स्वास्थ्य

Covid-19 India: कोविड से बचा सकती है मजबूत इम्यूनिटी ! डाइटिशियन से जानें इम्यून सिस्टम इंप्रूव करने के तरीके

Covid-19 India: कोविड से बचा सकती है मजबूत इम्यूनिटी ! डाइटिशियन से जानें इम्यून सिस्टम इंप्रूव करने के तरीके


हाइलाइट्स

इम्यूनिटी मजबूत करके कोरोना संक्रमण से बचा जा सकता है.
विटामिन C वाले फलों का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है.

Tips To Boost Immunity: कोविड-19 के नए वैरिएंट Omicron BF.7 चीन में तहलका मचाने के बाद भारत तक पहुंच चुका है. देश में इस वैरिएंट के कुछ मामले सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है. जानकारों की मानें तो नया वैरिएंट पिछले की तुलना में ज्यादा संक्रामक है और इसके संक्रमण से कंडीशन काफी सीवियर हो सकती है. कोरोना के खिलाफ अब तक इम्यूनिटी (Immunity) सबसे बड़ा हथियार साबित हुई है. मजबूत इम्यूनिटी की दम पर करोड़ों लोगों ने कोरोना को कई बार मात दी है. नए वैरिएंट का मजबूती से मुकाबला करने के लिए लोगों को अपनी इम्यूनिटी इंप्रूव करने की जरूरत है. डाइटिशियन से इस बारे में जरूरी बातें जान लेते हैं.

क्या है डाइटिशियन की राय?

गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पिटल की पूर्व डाइटिशियन कामिनी सिन्हा कहती हैं कि कोरोना के नए वैरिएंट से बचने के लिए लोगों को अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करना चाहिए. इम्यूनिटी मजबूत होने पर हमारी बॉडी किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचा सकती है. कोरोना के अलावा सीजनल इंफेक्शन और अन्य बीमारियों से बचाने में भी इम्यूनिटी का अहम योगदान होता है. अगर खाने पीने और लाइफस्टाइल को लेकर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो इम्यूनिटी को आसानी से मजबूत किया जा सकता है.

जानें इम्यूनिटी मजबूत करने के आसान तरीके

– इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए लोगों को हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. अपनी डाइट में एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन C से भरपूर पदार्थों को शामिल करना चाहिए. फल और सब्जियों का खूब सेवन करना चाहिए. संतरा और नींबू समेत खट्टे फलों को खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. एलोवेरा और आंवला का सेवन भी किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें-  भारत में एक बार फिर कहर बरपाएगा कोरोना? एक्सपर्ट्स ने कही यह बात

– लोग इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए सर्दियों में अदरक, शहद, तुलसी के पत्ते, कच्ची हल्दी और अखरोट का सेवन कर सकते हैं. शकरकंद खाने से भी आपको कई फायदे मिलते हैं. रात के वक्त एक ग्लास दूध में एक चुटकी हल्दी डालकर पीने से भी इम्यूनिटी इंप्रूव होती है.

यह भी पढ़ें- सर्दियों में हार्ट अटैक से बचने के लिए अपनाएं ये 6 तरीके, स्वस्थ रहेगा दिल

– इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए रोज एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटी करना बेहद जरूरी होता है. अगर आप हर दिन करीब 30 मिनट तक फिजिकल एक्टिविटी करेंगे तो इम्यूनिटी मजबूत हो जाएगी और कई बीमारियों से राहत मिलेगी.

– अगर आप हर दिन 7-8 घंटे की नींद लेंगे तो इससे भी आपको अपनी इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद मिलेगी. स्मोकिंग और अल्कोहल से दूरी बनाना भी इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होता है. खुद का वजन कंट्रोल करना भी इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए जरूरी है.

– खुद की साफ सफाई रखना भी इम्यूनिटी के लिए जरूरी होता है. हाइजीन का हमारी हेल्थ पर काफी असर पड़ता है और यही वजह है कि सभी को दिन में कई बार साबुन से हाथ धोने चाहिए या हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए.

Tags: Covid19, Health, Immunity, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top