स्वास्थ्य

Cosmetic Surgery Part 4: कॉस्मेटिक सर्जरी कराना कितना सुरक्षित? इससे जुड़े बड़े खतरे जान लीजिए

Cosmetic Surgery Part 4: कॉस्मेटिक सर्जरी कराना कितना सुरक्षित? इससे जुड़े बड़े खतरे जान लीजिए


हाइलाइट्स

व्यक्ति पूरी तरह फिट है और उसे गंभीर बीमारी नहीं है तो सर्जरी में रिस्क बेहद कम होता है.
कॉस्मेटिक सर्जरी से पहले सुरक्षा के लिहाज से एनेस्थीसिया का पूरा चेकअप किया जाता है.

Cosmetic Surgery Part 4: बड़ी संख्या में लोग अपने लुक को बेहतर बनाने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी कराते हैं. यह सर्जरी शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर की जाती है. इनमें ब्रेस्ट ऑग्मेंटेशन, लिपोसक्शन, राइनोप्लास्टी और फेस सर्जरी का सबसे ज्यादा क्रेज होता है. कॉस्मेटिक सर्जरी की इस स्पेशल सीरीज के पार्ट 3 में हमने आपको बॉलीवुड की ऐसी एक्ट्रेस के बारे में बताया, जिन्होंने खूबसूरती बढ़ाने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी का सहारा लिया था. जानकारों की मानें तो कॉस्मेटिक सर्जरी से पूरे फेस को नहीं बदला जा सकता. डॉक्टर फेस में बहुत ज्यादा बदलाव कराने के लिए सर्जरी की सलाह नहीं देते. आज हम आपको बताएंगे कि कॉस्मेटिक सर्जरी कराना कितना सुरक्षित होता है. इस सर्जरी के क्या रिस्क होते हैं और किन लोगों को कॉस्मेटिक सर्जरी से बचना चाहिए. इन सभी सवालों के जवाब कॉस्मेटिक सर्जन से जान लेते हैं.

यह भी पढ़ेंः Cosmetic Surgery Part 1: कॉस्मेटिक और प्लास्टिक सर्जरी में अंतर जान लीजिए

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

नई दिल्ली के सर गंगा राम हॉस्पिटल के कॉस्मेटिक सर्जन डॉ. रमन शर्मा के मुताबिक इस सर्जरी का मुख्य उद्देश्य शरीर के कुछ अंगों को रीशेप कर बेहतर लुक देना होता है. सर्जरी करने से पहले लोगों को इसके बारे में बताया जाता है और उनके कुछ टेस्ट किए जाते हैं. टेस्ट के रिजल्ट को इवैलुएट करने के बाद डॉक्टर द्वारा यह तय किया जाता है कि सर्जरी में कोई रिस्क तो नहीं है. अगर व्यक्ति इसके लिए पूरी तरह फिट है तो सर्जरी कराई जा सकती है. कॉस्मेटिक सर्जरी से चेहरे या शरीर के अन्य हिस्सों में क्रांतिकारी बदलाव नहीं लाए जा सकते. सर्जरी के लिए रियलिस्टिक होना चाहिए. कुछ मामलों में एक से ज्यादा बार सर्जरी करानी पड़ती है.

यह भी पढ़ेंः Cosmetic Surgery Part 2: देश में घट रहा ब्रेस्ट कॉस्मेटिक सर्जरी का ट्रेंड !

क्या हो सकते हैं इस सर्जरी के रिस्क?

डॉ. रमन शर्मा कहते हैं कि कॉस्मेटिक सर्जरी आमतौर पर काफी सेफ मानी जाती है. अगर व्यक्ति पूरी तरह फिट है और उसे कोई गंभीर बीमारी नहीं है तो सर्जरी में रिस्क बेहद कम होता है. सभी तरह की सर्जरी में कुछ एनेस्थेटिक रिस्क होते हैं. सर्जरी के दौरान एनेस्थीसिया देना पड़ता है, जो कुछ लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इससे बचने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी से पहले एनेस्थीसिया का पूरा चेकअप किया जाता है. अगर किसी व्यक्ति को ज्यादा खतरा होता है तो उसे सर्जरी न कराने की सलाह दी जाती है. अनुभवी और ट्रेंड सर्जन से सर्जरी कराना सुरक्षित रहता है.

किन लोगों को नहीं करानी चाहिए सर्जरी?

कॉस्मेटिक सर्जन डॉ. रमन के अनुसार जो लोग किसी तरह की गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, उन्हें कॉस्मेटिक सर्जरी कराने की सलाह नहीं दी जाती है. ऐसा करना उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. जिन लोगों को स्किन इन्फेक्शन होता है, उन्हें कॉस्मेटिक के साथ रिकंस्ट्रक्शन सर्जरी भी करानी पड़ती है. इसके अलावा जो लोग अपने फेस को पूरी तरह चेंज कराने के इरादे से सर्जरी कराना चाहते हैं, ऐसा संभव नहीं है. सर्जरी के जरिए फेस को पूरी तरह चेंज नहीं किया जा सकता. लोगों को कॉस्मेटिक सर्जरी को लेकर वास्तविकता जानने की जरूरत है. कल्पनाओं के आधार पर यह सर्जरी नहीं की जा सकती है.

यह भी पढ़ेंः Cosmetic Surgery Part 3: इन एक्ट्रेस ने कॉस्मेटिक सर्जरी से बढ़ाई खूबसूरती

Tags: Health, Lifestyle, Trending news



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top