स्वास्थ्य

Kettlebell Workout: केटलबेल वर्कआउट के जरिए टाइगर श्रॉफ ने बनाए शानदार मसल्स, जानिए खासियत

Kettlebell Workout: केटलबेल वर्कआउट के जरिए टाइगर श्रॉफ ने बनाए शानदार मसल्स, जानिए खासियत


Kettlebell Workout: इसमें कोई शक नहीं है कि बॉलीवुड के अभिनेता अपनी फिटनेस से कई टीनएजर्स और यंगस्टर्स को एक्सरसाइज के लिए प्रेरित करते हैं. सिनेमा के हर युग में कोई न कोई स्टार ऐसा होता है जो युवाओं को अपने शरीर पर ध्यान देने और फिट रहने प्रेरणा देता रहा है. अगर हम आज के दौर की बात करें तो ये भूमिका बॉलीवुड के एक्शन स्टार टाइगर श्रॉफ बखूबी निभा रहे हैं. हाल ही में जिम में एक्सरसाइज करते टाइगर का एक वीडियो  सामने आया है, जिसमें वो केटलबॉल एक्सरसाइज (Kettlebell Exercise) कर रहे हैं.

टाइगर के इंस्टाग्राम अकाउंट से पोस्ट किए गए इस वीडियो में टाइगर केटलबॉल के जरिए अपनी अपर बैक (Upper Back) को मजबूत बनाने के लिए वर्कआउट करते दिख रहे हैं. आपको बता दें कि केटलबेल एक लोहे की एक बॉल की शेप की बनी होती है, इसमें पकड़ने के लिए एक ग्रिपर होता है. दिखने में ये डंबल के जैसा होती है, लेकिन डंबल में ग्रिप (Grip) पकड़ने की जगह के दोनों तरफ वेट होता है, केटलबेल में आयरन बॉल का पूरा वेट ग्रिप से नीचे की तरफ होता है. जिससे इसका वेट सीधा नीचे की तरफ रहता है. उसे डंबल की तरह बैलेंस करने की जरूरत नहीं होती है.

टाइगर के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे टाइगर जिम में अपनी अपर बैक को स्ट्रॉन्ग करने के लिए केटलबेल का यूज कर रहे हैं. इस वीडियो में आप साफ देख सकते हैं कि केटलबॉल को किस तरह से ऊपर से नीचे लाने पर उनकी अपर बैक में गजब की शेप उभरकर आती है. देखें वीडियो

इस वीडियो में टाइगर बैक पॉजिशन में केटलबेल को दोनों हाथों में लिए ऊपर से नीचे और नीचे से ऊपर ले जाते हैं. इसमें उनकी अपर बैक के मसल्स में जो बनावट आती है उसे साफ देखा जा सकता है. इसके बाद वो हेवी डंबल्स के साथ बेंच प्रेस करते हैं और बाद में रॉड में हेवी वेट के साथ खड़े होकर स्टैंडिग बारबेल शोल्डर प्रेस (standing barbell shoulder press) करते हैं.

यह भी पढ़ें-
वीडियो गेम से भी होता है हेल्थ को फायदा, जानिए क्या है ‘एक्सरगेमिंग’

कैसे कर सकते हैं और क्या हैं फायदे
वैसे तो आप केटलबेल एक्सरसाइज घर पर भी आसानी से कर सकते हैं पर आप पहली बार इसे करें तो एक्‍सपर्ट की मदद लें. केटलबेल वर्कआउट करने से वजन कम होता है, बॉडी टोन्‍ड होती है, फ‍िजिकल स्‍टैम‍िना बढ़ता है, कोर स्‍टेब‍िल‍िटी बढ़ती है. केटलबेल एक्‍सरसाइज की मदद से आप कम समय में ज्‍यादा कैलोरीज बर्न कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- थोड़ा सा दौड़ते ही थक जाते हैं? बॉडी स्टैमिना को बढ़ाने के लिए करें ये 6 काम

केटलबेल एक्सरसाइज के लिए आप अपने शोल्‍डर (Shoulders), ऑर्म्स, बैक (अपर-लोअर), लेग्‍स, एब्‍स, चेस्‍ट को बेहतरीन शेप दे सकते हैं. इससे बॉडी में फ्लेक्सीबिलिटी आती है, कैलोरीज बर्न करने में हेल्पफुल है और अगर आप बहुत पतले-दुबले हैं तो आपकी फ‍िजीक बनाने में भी ये वर्कआउट आपकी मदद कर सकता है.

Tags: Health News, Lifestyle, Tiger Shroff





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top