स्वास्थ्य

Easy Way To Make Abs: सर्दियों में एब्स बनाने के लिए अपनाएं ये मूव्स, कुछ दिनों में दिखेगा अंतर

Easy Way To Make Abs: सर्दियों में एब्स बनाने के लिए अपनाएं ये मूव्स, कुछ दिनों में दिखेगा अंतर


हाइलाइट्स

एब्‍स बनाने के लिए स्प्लिट-स्‍टांस केबल लिफ्ट करें.
ड्रैगन फ्लैग से पेट और कमर को मजबूत बनाया जा सकता है.
एब्‍स एक्‍सरसाइज करने से वजन को भी कम किया जा सकता है.

Easy Way To Make Abs: वर्तमान में हर लड़का टाइगर शराफॅ और सलमान खान की तरह  सिक्‍स पैक एब्‍स बनाना चाहता है. लेकिन एब्‍स बनाने का उसका सपना तब टूट जाता है जब कड़ी मेहनत के बावजूद अच्‍छे रिजल्‍ट प्राप्‍त न हों. लेग रेज, बेसिक प्‍लैंक और ऑब्‍लिक क्रंच करने के बाद भी यदि परफेक्‍स रिजल्‍ट न मिले तो निराश होना स्‍वभाविक है. एब्‍स न सिर्फ देखने में अच्‍छे लगते हैं बल्कि इसे बनाने के लिए जो एक्‍सरसाइज की जाती हैं वे कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को कम कर सकती हैं. यदि सिक्‍स पैक एब्‍ज बनाना चाहता हैं, वो भी घर पर तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसी एक्‍सरसाइज के बारे में जो पहले कभी ट्राय नहीं की होंगी.

ये भी पढ़ें: देश के इन 3 राज्‍यों को पीएम मोदी का तोहफा, खुलेंगे 3 नए आयुष संस्‍थान

स्प्लिट-स्‍टांस केबल लिफ्ट
स्प्लिट-स्‍टांस केबल लिफ्ट बिल्‍कुल यूनीक और इफेक्टिव एक्‍सरसाइज है. मेंस जर्नल डॉट कॉम के अनुसार कोर ट्रेनिंग के लिए ये एक्‍सरसाइज बेह‍तरीन मानी जाती है. इससे पेट को फ्लैट और रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाया जा सकता है. इसे करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन ये एब्‍स बनाने में मदद कर सकती है.

प्‍लेट ट्रांसफर प्‍लैंक
प्‍लेट ट्रांसफर प्‍लैंक सामान्‍य प्‍लैंक का ही अपग्रेड वर्जन है. इस एक्‍सरसाइज के दौरान 2.5 किलोग्राम या इससे अधिक भारी प्‍लेटों की आवश्‍यकता होती है. ये एक्‍सरसाइज कोर मसल्‍स पर काम करती है और पेट के फैट को कम कर सकती है. इस एक्‍सरसाइज को एक्‍सपर्ट की देखरेख में किया जाना चाहिए अन्‍यथा चोट लग सकती है.

ड्रैगन फ्लैग
ड्रैगन फ्लैग बहुत ही चैलेंजिंग एक्‍सरसाइज होती है जिसे प्रेक्टिस के बाद ही किया जा सकता है. इससे मसल्‍स को अधिक काम करने का मौका मिलता है जिस वजह से कोर को मजबूती मिलती है. ड्रैगन फ्लैग बॉडीवेट कोर एक्‍सरसाइज में से एक है. इस एक्‍सरसाइज के लिए डिक्‍लाइन या फ्लैट बेंच की आवश्‍यकता पड़ती है.

ये भी पढ़ें: यात्रा करने के समय कब्ज से रहते हैं परेशान तो अपनाएं ये 6 टिप्स

टर्किश गेटअप
टर्किश गेटअप एक जटिल एक्‍सरसाइज है लेकिन एब्‍स बनाने में मदद कर सकती है. इस एक्‍सरसाइज के लिए डंबल्‍स और कैटलबेल की आवश्‍यकता होती है. इस एक्‍सरसाइज को करने से पैरों और पेट की नसों पर प्रभाव पड़ता है जिससे मसल्‍स टोन हो सकती हैं. ये एक प्रकार की स्‍ट्रेंथ एक्‍सरसाइज है.
एब्‍स बनाने के लिए कोर मसल्‍स पर काम करना पड़ता है. ये एक्‍सरसाइज एब्‍स बनाने के काम आ सकती हैं लेकिन इन एक्‍सरसाइज को करने से पहले एक्‍सपर्ट से सलाह कर लें.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top