स्वास्थ्य

Health news know why you should not skip dinner in hindi mt

Health news know why you should not skip dinner in hindi mt


Dinner Benefits: बढ़ता वजन ज्यादातर लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है. वजन कम (Weight Loss) करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. योगा, एक्सरसाइज से लेकर खाना कम खाने तक कई तरीके आजमाते हैं. इसी कड़ी में आजकल वजन कम करने के लिए दिन में एक टाइम खाना खाने का भी काफी ट्रैंड चल रहा है. जिसके कारण कई लोग रात का खाना (Dinner) नहीं खाते हैं. मगर, क्या आप रात को खाना न खाने से सेहत पर पड़ने वाले परिणामों (Side Effects) से वाकिफ हैं.

अगर आप डाइटिंग पर हैं तो बेशक आपको हल्के और कैलोरी फ्री चीजों को तवज्जों देनी चाहिए लेकिन रात का खाना स्किप नहीं करना चाहिए  क्योंकि ये आपके लिए कमजोरी का कारण बन सकता है. खासकर कई दिनों तक लगातार डिनर स्किप करने से इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ने लगता है. आइए हम आपको बताते हैं डिनर न करने से हेल्थ को होने वाले कई और नुकसानों के बारे में.

कम होने लगेगा एनर्जी लेवल

फिट और हेल्दी रहने के लिए एनर्जेटिक रहना भी उतना ही जरूरी होता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार रात के डिनर और सुबह के ब्रेकफास्ट में कई घंटों का फासला होता है. ऐसे में रात का खाना न खाने से शरीर का एनर्जी लेवल कम होने लगता है.

ये भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए पिएं हींग वाला पानी, जानें फायदे और बनाने का तरीका

जिससे आप काफी सुस्त और थका हुआ महसूस करने लगते हैं. साथ ही बॉडी को पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिएंट्स न मिल पाने के कारण कमजोरी भी होने लगती है.

पूरी नहीं होगी नींद

कई जानकारों के अनुसार वजन घटाने के लिए हल्का डिनर लेना जितना फायदेमंद होता है. डिनर न करना उतना ही नुकसानदायक भी है. इससे न सिर्फ आपकी भूख धीरे-धीरे खत्म होने लगती है. बल्कि सोते समय खाली पेट में गैस भी बन जाती है. जिसके कारण आपकी नींद पूरी नहीं होगी और सेहत भी प्रभावित होने लगेगी.

शरीर में होगी न्यूट्रिएंट्स की कमी

वजन कम करने के दौरान कम डाइट में शरीर को भरपूर पोषण देना भी सबसे बड़ा टास्क होता है. ऐसे में डिनर न करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण नहीं मिल पाता है. जिसके कारण पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और आपकी इम्यूनिटी लो होने लगती है.

ये भी पढ़ें: Juice For Thyroid: थायराइड को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं ये जूस

इसका असर न सिर्फ आपकी सेहत पर पड़ता है बल्कि खून की कमी, एनीमिया, वीकनेस, चक्कर आना और जल्दी बीमार पड़ने की संभावना भी बढ़ जाती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi viralfloat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top