स्वास्थ्य

Nutmeg or jayfal milk benefits for health and skin

Nutmeg or jayfal milk benefits for health and skin


Nutmeg or Jayfal Milk Benefits: दूध (Milk) ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है और ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, ये तो पता ही है आपको. लेकिन क्या आप ये जानते हैं की जायफल मिक्स करने से दूध और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाता है? बता दें कि जायफल (Nutmeg) में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, प्रोटीन, फाइबर, फॉस्फोरस, पोटैशियम, विटामिन सी, बी 6, ए, सोडियम और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं.

जायफल मिल्क (Jayfal milk) का सेवन करने से कई सारे फायदे सेहत को मिलते हैं. आइये आज आपको बताते हैं कि जायफल को दूध में मिक्स करके पीने से आपको क्या फायदे मिल सकते हैं. साथ ही ये भी बताते हैं कि जायफल मिल्क को किस तरह से तैयार किया जा सकता है.

नींद न आने की दिक्कत दूर करे

नींद न आने की दिक्कत को दूर करने में जायफल मिल्क काफी फायदेमंद होता है. इसको रात को सोने से पहले पीने से अच्छी नींद आती है, साथ ही ये तनाव और थकान को दूर करने में भी काफी मदद करता है.

ये भी पढ़ें: Miracle Milk Recipe: हल्दी, केसर और चॉकलेट दूध से मन भर गया हो तो ट्राई करें मसाला मिल्क

पेट की दिक्कत दूर करे

जायफल मिल्क (Nutmeg Milk) पीने से आपकी पेट संबंधी कई तरह की दिक्कतों को दूर करने में भी मदद मिलती है. ये गैस, कब्ज और अपच जैसी दिक्कतों को दूर करता है और डाइजेशन को बेहतर बनाता है.

जोड़ों के दर्द से राहत दे

दूध में जायफल मिक्स करके पीने से आपको जोड़ों के दर्द से काफी हद तक राहत मिल सकती है. दरअसल, जायफल में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण मौजूद होते हैं, जो जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द व सूजन से राहत देने में मदद करते हैं.

स्किन को ग्लोइंग बनाता है

जायफल मिल्क केवल सेहत को ही फायदे नहीं देता है. ये स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी काफी मददगार साबित होता है. आप जायफल को दूध में मिलाकर इसको अपनी स्किन पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Clove Milk Benefits: जानें लौंग का दूध किस तरह से है फायदेमंद और इसे कैसे कर सकते हैं तैयार

इस तरह से तैयार करें जायफल मिल्क

जायफल मिल्क तैयार करने के लिए आप दूध को उबालकर इसमें जायफल का पाउडर मिक्स कर लें फिर गुनगुना रह जाने पर इसका सेवन करें. या फिर आप दूध को उबालते समय ही इसमें जायफल डालकर दूध में उबाल आने दें. इसके बाद छानकर जायफल मिल्क का सेवन करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi viralfloat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health benefit, Lifestyle, Skin care



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top