स्वास्थ्य

How to get rid of stomach bloating problem mt

How to get rid of stomach bloating problem mt


Stomach Bloating Home Remedies: खाना खाने के बाद बहुत लोगों को पेट में भारीपन और पेट फूलने (Stomach bloating) की दिक्कत हो जाती है. जो सुनने में तो बहुत ही नॉर्मल सी परेशानी लगती है, लेकिन जो इस दिक्कत से गुजर रहा होता है. उसके लिए ये परेशानी किसी बड़ी बीमारी (Disease) से कम नहीं होती है. क्योंकि पेट फूलने के समय व्यक्ति को बेचैनी, घबराहट और सांस में भारीपन महसूस होने लगता है.

इसके बावजूद भी लोग इस परेशानी के लिए डॉक्टर के पास जाने से कतराते हैं. लेकिन जब ये दिक्कत महसूस होती है तो घरेलू इलाज की तलाश जरूर करने लगते हैं. तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जो आपकी इस दिक्कत को चुटकियों में दूर करने में मदद करेंगे. आइये जानते हैं इसके बारे में.

ये भी पढ़ें: गर्म पानी के साथ मिलाएं ये चीजें और करें सेवन, पेट और हार्ट रहेगा स्वस्थ

 एलोवेरा

पेट फूलने की दिक्कत को दूर करने के लिए आप एलोवेरा की मदद ले सकते हैं. एलोवेरा एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है ,जो पेट फूलने के साथ पेट की जलन और गैस से निजात दिलाने का काम करता है. इसके साथ ही ये संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया को मारने में भी कारगर है.

नारियल पानी

नारियल पानी भी आपकी पेट फूलने और गैस की दिक्कत को दूर करने में मदद कर सकता है. नारियल पानी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है और इसमें विटामिन्स व अन्य पोषक तत्व काफी मात्रा में होते हैं. ये पेट फूलने की दिक्कत के साथ पेट में आई सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है.

सेब का सिरका

सेब का सिरका भी गैस, पेट फूलना और बेचैनी जैसी दिक्कतों को दूर करने में काम आ सकता है. ये पेट की अंदरूनी परत को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टिरीया को ख़त्म करता है साथ ही पेट में एसिड के स्तर को कम करने में भी मददगार बनता है.

अदरक

अदरक को भी आप पेट फूलने की दिक्कत को कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. अदरक एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. ये हेलिकोबैक्टर पाइलोरी नाम के संक्रमण की वजह से होने वाली पेट की सूजन को कम करने में मदद करती है.

ये भी पढ़ें: जानें सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है खाली पेट नींबू पानी पीना

जीरा

जीरा भी पेट की दिक्कत को कम करने में काफी मदद करता है. जीरा एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, जो गैस व पेट फूलने जैसी दिक्कतों से चुटकियों में राहत देने का काम करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi viralfloat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top