स्वास्थ्य

Health Tips: सनस्‍क्रीन लोशन लगाने के बाद भी सांवली हो रही है त्‍वचा, जानें यह है बड़ी वजह

Health Tips: सनस्‍क्रीन लोशन लगाने के बाद भी सांवली हो रही है त्‍वचा, जानें यह है बड़ी वजह


Glowing Skin Secrets: आज कल हम सब अपनी त्‍वचा और उसके ग्‍लो को लेकर काफी कॉन्शियस रहते है. चेहरे का ग्‍लो बेहतर बना रहे, इसके लिए महिलाएं हों या फिर पुरुष, सभी पार्लर में घंटो खर्च करने के साथ महंगे से महंगा ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स यूज करते हैं. इसके अलावा, धूप की वजह से होने वाली स्किन टैनिंग से बचने के लिए ज्‍यादातर लोग सनस्‍क्रीन लोशन का भी खूब इस्‍तेमाल करते हैं. 

इस सबके बावजूद, न ही चेहरे का ग्‍लो बेहतर होता है और न ही टैनिंग रुकती है. समय के साथ, चेहरे की स्किन बेजान होती चली जाती है और टैनिंग के दाग भी गहरे होते चले जाते है. ऐसे में, बड़ा सवाल यही है कि तमाम कोशिशों के बावजूद कोई भी क्रीम उनके चेहरे पर काम क्‍यों नहीं कर रही है. क्‍या बाजार में बिकने वाले सभी सनस्‍क्रीन लोशन या ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स बेकार है या आपकी स्किन में ही कोई कमी है?  

इस सवाल के जवाब में जानी-मानी डर्मिटोलॉजिस्‍ट डॉ. दीपाली भारद्वाज का कहना है कि असल कमी ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स के इस्‍तेमाल करने के तरीके में है. हममे से ज्‍यादातर लोगों को यह पता नहीं है कि किस ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल किस तरह से और कितनी मात्रा में करना है. यदि हम सही तरीके से और सही मात्रा में ब्‍यूटी प्रोड्क्‍ट का इस्‍तेमाल करना शुरू करें, तो हमें अच्‍छे रिजल्‍ट जरूर मिल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में क्‍यों आता है पुरुषों को ज्‍यादा गुस्‍सा, यह है बड़ी वजह

पहले समझें कितना ग्‍लो कर सकती है आपकी स्किन
डॉ. दीपाली भारद्वाज के अनुसार, ऐसा नहीं है कि ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स किसी भी पुरुष या महिला को पूरी तरह से गोरा बना दें. ये सभी ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट किसी भी शख्‍स को उसका नेचुरल कलर दिलाने में मदद कर सकते हैं. अब यहां सवाल यह है कि किसी भी व्‍यक्ति का नेचुरल कलर क्‍या है? तो इसका जवाब है कि आदमी के कान के पीछे का कलर ही उसका नेचुरल कलर होता है और वह अधिक से अधिक उतना ही गोरा हो सकता है. 

क्‍या है सनस्‍क्रीन लोशन के इस्‍तेमाल का सही तरीका
डॉ. दीपाली भारद्वाज बताती हैं कि सनस्‍क्रीन लोशन आपकी त्‍वचा को तभी टैनिंग से बचा पाएंगी, जब उसका इस्‍तेमाल सही तरीके से और सही मात्रा में किया जाए. सनस्‍क्रीन लोशन की मात्रा हाथ की उंगली के दो पोर (बॉक्‍स) के बराबर होनी चाहिए. लोशन को धूप में निकलने से करीब आधे घंटे पहले चेहरे और गले में लगाएं. यदि आपको धूप में सही वक्‍त बिताना पड़ता है तो दिन में आपको दो बार सनस्‍क्रीन इसी मात्रा में लगानी चाहिए. 

यह भी पढ़ें: क्‍या ‘चिकन’ खाने वालों पर जल्‍द असर नहीं करती एंटीबायोटिक दवाएं?

घर वापस आने के बाद जरूर धुलें अपना चेहरा
डॉ. दीपाली भारद्वाज के अनुसार, प्रदूषण और धूल चेहरे के रोम छिद्रों को बंद कर देते हैं. लिहाजा, चेहरे का ग्‍लो बरकरार रखने के लिए आप रात में जब भी घर वापस आएं, अपना चेहरा जरूर धुलेंं. इसके बाद, अपनी चेहरे की प्रकृति के अनुसार, उसमें क्रीम लगाएं. ऐसा करने पर आपकी चेहरे का निखार दिन-ब-दिन बढ़ता हुआ आपको खुद ही नजर आएगा.  

Tags: Glowing Skin, Health News, Health tips, Sehat ki baat, Skin care, Tips for glowing skin



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top