स्वास्थ्य

Diet Tips for Healthy Kidney: स्वस्थ किडनी के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं, जानें यहां

Diet Tips for Healthy Kidney: स्वस्थ किडनी के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं, जानें यहां


Diet Tips for Kidney Health: किडनी (Kidney) शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. यह कई महत्वपूर्ण कार्य करती है. इसका सबसे आवश्यक काम है शरीर से टॉक्सिक और लिक्विड पदार्थों को यूरिन के जरिए बाहर निकालना. साथ ही यह शरीर में नमक, एसिड, पोटैशियम की मात्रा को भी कंट्रोल करती है. किडनी छोटी रक्त वाहिकाओं से भरी होती है, जो रक्त से अपशिष्ट और अतिरिक्त पानी को छानने और उन्हें शरीर से निकालने में मदद करते हैं. यदि किसी को क्रोनिक किडनी डिजीज (Chronic kidney disease) है, तो गुर्दे रक्त को उतनी अच्छी तरह से फिल्टर नहीं कर सकते, जितना उन्हें करना चाहिए, जिससे शरीर में अतिरिक्त अपशिष्ट जमा हो जाता है.

कई कारणों से किडनी डैमेज हो सकती है. यदि किसी को उच्च रक्तचाप और डायबिटीज है, तो किडनी की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है. ऐसे में इन दोनों ही बीमारियों को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है वरना इसका नकारात्मक असर किडनी पर पड़ता है. ऐसा नहीं करने से किडनी रोग होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है. क्रोनिक किडनी डिजीज से बचने के लिए हेल्दी डाइट (Foods for Healthy Kidney) लेना जरूरी है. यह गुर्दे को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: World Kidney Day 2022: किडनी को निरोग रखने के लिए अपनाएं ये हेल्दी आदतें, गुर्दा रोग से होगा बचाव

किडनी को हेल्दी रखने के लिए डाइट टिप्स

  • एवरीडेहेल्थ में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, यदि आप किडनी को हेल्दी (Diet tips for healthy kidney) रखना चाहते हैं, तो डाइट में सोडियम, कोलेस्ट्रॉल, फैट जैसी चीजें कम शामिल करें. इनकी जगह फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज, लो-फैट डेयरी प्रोडक्ट्स, सी फूड, अंडा, चिकन, नट्स, फलियां, बीज, सोया प्रोडक्ट्स आदि भरपूर खाएं. जिन लोगों को पहले से ही क्रोनिक किडनी डिजीज है, उन्हें अपने खानपान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए.
  • किडनी को स्वस्थ रखना है, तो पानी का सेवन भरपूर करें. पानी का इनटेक बढ़ाएं और सोडियम का इनटेक कम करें. इससे ना सिर्फ किडनी बल्कि संपूर्ण सेहत को लाभ होगा.

इसे भी पढ़ें: Kidney Care Tips: किडनी की देखभाल के लिए जरूरी है वजन पर काबू

  • यदि आपको पहले से ही किडनी डिजीज जैसे किडनी स्टोन, क्रोनिक किडनी डिजीज है, तो डाइट में अधिक मात्रा में प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल करने से बचें. साथ ही एल्कोहल का सेवन बंद कर दें.
  • प्रोसेस्ड फूड, पैक्ड फूड्स, हाई प्रोटीन डाइट, फाइबर युक्त कार्ब्स, हाई शुगरी फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है. प्रोसेस्ड फूड खाने की बजाय हरी सब्जियां, ताजे फलों का सेवन करें. बाहर का खाना बहुत अधिक ना खाएं. विटामिन सी से भरपूर खट्टे फल, पानी से भरपूर फल-सब्जियां जैसे खीरा, ककड़ी, तरबूज, खरबूजा आदि खाएं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top