स्वास्थ्य

Pulses for Weight Loss: वजन घटाना है तो खाएं ये 3 तरह की दालें, बेली फैट भी होगा कम

Pulses for Weight Loss: वजन घटाना है तो खाएं ये 3 तरह की दालें, बेली फैट भी होगा कम


Pulses for Weight Loss: वजन कम करना (Weight Loss) कोई आसान काम नहीं है. इसमें कई महीने कड़ी मेहनत करने के साथ ही वेट लॉस डाइट को प्रॉपर तरीके से फॉलो करने की जरूरत होती है, तभी शरीर का वजन घटता है. वजन कम करने के लिए आप कुछ दालों (Pulses) का सेवन भी कर सकते हैं. दालों में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो वजन कम करने में प्रभावी होते हैं. दाल की कई किस्में होती हैं और सभी में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है, जो मुख्य रूप से आंखों के लिए हेल्दी होता है. इसके साथ ही, दाल खाने के कई अन्य स्वास्थ्य लाभ (Pulses Benefits) भी होते हैं. शरीर से अतिरिक्त चर्बी घटाने के लिए जानें आपको कौन सी दालें प्रतिदिन (wajan kam karne wali dal) खानी चाहिए.

इसे भी पढ़ें: अधिक मात्रा में दाल खाने से हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान, किडनी पर पड़ सकता है असर

दाल खाकर घटाएं वजन
क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट अंशुल जयभारत कहती हैं कि कोई भी दालें वजन नहीं बढ़ाती हैं. यदि कोई वजन कम कर रहा है, तो वह हर तरह की दालें डाइट में शामिल कर सकता है. दाल को परंपरागत तरीके से पका कर खाएं. चाहे जो भी दाल बनाएं उन्हें रात में ही 4-6 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें. राजमा, चना, काबुली चना के अलावा भी हल्की दालों को भी पहले से पानी में भिगोकर रखने से अच्छा होता है. भोजन में दाल-चावल, दाल-रोटी का कॉम्बिनेशन हो. यह कंप्लीट अमीनो एसिड प्रोफाइल बनाता है, जिसका मतलब है कि शरीर को पर्याप्त प्रोटीन मिलता है. दिन के समय में दाल खाएं, ताकि डाइजेशन का समय मिले. आसानी से यह पच जाए. रात में तो डिनर करते ही सो जाते हैं, जिससे गैस, बादी, अपच हो जाती है. वजन कम करना चाहते हैं या कोई पेट संबंधित समस्या है, तो दाल दिन के समय ही खाएं. बहुत मसालेदार ना बनाएं, सादा दाल अधिक फायदेमंद होता है. इससे वजन कम करना आसान होगा. हल्की दालें जैसे मूंग, मसूर, अरहर और भारी दालों में उड़द, चना, राजमा, छोले, लोबिया शामिल हैं.

दालों में मौजूद पोषक तत्व
दालें कई तरह की पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. इनमें डाइटरी फाइबर, माइक्रोन्यूट्रिएंट्स जैसे मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर, पोटैशियम आदि होते हैं. इसके अलावा, इनमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होती है, जो वजन घटाने के लिए एक बेस्ट फूड है. दाल वजन घटाने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करती है. बैड कोलेस्ट्रॉल घटाती है. फाइबर और प्रोटीन होने के कारण दालें लंबे समय तक आपके पेट को भरे होने का अहसास कराती हैं.

खाएं मसूर दाल, वेट होगा कम
ओन्लीमाईहेल्थ में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, मसूर दाल (Masoor Dal) स्वाद में लाजवाब और पेट में जाकर बेहद हल्की होती है. यह वजन बहुत तेजी से घटाने में मदद करती है. मसूर दाल में कार्बोहाइड्रेट्स होता है, जो शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है. इसमें फैट भी कम होता है. फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण मसूर दाल वजन घटाने की प्रक्रिया को बढ़ावा देती है. इस दाल के सेवन से पाचनशक्ति मजबूत होती है, पाचन क्रिया आसान और बेहतर होती है. एक कटोरी मसूर दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिंस, न्यूट्रिएंट्स होते हैं, इस दाल को खाने से सेहत को कई अन्य लाभ होते हैं.

इसे भी पढ़ें: अपनी डाइट में शामिल करें हरी मूंग दाल, हेल्थ पर नजर आएंगे गजब के फायदे

मूंग दाल खाकर घटाएं वजन
मूंग दाल भी सेहत के लिए बेहद हेल्दी दाल मानी गई है. कई तरह की बीमारियों में मूंग दाल (moong dal) खाने की सलाह दी जाती है. यह बेहद हल्की होती है, जो पेट में जाकर आसानी से पच जाती है. मूंग दाल खाने से वजन भी तेजी से कम होता है. मूंग दाल में फाइबर और प्लांट बेस्ड प्रोटीन अधिक होता है, जो वेट लॉस में उपयोगी होते हैं. इसे पकने में अधिक समय नहीं लगता है और वजन घटाने वालों को डाइट में नियमित रूप से मूंग दाल को शामिल करना चाहिए. इसमें फाइबर होने के कारण यह देर तक पेट भरे होने का अहसास कराती है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top