स्वास्थ्य

Hair Loss Treatment: जिनके बालों की लंबाई है 5 फीट 7 इंच..उनसे जानें कैसे रखें अपने हेयर्स का ध्यान

Hair Loss Treatment: जिनके बालों की लंबाई है 5 फीट 7 इंच..उनसे जानें कैसे रखें अपने हेयर्स का ध्यान


मौजूदा वक्त में बाल झड़ना एक बड़ी समस्या बनती जा रही है. पहले माना जाता था कि एक उम्र गुजर जाने के बाद बाल सफेद होते हैं, या गिरने शुरू होते हैं. लेकिन आजकल कम उम्र के युवाओं के बाल भी तेजी से गिर रहे हैं और वो गंजेपन का शिकार रहे हैं. बाल उगाने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं, दवाई खाते हैं, हेयर ट्रांसप्लांट कराते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख्स की कहानी बताने जा रहे हैं जिन्होंने न शैम्पू का यूज किया और न ट्रांसप्लांट कराया, फिर भी इनके बालों की लंबाई 5 फीट 7 इंच है.

हम बात कर रहे हैं राजस्थान के करौली की रहने वाली विनीता की. इनके लंबे बालों की चर्चा हर तरफ रहती है. सबसे लंबे बालों की एक राष्ट्रीय स्पर्धा में वो पिछले दिनों जीत भी चुकी हैं. सोशल मीडिया पर भी उनके खूब फॉलोअर्स हैं. जहां लंबे बाल संभालने के टिप्स देती हैं. विनीता मॉडलिंग भी कर चुकी हैं.

कैसे रखती हैं बालों का ध्यान

आपके शहर से (करौली)

विनीता के बाल उनकी अपनी हाइट से भी लंबे हैं. जी हा, विनीता के बालों की लंबाई 5 फीट 7 इंच है. विनीता ने बताया कि वो स्कूल टाइम में बालों पर ध्यान नहीं दे पाती थीं लेकिन जब कॉलेज में आईं तो उन्होंने केयर शुरू की. बाल बढ़ाने की प्रेरणा अपनी मां से लेने वाली विनीता कहती हैं कि उनकी मां को भी बाल बढ़ाने का शौक था. अब तो विनीता ने बाल बढ़ाने के शौक को प्रोफेशन बना लिया है. वह लोगों को यूट्यूब चैनल और इंस्टाग्राम के ज़रिये बालों की सेहत के लिए घरेलू उपाय बताती हैं.

आप कैसे पाएं विनीता जैसे बाल?

– रोज एक घंटा योग करती हैं विनीता.
-तनाव दूर करने कि लए हर शाम बैडमिंटन खेलती हैं.
– शैंपू से परहेज़ कर केवल प्राकृतिक चीज़ों का ही उपयोग करती हैं.
-बालों को 4 दिन में धोती हैं.
-जिस दिन बाल धोती हैं, आधा दिन अपने बालों के रखरखाव में लगाती हैं.
-कंघी रोज़ाना करती हैं क्योंकि उन्हें अक्सर बालों को चोटी या फोल्ड करके रखना पड़ता है.

पिता से कटवाती हैं बाल

लंबे बालों के कारण विनीता के सोशल मीडिया पर भी खासे फॉलोअर हैं. बांग्लादेश की एक कंपनी के लिए वह विज्ञापन भी कर चुकी हैं. विनीता अपने बालों को हर 6 महीने में कटवाती हैं, लेकिन किसी पार्लर में नहीं बल्कि अपने पिता से. उनके बालों को संवारने में उनके पति भी पूरा सहयोग करते हैं. फिलहाल विनीता प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रही हैं. उनका सपना एक अच्छा टीचर बनने का है. गांव ढाणियों में वंचित बच्चों को शिक्षा से जोड़ना वह जीवन का लक्ष्य बताती हैं.

Tags: Hair Beauty tips, Rajasthan news in hindi



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top