स्वास्थ्य

Easy Exercises at Home: सर्दियों में रहना चाहते हैं फिट तो घर में भी आसानी से कर सकते हैं ये 5 एक्सरसाइज

Easy Exercises at Home: सर्दियों में रहना चाहते हैं फिट तो घर में भी आसानी से कर सकते हैं ये 5 एक्सरसाइज


हाइलाइट्स

समय की कमी के कारण आप घर में व्यायाम कर के भी फिट रह सकते हैं.
इसके लिए आप पुश-अप, हाय नी, स्क्वाट्स, लंजेस व जुम्बा को ट्राय करें.
सीढ़ियां चढ़ना-उतरना, स्विमिंग, जॉगिंग आदि भी फिट रहने के लिए अच्छी एक्सरसाइजेज हैं.

Easy exercises at home: आजकल की व्यस्त जीवनशैली में अधिकतर लोगों को यह शिकायत रहती है कि उन्हें एक्सरसाइज के लिए समय ही नहीं मिल पाता. मेडलाइन प्लस (Medline Plus) के अनुसार नियमित व्यायाम वो सबसे बेहतरीन उपहार है, जो आप अपनी हेल्थ को दे सकते हैं. शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य को सही बनाये रखने के लिए भी यह जरूरी है. अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है, तो भी आप घर में कुछ आसान एक्सरसाइजेज कर के फिट और हेल्दी रह सकते हैं. आइए जानें कौन सी हैं यह एक्सरसाइज जिन्हें आप जब भी समय मिले घर में कर सकते हैं.

कौन सी हैं घर में की जा सकने वाली आसान एक्सरसाइजेज?
पुश-अप (Push-up)
पुश-अप करने से न केवल हमारी ऊपर बॉडी स्ट्रेंथ बढ़ती है, बल्कि इससे पूरे शरीर का भी वर्कआउट होता है. इससे पीठ और कोर भी मजबूत होते हैं. अगर आप बिगनर हैं, तो इसकी शुरुआत बेबी पुश-अप से करें. यह एक्सरसाइज आसान होने के साथ ही बेहद इफेक्टिव भी है.

हाय नी (High Knees)
यह व्यायाम लेग मसल्स को मजबूत बनाने, फिजिकल बैलेंस व फ्लेक्सिबिलिटी को सुधारने के लिए बेहद इफेक्टिव माना जाता है. इसके लिए आपको केवल एक जगह सीधा खड़ा होना है. अपने एक घुटने को मोड़ते हुए उसे वेस्ट लेवल तक लिफ्ट करना है. इसके आपका घुटना 90 डिग्री एंगल पर होना चाहिए. 

स्क्वाट्स (Squats)
स्क्वाट्स को भी आप आसानी से घर पर कर सकते हैं. इस व्यायाम को करने से लोअर बॉडी और कोर की स्ट्रेंथ बढ़ती है. इससे लोअर बैक और हिप्स की फ्लेक्सिबिलिटी भी सुधरती है. इसे करने के लिए आपको सीधा खड़ा होना है. इसके बाद आपको अपने हिप्स और घुटनों को नीचे की तरफ ऐसे मोड़ना है जैसे आप कुर्सी पर बैठ रहे हों. कुछ सेकंड तक इस पोजीशन में रहने के बाद सामान्य स्थिति में आ कर इसे दोहराना है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में इस तरह करें लौकी के जूस का सेवन, वजन के साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल भी होगा कम, होगें ये 9 फायदे

लंजेस (Lunges)
अपने बैक मसल्स और टांगों को मजबूत बनाने के लिए इस एक्सरसाइज को भी आप ट्राय कर सकते हैं. इसे करने के लिए किसी जगह पर सीधा खड़ा हो जाएं. अब अपने दाएं पैर को आगे ले जाएं और थोड़ा स्ट्रेच करें. इसके बाद अपने घुटने को आगे की तरफ बेंड करें और पीठ सीधी रखें. फिर इस प्रक्रिया को दूसरे पैर के साथ दोहराएं. 

जुम्बा (Zumba)
अगर आप फिट रहने के लिए कोई मजेदार तरीका ढूंढ रहे हैं तो जुम्बा भी एक बेहतरीन ऑप्शन है. इसमें हाय और लो इंटेंसिटी डांस मूव्स से संपूर्ण शरीर का व्यायाम होता है. यही नहीं इससे हमारे कोर, बाजू, टांगे आदि भी मजबूत होती है. फन और डांस का यह तरीका खुद को फिट रखने के लिए बेहतरीन हैं.

ये भी पढ़ें: Hyperuricemia: हाइपरयूरिसीमिया क्या है? जानिए बच्चों में यूरिक एसिड से जुड़ी इस समस्या और लक्षणों के बारे में

यह तो थे फिट रहने के लिए घर में की जा सकने वाली आसान एक्सरसाइजेज के कुछ उदाहरण. इनके अलावा स्किपिंग, जॉगिंग, स्विमिंग आदि से भी आपको फिट रहने में मदद मिल सकती है.

Tags: Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top