स्वास्थ्य

Health news heart attack associated with highly consumed of cannabis in young lak

Health news heart attack associated with highly consumed of cannabis in young lak


Bad effects of cannabis: भारत में भांग (cannabis) को भगवान शिव से जोड़ा कर देखा जाता है. कई लोग इसे भगवान शिव की बूटी समझकर इसका सेवन करते हैं. कई लोगों को इसकी ऐसी आदत लग जाती है कि रोजाना इसके बिना काम नहीं चलता लेकिन एक नई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि यंग एज में भांग का अत्यधिक सेवन हार्ट अटैक (heart attack) को बुलावा दे सकता है. यूएसटूडे की खबर के मुताबिक अगर युवा उम्र में भांग का सेवन कभी-कभी कभार करें तो हार्ट अटैक का खतरा उतना नहीं है लेकिन अगर इसका सेवन लगातार किया जाए तो हार्ट अटैक का जोखिम कई गुना बढ़ जाता है. अध्ययन में कहा गया है कि अगर महीने में चार दिन भी भांग का सेवन किया जाए तो यह हार्ट अटैक का खतरा कई गुना बढ़ सकता है. यह अध्ययन कैनेडियन मेडिकल जर्नल (Canadian Medical Association Journal) में प्रकाशित हुआ है.

इसे भी पढ़ें ः भारत में कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज़ को मिल सकती है हरी झंडी, 20% लोगों में नहीं दिखी एंटीबॉडी

17 प्रतिशत को हार्ट अटैक से गुजरना पड़ा
अध्ययन में 18 से 44 वर्ष के 33, 173 युवाओं को शामिल किया गया, जिनमें से 4610 लोगों ने अक्सर भांग लेने की बात स्वीकार की. इनमें से 17.5 प्रतिशत लोगों को हार्ट अटैक से गुजरना पड़ा. इन लोगों ने पिछले 30 दिनों के भीतर भांग का इस्तेमाल किया था. जिन लोगों ने महीने में चार दिन भांग का सेवन किया, उनमें हार्ट अटैक सबसे ज्यादा आया. अध्ययन में शामिल कुल लोगों में 1.3 प्रतिशत (4,610 में से 61) लोगों को दिल का दौरा पड़ा जबकि भांग का इस्तेमाल न करने वालों में 0.8 प्रतिशत (28,563 में से 240) को ही दिल के दौरे का सामना करना पड़ा.

इसे भी पढ़ेंः First Aid Box : ‘फर्स्‍ट एड बॉक्‍स’ में जरूर रखें इन चीजों को, इमरजेंसी में नहीं होगी परेशानी

प्लेटलेट्स को चिपचिपा बना सकता है भांग
यूनिटी हेल्थ टोरंटो के वैज्ञानिक डॉ. करीम लधा ने कहा, हाल ही में भांग का इस्तेमाल कानूनी तौर पर मान्य हो गया, इसलिए उत्तरी अमेरिका में युवाओं में भांग का उपयोग बढ़ रहा है. यह दिल की सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है. उन्होंने कहा, हमने हाल ही में भांग के उपयोग और हार्ट अटैक के बीच एक संबंध पाया है जिसका चलन बढ़ रहा है. भांग कई अलग-अलग माध्यम से हार्ट अटैक को उकसाता है. अध्ययन के मुताबिक भांग का अत्यधिक सेवन खून की वाहिकाओं में ऐंठन का कारण बन सकता है, इससे ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है. ऐसी परिस्थिति में दिल का दौरा पड़ने की आशंका कई गुना बढ़ जाती है. अध्ययन के लेखक ने बताया कि एक चिंता यह भी है कि इससे प्लेटलेट्स अधिक चिपचिपे हो सकते हैं, जो खून की वाहिकाओं के रास्तों को रोक सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top