स्वास्थ्य

How to Increase Appetite: कम लगती है भूख, तो इन उपायों को आजमाकर बढ़ाएं खाने की इच्छा

How to Increase Appetite: कम लगती है भूख, तो इन उपायों को आजमाकर बढ़ाएं खाने की इच्छा


Home Remedies to Increase Appetite: कुछ लोगों बहुत कम खाते हैं या उन्हें जल्दी भूख नहीं लगती है. भूख कभी-कभी ना लगे तो बात समझ आती है, लेकिन आप पूरे दिन सिर्फ एक बार ही खाते हैं, तो ऐसा करना आपकी सेहत को भारी नुकसान पहुंचा सकता है. आप इससे कुपोषण का शिकार हो सकते हैं. कई कारणों से भूख नहीं लगती है जैसे पेट में कीड़े होना, पेट में इंफेक्शन, पेट दर्द, उल्टी या मतली आदि में भी खाने की इच्छा कम होती है. कुछ गंभीर मामलों में स्ट्रेस, डिप्रेशन, पेट संबंधित कोई रोग, ईटिंग डिसऑर्डर आदि. इनका समस्याओं का इलाज कराना जरूरी है, ताकि आप प्रॉपर रूप से अच्छी और हेल्दी डाइट ले सकें. यदि आपको कभी-कभी भूख नहीं लगती है, तो कुछ घरेलू उपायों को आजमाकर देखें, हो सकता है आपकी भूख (Bhook badhane ke upay) बढ़ जाए.

इसे भी पढ़ें: क्या आपका ब्लड प्रेशर रहता है लो? नॉर्मल बनाएंगे ये आसान से देसी उपचार

भूख बढ़ाने के घरेलू उपचार

  • आपको भूख कम लगती है, तो आप अजवाइन का सेवन करें. इसके लिए आधा छोटा चम्मच चबाकर खाएं और गुनगुना पानी पी लें. आप इसे पानी में उबालकर भी अजवाइन पानी पी सकते हैं. यदि आपको पेट में कोई समस्या होगी तो अजवाइन से ठीक हो जाएगी और भूख भी बढ़ जाएगी. पाचन की सेबत को दुरुस्त करने के लिए अजवाइन बेहतरीन औषधि है. यह भूख को बढ़ाती है.

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं क्यों लगती है हमें भूख?

  • एक गिलास पानी में अदरक के कुछ छोटे-छोटे टुकड़े काटकर डालें. आप सोंठ पाउडर भी ले सकते हैं. साथ में धनिया पाउडर भी आधा चम्मच मिलाएं. इस पानी को आधा होने तक उबालें. जब हल्का ठंडा हो जाए, तो इसे पी जाएं. अदरक में मौजूद तत्व जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी काफी असरदायक होता है. इससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में होने वाली समस्याएं दूर होती हैं. भूख भी बढ़ती है.
  • रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में त्रिफला पाउडर मिलाकर सेवन करने से भी भूख बढ़ जाती है. साथ ही त्रिफला से पेट संबंधित कई समस्याएं जैसे कब्ज, गैस, ब्लोटिंग दूर हो सकती है.
  • कई बार लिवर में कोई समस्या, सूजन, इंफेक्शन के कारण भी खाने की इच्छा नहीं होती है. ऐसे में आंवला खाएं या इसका जूस पिएं. यह डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त करता है, लिवर को स्वस्थ रखता है. आंवला में विटामिन सी काफी होता है, इससे इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. इसके एक से दो चम्मच रस को एक कप पानी में मिक्स करके खाली पेट पिएं. फिर देखें आपको कैसे समय पर भूख लगने लगेगी.
  • आप सौंफ और मेथी के बीजों को बराबार मात्रा में एक गिलास पानी में डालकर उबालें. पानी आधा हो जाए तो इसे गुनगुना करके चाय की तरह पिएं. स्वाद बढ़ाने के लिए आप नींबू का रस, शहद भी मिला सकते हैं. इस पानी को पीने से लिवर और पाचनशक्ति मजबूत होती है. इससे भूख बढ़ती है. इस पानी को आप बच्चों को भी पिला सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi viralfloat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top