स्वास्थ्य

Dry fruits for Uric Acid: विंटर सीजन में हाई यूरिक एसिड कंट्रोल कर सकते हैं ये 3 ड्राई फ्रूट्स

Dry fruits for Uric Acid: विंटर सीजन में हाई यूरिक एसिड कंट्रोल कर सकते हैं ये 3 ड्राई फ्रूट्स


हाइलाइट्स

यूरिक एसिड लेवल के बढ़ने से कई रोगों के होने की आशंका बढ़ जाती है.
अगर आपको हाई यूरिक एसिड की समस्या है, तो खान-पान का ध्यान रखें.

Dry fruits for Uric Acid: यूरिक एसिड एक केमिकल है, जो हमारे शरीर द्वारा तब रिलीज किया जाता है, जब यह प्यूरीन्स नामक केमिकल कंपाउंड को डायजेस्ट करता है. प्यूरीन्स उन खाद्य-पदार्थों में भी होते हैं, जिन्हें हम खाते हैं या इन्हें हमारा शरीर भी प्रोड्यूज कर सकता है. हमारा शरीर यूरिक एसिड को शरीर से बाहर भी निकाल देता है, लेकिन कई बार ऐसा नहीं हो पाता. इससे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक बढ़ जाती है. शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से कई समस्याएं हो सकती हैं- जैसे गठिया, किडनी स्टोन्स आदि. ऐसे में इसकी मात्रा को सही बनाये रखने के लिए खानपान का सही होना बेहद जरूरी है. आइए जानें कि विंटर सीजन में किन ड्राई फ्रूट्स के सेवन से बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है.

इन ड्राई फ्रूट्स से यूरिक एसिड रहेगा कंट्रोल

1. बादाम (Almonds)- एनसीबीआई (NCBI) की रिपोर्ट के अनुसार बादाम से केवल दिमाग ही तेज नहीं होता बल्कि ऐसा भी माना गया है कि इससे यूरिक एसिड लेवल के कम होने में भी मदद मिलती है. इनमें प्यूरीन्स लो होता है और यह विटामिन ई, मैग्नीशियम आदि से भरपूर होता है. इसलिए यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने के लिए आप इनका सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: फ्रिज में रखते हैं दूध, दही, भोजन तो इन बातों का रखें ध्यान

2. अखरोट (Walnuts)- अखरोट ओमेगा-3 से भरपूर होता है और इसमें प्रोटीन भी पाया जाता है. यही नहीं इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. ऐसा माना गया है कि हाय यूरिक एसिड लेवल से पीड़ित लोगों के सेवन के लिए सुरक्षित है.

3. खुमानी (Apricot)- ड्राई खुमानी इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है जिसके कारण हाई यूरिक एसिड लेवल के कारण होने वाली समस्याओं जैसे इंफ्लेमेशन से काफी हद तक राहत मिलती है. बाजार में मिलने वाली ड्राई एप्रीकॉट को खरीदते समय ध्यान रखें कि वो नेचुरल हों और उनमें शुगर कंटेंट अधिक न हो. यह तो थे कुछ ड्राई फ्रूट्स जिन्हें आप बड़े हुए यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल में करने के लिए ले सकते हैं. इसके साथ ही इस समस्या से राहत पाने के लिए अपने लाइफस्टाइल को हेल्दी रखें.

ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान लगे हल्की भूख तो ये 5 ‘सुपर हेल्दी स्नैक्स’ खाकर रहें सेहतमंद

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top