स्वास्थ्य

Health news food reality check myths about mango ghee and rice mt

Health news food reality check myths about mango ghee and rice mt


Food Reality Check:  टेस्टी खाना भला किसे पसंद नहीं होता है. लेकिन बहुत लोग ऐसे हैं जो फिट और हेल्दी (Health) रहने के चलते खाने को लेकर बहुत ज्यादा सचेत रहते हैं और अपना मनपसंद खाना खाने से कतराने लगते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण होता है खाने (Food) से जुड़ी कुछ चीजों को लेकर गलत जानकारियां. जिनको सही समझ कर बहुत लोग आम, चावल और घी जैसी तमाम चीजों को अपनी डाइट (Diet) से आउट कर देते हैं.

दरअसल, कई लोगों का मानना है कि कुछ डिशेस टेस्टी होने के साथ ही शरीर के लिए अनहेल्दी भी होती हैं. चावल, घी और आम जैसी डिश भी इन्हीं में शामिल हैं. लेकिन क्या आप इस बात की पूरी सच्चाई से वाकिफ हैं? अगर नहीं, तो thehealthsite में प्रकाशित लेख में एक्सपर्ट के अनुसार जानें, इन चीजों से जुड़ी सच्चाई.

फैट बढ़ाता है चावल

अधिकतर लोगों में ये धारणा है कि चावल खाने के फैट बढ़ता है. शायद इसीलिए कई लोग वजन बढ़ाने के लिए चावल को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. तो कुछ लोग मोटे हो जाने के डर से चावल खाने से बचने लगते हैं. हालांकि, इस बात में बिल्कुल सच्चाई नहीं है. एक्सपर्ट्स के अनुसार सीमित मात्रा में चावल खाने से वजन पर इसका कोई असर नहीं पड़ता है. यही कारण है कि डॉक्टर्स भी फिट रहने के लिए खिचड़ी खाने की बात करते हैं. आप चाहें तो ब्राउन राइस, रेड राइस, सोना मसूरी चावल को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. क्योंकि ये हेल्दी होने के साथ-साथ आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाते हैं. लेकिन अधिक मात्रा में बासमती चावल का सेवन करने से बचें क्योंकि ये वजन बढ़ाने के अलावा डायबिटीज और दिल के रोग को दावत दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Anti Aging Foods: बढ़ती उम्र के साथ डाइट में शामिल करें ये 10 एंटी एजिंग फू़ड्स

कोलेस्ट्रोल बढ़ाएगा घी

घी का सेवन शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है. लेकिन फिटनेस के इस दौर में लोग घी खाने से बचते हैं. क्योंकि ज्यादातर लोगों का मानना है कि, घी खाने से बॉडी का कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने लगता है और शरीर में फैट की मात्रा अधिक हो जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि घी शरीर का कोलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल करने का काम करता है. जी हां, एक्सपर्ट के अनुसार गाय के दूध में गुड कोलेस्ट्रोल पाया जाता है. जो कि शरीर में विटामिन्स को घोलने में मदद करता है. हालांकि, गाय का घी सेहत के लिए जितना फायदेमंद है, भैंस का घी उतना ही नुकसानदायक भी होता है. भैंस का घी मोटा होने के कारण ये आसानी से पचना नहीं है और पाचन तंत्र पर भी बुरा असर डालता है.

ये भी पढ़ें: रात में सुकून से सोना है, तो बिस्तर पर जाने से पहले जरूर खाएं ये 5 चीजें

 

मधुमेह में आम खाने से परहेज

ज्यादातर लोग आम खाने से बचते हैं क्योंकि उनको लगता है कि आम खाने से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है, जबकि ऐसा नहीं हैं. इतना ही नहीं एक्सपर्ट के अनुसार केला और सेब जैसे फल भी डायबिटीज का कारण नहीं बनते हैं. मगर, अधिक मात्रा में इस फलों का सेवन करने से और शारीरिक एक्टिविटी न करने के कारण काफी हद तक डायबिटीज होने की संभावना बनी रहती है. इसलिए एक्सरसाइज को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाकर आप आसानी से सभी फलों का सेवन कर सकते हैं.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top