स्वास्थ्य

Lung Cancer: जानलेवा होता है फेफड़ों का कैंसर, शरीर में दिख रहे इन 4 लक्षणों को ना करें इग्नोर

Lung Cancer: जानलेवा होता है फेफड़ों का कैंसर, शरीर में दिख रहे इन 4 लक्षणों को ना करें इग्नोर


हाइलाइट्स

लंग कैंसर मुख्य तौर पर अत्यधिक धूम्रपान करने की वजह से होता है.
भारत में लंग कैंसर के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं.
लगातार खांसी और खांसी में खून आना लंग कैंसर का लक्षण हो सकता है.

Lung Cancer Symptoms: लंग कैंसर यानी फेफड़ों का कैंसर भारत में तेजी से अपने पैर पसार रहा है. इसकी मुख्य वजह धूम्रपान यानी स्मोकिंग कही जा सकती है. इसके अलावा इसके कई दूसरे कारण भी हो सकते हैं, जिनमें तंबाकू चबाना, स्मोकिंग वाले धुएं के संपर्क में आना, घर या कार्यस्थल पर खतरनाक कहे जाने वाले एस्बेस्टस या रेडॉन जैसे पदार्थों के संपर्क में आना और पारिवारिक इतिहास. हालांकि भारत में देखा जाए तो फेफड़ों के कैंसर के ज्यादातर मरीज धूम्रपान की वजह से इसकी चपेट में आते हैं.

हेल्थ लाइन की खबर के अनुसार अधिकतर लोगों को लंग कैंसर का पता शुरूआती स्टेज पर नहीं चलता और इसी वजह से इसका सही इलाज नहीं हो पाता. अगर इलाज की बजाय इसके बचाव के उपायों पर गौर किया जाए तो लंग कैंसर का सटीक इलाज हो सकता है और इसके मरीज की जान बचाई जा सकती है.

चलिए जानते हैं कि लंग कैंसर के चार बड़े लक्षण क्या हैं जिन्हें बिलकुल भी नजरंदाज नहीं करना चाहिए.

लंग कैंसर के लक्षण –

1. अधिक समय तक खांसी रहना और खांसते समय खून आना
खांसी और वो भी लगातार खांसी रहना लंग कैंसर का एक प्रमुख कारण हो सकता है. हालांकि खांसी कोई बीमारी नहीं कही जा सकती है लेकिन अगर लगातार बलगम वाली खांसी आ रही हो और खांसी में खून आने लगे तो तुरंत डॉक्टरी जांच करवाने की जरूरत है. हालांकि खांसी होने पर डॉक्टर पहचान नहीं कर सकते कि लंग कैंसर है क्योंकि इसे हिडेन स्टेज कहा जाता है. अगर खांसी चार सप्ताह से ज्यादा समय तक बनी हुई है तो डॉक्टर से जांच करवाने की जरूरत हो जाती है.

ये भी पढ़ें: Tips to Lose belly fat: पेट की जिद्दी चर्बी को हटाने के लिए मलाइका अरोड़ा ने दिए डंडा योग के टिप्स, जानें क्या है ये

2. छाती में दर्द होना और सांस लेने में कठिनाई होना
छाती में दर्द होना औऱ किसी भी वक्त सांस लेने में दिक्कत महसूस होना भी लंग कैंसर का लक्षण हो सकता है. अगर कोई व्यक्ति ज्यादा स्मोकिंग करता है तो उसे और उसकी नजदीकी लोगों को ये लक्षण इग्नोर नहीं करने चाहिए. अगर उसकी छाती में दर्द हो रहा है, साथ ही सांस लेते वक्त उसका दम फूल रहा है तो समझ जाना चाहिए कि फेफड़ों में दिक्कत हो रही है.

3. थकान महसूस होना, वजन एकाएक कम होना
लंग कैंसर के लक्षणों में बिनावजह थकान महसूस होना भी शामिल है. ज्यादा कामकाज किए बिना भी हर वक्त थकान का तारी होना भी इसका लक्षण हो सकता है. मानसिक रूप से भी व्यक्ति थकान और कमजोरी महसूस करता है. उसका किसी चीज में मन नहीं लगता. व्यक्ति का वजन एकाएक गिरने लगता है और वो कमजोरी महसूस करने लगता है. उसे भूख लगनी बंद हो जाती है और चक्कर आने लगते हैं. ये थकान, कमजोरी लंग कैंसर के लक्षण हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: मेनोपॉज में मुहांसों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये डेली रुटीन

4. सिर, कंधे, पीठ छाती में दर्द
सिर में लगातार दर्द बने रहना, छाती, कंधे या पीठ में लगातार दर्द बने रहना और असमय बुखार की स्थिति बनना भी लंग कैंसर का लक्षण कहा जा सकता है. अगर किसी व्यक्ति को लगातार कमजोरी और खांसी के साथ बुखार हो रहा हो तो डॉक्टरी जांच करवानी चाहिए. वो लोग जो लगातार स्मोकिंग करते हैं, अगर इन परिस्थितियों से जूझ रहे हैं तो ये लंग कैंसर के लक्षण कहे जा सकते हैं.

Tags: Cancer, Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top