स्वास्थ्य

Foods to hemoglobin: हीमोग्लोबिन लेवल बूस्ट करने के लिए क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज, जानें

Foods to hemoglobin: हीमोग्लोबिन लेवल बूस्ट करने के लिए क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज, जानें


हाइलाइट्स

हीमोग्लोबिन रेड सेल्स में पाई जाने वाली प्रोटीन है, जो ऑक्सीजन को शरीर के अन्य हिस्सों तक ले जाती है.
हरी पत्तेदार सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, चुकंदर आदि का सेवन करने से हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है.
हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ने के लिए कुछ चीजों जैसे चाय, कॉफी, मूंगफली आदि का सेवन करने से बचना चाहिए.

Foods to Boost hemoglobin level. हीमोग्लोबिन रेड सेल्स में पाया जाने वाले प्रोटीन है, जो ऑक्सीजन को शरीर के अन्य हिस्सों तक ले जाती है. यह कार्बन डाइऑक्साइड को हमारे सेल्स से बाहर और लंग्स में वापस ले जाती है, ताकि हम सांस बाहर छोड़ सकें. कई चीजें लो हीमोग्लोबिन का कारण हो सकती हैं, जैसे प्रेग्नेंसी, आयरन डेफिशियेंसी एनीमिया, लिवर प्रॉब्लम, यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शंस आदि. इसके अलावा बिना किसी कारण के भी इसका लेवल लो हो सकता है. अधिकतर मामलों में इस समस्या का कोई भी लक्षण भी नजर नहीं आता है. हीमोग्लोबिन लेवल को बूस्ट करने के लिए सही डाइट लेना जरुरी है. आइए जानते हैं कि इस दौरान क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना जरूरी है.

ये भी पढ़ें: Covid-19: खाने के कुछ सामानों पर कई दिनों तक रह सकता है कोविड वायरस, बचाव के लिए रखें ये जरूरी सावधानियां …

हीमोग्लोबिन लेवल को बूस्ट करने के लिए क्या खाएं?
हेल्थलाइन के अनुसार आयरन हीमोग्लोबिन प्रोडक्शन में महत्वपूर्ण रोल निभाता है. एक प्रोटीन जिसे ट्रांसफेरिन कहा जाता है, आयरन को पूरे शरीर में पहुंचाता है. यह शरीर को रेड ब्लड सेल्स बनाने में मदद करता है, जिसमें हीमोग्लोबिन होता है. हीमोग्लोबिन लेवल को बूस्ट करने के लिए अपने आहार में इन चीजों को शामिल करें. 

हरी सब्जियां: जैसे पालक और ब्रोकोली आयरन का अच्छा स्त्रोत हैं, इन्हें लेने से हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने में मदद मिलती है. इसके साथ ही चुकंदर भी रेड ब्लड सेल्स की रिजनरेशन में मदद करता है.

ब्राउन राइस: ब्राउन राइस एक हेल्दी सुपरफूड है जिसका इस्तेमाल कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है. इसमें आयरन भी अधिक मात्रा में होता है और इससे ब्लड में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है.

पम्पकिन सीड्स: पम्पकिन सीड्स जरूरी मिनरल फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, मैंगनीज और कॉपर के साथ ही जिंक और आयरन का अच्छा स्त्रोत है. हीमोग्लोबिन लेवल्स को सुधारने में यह लाभदायक है.

ड्राई फ्रूट और नट्स: ड्राई फ्रूट और नट्स न केवल न्यूट्रिशियस होते हैं बल्कि वजन कम करने में मददगार है. किशमिश और बादाम आयरन का अच्छा स्त्रोत है.

साबुत अनाज: साबुत अनाज जैसे ओट्स, क्विनोआ आदि भी हीमोग्लोबिन को बूस्ट करने में सहायक हैं क्योंकि इनमें आयरन होता है.यही नहीं, फल जैसे अनार भी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं.

ये भी पढ़ें: How to Make Desi Ghee: घर पर शुद्ध देसी घी बनाने में मदद करेंगें ये आसान टिप्स

हीमोग्लोबिन लेवल को बूस्ट करने के लिए इन चीजों से करें परहेज
हीमोग्लोबिन लेवल को बूस्ट करने की स्थिति में इन चीजों को खाने से बचना चाहिए:
-चाय और कॉफी
-दूध और कुछ डेयरी उत्पाद
-टैनिन्स युक्त फूड्स जैसे अंगूर, कॉर्न आदि
-ऑक्सेलिक एसिड युक्त आहार जैसे चॉकलेट, मूंगफली आदि

Tags: Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top