ज्यादा कमर दर्द की शिकायत लेकर लोग डॉक्टर के पास पुहंच रहे हैं. हालांकि, आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे, तो कमर और पीठ दर्द जैसी समस्या को चुटकी में दूर कर सकते हैं. हम आपको कुछ आसान से घरेलू नुस्खों (Kamar Dard ka Gharelu Ilaj) के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाएंगे तो कभी नहीं होगा कमर दर्द.

इसे भी पढ़ें: कमर दर्द से छुटकारा दिलाएगी एक चुटकी अजवाइन, बस ऐसे करें इस्तेमाल!

कमर दर्द दूर कने के उपाय

  • यदि आपको लगातार बैठे रहकर काम करने से कमर दर्द होने लगता है, तो आप बीच-बीच में 5 मिनट के लिए ब्रेक लें. शरीर की मांसपेशियों को भी आराम की जरूरत होती है. खड़े होकर आगे-पीछे की तरफ झुकने वाला एक्सरसाइज करें. स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने से भी दर्द कम होता है, मांसपेशियों रिलैक्स होती हैं. चाइल्ड पोज, टचिंग द टोज, कोब्रा पोज, कैट-काऊ पोज करने से दर्द कम होगा.
  • काम जब पूरा खत्म हो जाए तो रात में सोने से पहले सरसों तेल से कमर, पीठ की मालिश करें. सरसों तेल में आप एक लहसुन, अजवाइन डालकर गर्म कर लें और इस तेल से शरीर की मालिश करें. आपका दर्द कम होगा, मसल्स रिलैक्स होंगी और नींद भी अच्छी आएगी.
  • शरीर में होने वाले दर्द से राहत पाने का सबसे आसान घरेलू उपाय है हल्दी वाले दूध का सेवन करना. हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी-जुकाम, इंफेक्शन में तो आराम मिलता ही है, यह मांसपेशियों को रिलैक्स करता है. कमर दर्द होने पर भी आप एक गिलास गर्म हल्दी वाला दूध रात में सोने से पहले पिएं. हल्दी में मौजूद एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल तत्व दर्द दूर करते हैं. इसमें मौजूद करक्युमिन तत्व कई समस्याओं को दूर करता है.

इसे भी पढ़ें:  अपना लें ये 7 तरीके, पुराना कमर दर्द भी हो जाएगा छूमंतर

  • यदि दर्द अधिक हो, तो दो दिनों तक आराम करने से दर्द में आराम मिल सकता है. आप कुछ दर्द निवारक दवाओं जैसे इबुप्रोफेन, पैरासिटामोल लेकर भी दर्द दूर कर सकते हैं, लेकिन इनका सेवन बार-बार ना करें. दर्द लगातार बना रहे, तो डॉक्टर से जरूर दिखाएं.
  • यदि आपको कमर दर्द हो, तो आप अदरक का छोटा सा टुकड़ा चबाएं. अदरक शरीर के दर्द (Kamar Dard ka Ilaj) को कम करता है. अदरक वाली चाय या काढ़ा बनाकर पीने से भी दर्द में आराम मिल सकता है.
  • कमर दर्द दूर करने के लिए आप हॉट या कोल्ड आइस पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कमर में स्ट्रेन है, तो बर्फ के कुछ टुकड़ों को एक कपड़े में बांधकर दर्द या स्ट्रेन वाली जगह पर रखें. इससे इंफ्लेमेशन कम होगा. इसी तरह हॉट वाटर बैग भी आप दर्द वाली जगह पर रखकर सिकाई करेंगे, तो दर्द कम होगा. मांसपेशियां रिलैक्स होंगी.
  • कई बार लगातार बैठकर काम करने, फिजिकल एक्टिविटी ना होने से वजन बढ़ने लगता है. अधिक वजन भी कमर दर्द का कारण हो सकता है. ऐसे में हेल्दी डाइट का सेवन करें, ताकि वजन कंट्रोल हो.
  • अर्निका (Arnica) के इस्तेमाल से भी कमर दर्द दूर होता है. अर्निका एक होम्योपैथिक उपचार है, जिसे लोग मांसपेशियों में दर्द, सूजन, चोट और मामूली चोटों के इलाज के लिए सीधे त्वचा पर लगा सकते हैं. कई फार्मेसी में अर्निका क्रीम और जेल मिल जाएगा. आप इसे ऑनलाइन भी मंगा सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi viralfloat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top