स्वास्थ्य

Eating Dry Fruits In Summer: गर्मियों में कुछ इस तरह खाएं ड्राई फ्रूट्स, शरीर में नहीं होगी कोई परेशानी

Eating Dry Fruits In Summer: गर्मियों में कुछ इस तरह खाएं ड्राई फ्रूट्स, शरीर में नहीं होगी कोई परेशानी


Eating Dry Fruits In Summer: गर्मियों में खाने-पीने का बहुत अधिक ध्यान रखना पड़ता है. गर्मी के मौसम में सेहतमंद बने रहने के लिए स्वस्थ खान-पान बहुत जरूरी होता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) या मेवे का सेवन करना बहुत ही जरूरी है. ये हमारे दिमाग (Brain) से लेकर हार्ट (Heart) तक को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. हालांकि कई लोग गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स खाने से बचते हैं. आपको बता दें कि मौसम कैसा भी हो, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स जरूर खाएं. हालांकि गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स को खाने का तरीका कुछ अलग होता है. सूखे मेवे या ड्राई फ्रूट्स की तासीर काफी गर्म होती है. इसलिए गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. आप गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खा सकते हैं. ऐसा करने से बॉडी गर्म नहीं होती है. और हेल्दी भी रहती है. आइए आपको बताते हैं कि किस ड्राई फ्रूट को कैसे गर्मियों में खाया जाता है.

गर्मियों में कैसे खाएं बादाम
बादाम की तासीर बहुत ही गर्म होती है. यही कारण है कि बादाम का सेवन ज्यादातर सर्दियों में ही किया जाता है. अगर आपको गर्मियों में बादाम का सेवन करना है तो इसे भिगोकर खाएं. रातभर बादाम को पानी में भिगोकर रखें, सुबह बादाम का छिलका निकालकर उसे खा लें. इससे बादाम की तासीर सामान्य हो जाती है, जिससे गर्मियों में शरीर को नुकसान नहीं पहुंचता है. वयस्कों को गर्मियों में एक दिन में 3 से 4 बादाम खाने चाहिए. वहीं बच्चों को गर्मियों में एक दिन में 2 बादाम से ज्यादा न खिलाएं.

इसे भी पढ़ेंः Acidity In Summer: गर्मियों में एसिडिटी का इलाज करेंगी ये चीजें, पेट को रखेंगी ठंडा

गर्मियों में कैसे खाएं किशमिश
किशमिश सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. बाजार में कई तरह के किशमिश उपलब्ध होते हैं जिनमें काली किशमिश, लाल किशमिश और गोल्डन किशमिश शामिल हैं. सभी तरह की किशमिश की तासीर गर्म होती है. इसलिए गर्मियों के मौसम में किशमिश को हमेशा भिगोकर ही खाएं. ऐसा करने से किशमिश की तासीर सामान्य हो जाती है. पित्त प्रकृति के लोग किशमिश को भिगोकर खा सकते हैं.

गर्मियों में मुनक्का कैसे खाएं
मुनक्का आयरन, फाइबर और पोटैशियम से भरपूर होता है. मुनक्का खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है. लेकिन गर्मियों में मुनक्के का सेवन भिगोकर ही करना चाहिए. आयुर्वेद के अनुसार सभी प्रकृति के लोग मुनक्के को भिगोकर उसका सेवन कर सकते हैं. इससे सेहत को फायदा पहुंचता है. मुनक्का पुरुषों की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. गर्मियों में छोटे बच्चों को भिगे हुए 2 मुनक्का ही खिलाएं जबकि वयस्क एक दिन में भिगे हुए 5 मुनक्का खा सकते हैं.

गर्मियों में अखरोट कैसे खाएं
अखरोट में आयरन, कैल्शियम, कॉपर और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है. अखरोट की तासीर काफी गर्म होती है लेकिन सर्दियों में अखरोट खाना काफी फायदेमंद होता है. अगर आप गर्मियों में अखरोट खाना चाहते हैं, तो इसे रातभर भिगोकर रखें और फिर सुबह उस अखरोट को खा लें. हालांकि इसे ज्यादा मात्रा में खाने से बचें.

इसे भी पढ़ेंः Herbal Drinks For Pimple: पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए पिएं ये 3 स्पेशल हर्बल ड्रिंक्स

गर्मियों में कैसे खाएं अंजीर
अधिकतर लोगों का मानना है कि सूखे अंजीर को सिर्फ सर्दियों में ही खाया जा सकता है. लेकिन आप चाहें तो अंजीर का सेवन गर्मियों में भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको अंजीर खाने के तरीके में थोड़ा बदलाव करना होगा. आप 1-2 अंजीर को रातभर पानी में भिगोकर रख दें. सुबह उठकर इनका सेवन करें. दरअसल अंजीर की तासीर बेहद गर्म होती है, इससे शरीर में पित्त बढ़ सकता है. हालांकि इसे भिगोकर खाने से सेहत को इसका फायदा मिलता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi viralfloat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Health, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle, Summer



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top