स्वास्थ्य

Hyaluronic Acid: कई हेल्थ प्रॉब्लम से राहत दिला सकता है हाइलूरोनिक एसिड ! जानें इसके फायदे

Hyaluronic Acid: कई हेल्थ प्रॉब्लम से राहत दिला सकता है हाइलूरोनिक एसिड ! जानें इसके फायदे


हाइलाइट्स

हाइलूरोनिक एसिड एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है.
हाइलूरोनिक एसिड स्किन को हेल्दी, मुलायम और हाइड्रेटेड बनाए रखने में सहायक है.

Hyaluronic Acid Health Benefits: आजकल आप हाइलूरोनिक एसिड का नाम अधिकतर स्किन केयर प्रोडक्ट्स के विज्ञापनों में सुनते होंगे. इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल स्किन को हेल्दी, मुलायम और हाइड्रेटेड बनाए रखने के लिए किया जाता है. हाइलूरोनिक एसिड एक चिपचिपा पदार्थ होता है, जो बॉडी में नेचुरली बनता और रिलीज होता रहता है. शरीर में हाइलूरोनिक एसिड की मात्रा सबसे ज्यादा स्किन, कनेक्टिव टिश्यू और आंखों में पाई जाती है. इसका मुख्य कार्य शरीर के सभी टिशूज में चिकनाहट और नमी बरकरार रखने के लिए वॉटर रिटेन करना है. हाइलूरोनिक एसिड का कई अलग-अलग तरीकों जैसे स्किन केयर और आई ड्रॉप में इस्तेमाल किया जाता है. आइए इसके अलावा हाइलूरोनिक एसिड से होने वाले फायदे जानते हैं, 

ये भी पढ़ें: सर्दियों में इस तरह रखें बच्चों का खास ख्याल, मजबूत हो जाएगी इम्यूनिटी

जानें हाइलूरोनिक एसिड के फायदे

स्किन हेल्दी और मुलायम रखने में मददगार- हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार हाइलूरोनिक एसिड स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसके इस्तेमाल से स्किन को नमी मिलती है और स्किन हाइड्रेटेड रहती है. कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में हाइलूरोनिक एसिड का इस्तेमाल ड्राई स्किन की समस्याएं जैसे रूखापन और झुर्रियां आदि से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है. इसीलिए स्किन एक्सपर्ट्स हाइलूरोनिक एसिड युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. 

जल्दी घाव भरने में कारगर –हाइलूरोनिक एसिड एंटीबैक्टीरियल होने के साथ  एंटीइन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है. इसीलिए इसका इस्तेमाल किसी भी घाव को जल्दी भरने के लिए भी किया जा सकता है. इसका इस्तेमाल माउथ अल्सर और मसूड़ो के घाव पर करने से घाव जल्दी भरने के साथ-साथ इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है. 

जोड़ों के दर्द से राहत पाने में फायदेमंद – हाइलूरोनिक एसिड व्यक्ति के जोड़ों में मौजूद होता है और शरीर में हड्डियों के बीच की जगह को भरे रखने में सहायक होता है. जिससे जोड़ों के दर्द की समस्या दूर रहती है. इसीलिए ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित लोगों को हाइलूरोनिक एसिड के सप्लीमेंट और इंजेक्शन दिये जाते हैं. 

ये भी पढ़ें: क्या सामान्य है प्रेग्नेंसी में खुजली होना, जानिए इसके लिए घरेलू उपाय

आंखों में ड्राइनेस और बेचैनी से राहत दिलाने में सहायक – हाइलूरोनिक एसिड ड्राई आईज यानी सुखी आंखों की समस्या से राहत दिलाने में काफी सहायक होता है, इसीलिए यह अधिकतर आई ड्रॉप्स में पाया जाता है. हाइलूरोनिक एसिड के इस्तेमाल से आंखों की कई समस्याओं का समाधान किया जा सकता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व आंखों के लिए अच्छे होते हैं और  सूजन से भी बचाव करते हैं. 

Tags: Health, Lifestyle, Skin care



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top