स्वास्थ्य

Finger Pain Remedies: कंप्‍यूटर पर काम करते-करते उंगलियों में होने लगता है दर्द? आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

Finger Pain Remedies: कंप्‍यूटर पर काम करते-करते उंगलियों में होने लगता है दर्द? आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय


Home Remedies For Finger Pain : आज के जमाने में हर काम कंप्‍यूटर और लैपटॉप पर किया जाता है. घंटों कीबोर्ड पर उंगलियों से काम करने की वजह से ये दर्द करने लगती हैं. कई बार ये दर्द लंबे समय तक परेशान करता है. उंगलियों में किसी पुरानी चोट, यूरिक एसिड की समस्‍या, गठिया, संतुलित आहार की कमी, इम्‍यून सिस्‍टम के कमजोर होने आदि के कारण उंगलियों में एठन या दर्द होने लगता है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों (home remedies) की मदद से आप इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. इन घरेलू नुस्‍खों की मदद से उंगलियों के दर्द में तो आराम मिलता ही है, मांसपेशियों में आए तनाव, सूजन (Inflammation) में भी कमी आती है. आइए जानते हैं कि अगर हाथ की उंगलियों के जोड़ों में तेज दर्द या ऐंठन हो, तो किन घरेलू उपचारों को आजमाना चाहिए.

हाथ की उंगलियों के जोड़ों में दर्द के घरेलू उपाय  

ठंडा और गर्म सिंकाई
अगर आपको गर्मियों में उंगलियों के जोड़ों में दर्द हो, तो आप ठंडे पानी या फिर बर्फ से अपनी उंगलियों  के जोड़ों की सिंकाई करें. सर्दी में आप गर्म सिंकाई दे सकते हैं. ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन सही होता है, जिससे दर्द और सूजन कम होने लगता है.

ये भी पढ़ें: Face Pack For Summer: गर्मी में इन 4 तरह के फेस पैक का करें इस्तेमाल, स्किन को मिलेगी ठंडक

नमक और फिटकरी के पानी से सिंकाई
अगर आप नमक और फिटकरी की सिंकाई करेंगे तो इससे भी उंगलियों के दर्द को कम किया जा सकता है. फिटकरी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो सूजन और दर्द को कम करता है. एक पैन में पानी डालें और उसमें एक छोटा टुकड़ा फिटकरी मिलाएं. अब ऊपर से नमक डालें. जब फिटकरी पानी में घुल जाए तो गैस से उतार कर पानी को एक कटोरे में रख लें. अब कपड़े की मदद से सूजी हुई उंगलियों की सिकाई करें.

हल्‍दी का प्रयोग
जोड़ों में दर्द को दूर करने के लिए हल्दी काफी फायदेमंद है. हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मांसपेशियों के सूजन को दूर करता है और चोट व मांसपेशियों के खिंचाव को ठीक करता है. ऐसे में जब आपके उंगलियों में दर्द हो तो आप थोड़ी सी हल्दी में सरसों तेल मिलाएं और दर्द वाले जोड़ों पर लगाएं. धीरे धीरे ये दर्द को कम करने में मदद करेगा. आप हल्दी वाला दूध भी पी सकते हैं.

पपीते के छाल
आयुर्वेद में पपीते के छाल से दर्द को ठीक करने की परंपरा पुरानी है. इसके लिए आप हल्दी को पीस लें और इसमें लौंग का तेल मिला लें. अब इसमें हल्का सा चूना मिलाएं और उंगलियों की जोड़ों पर लगाएं. अब पपीते के छाल को इस पर बांध दें. ऐसा 1 घण्टे तक रखें. सूजन में आराम मिलेगा और दर्द तेजी से कम होगा.

इसे भी पढ़ेंः Herbal Drinks For Pimple: पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए पिएं ये 3 स्पेशल हर्बल ड्रिंक्स

उंगलियों की एक्सरसाइज
एक्सरसाइज से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और दर्द में आराम मिलता है. आप उंगलियों के जोड़ों पर तेल मालिश करें और फिर एक्सरसाइज करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi viralfloat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top