स्वास्थ्य

Childhood Obesity: बच्‍चे का बढ़ गया है वजन तो अपनाएं ये सिंपल टिप्‍स, कुछ ही दिनों में दिखेंगे फिट

Childhood Obesity: बच्‍चे का बढ़ गया है वजन तो अपनाएं ये सिंपल टिप्‍स, कुछ ही दिनों में दिखेंगे फिट


How To Prevent Childhood Obesity : लॉकडाउन की वजह से पिछले दो तीन सालों में छोटे बच्चों की फिटनेस (Fitness) को काफी नुकसान हुआ है.  उनका खेलना-कूदना और फिजिकल एक्टिविटीज़ कई गुना कम हो जाना और अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल ने उन्‍हें मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से नुकसान पहुंचाया है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, इन सब की वजह से बचपन (Childhood) में वज़न बढ़ने (Obesity) और इससे जुड़ी अन्य बीमारियों का ख़तरा भी तेजी से बढ़ा है. विशेषज्ञों का कहना है कि छोटी उम्र से ही हेल्दी इटिंग हैबिट्स और फिजिकल एक्टिविटीज़ को प्रमोट कर पेरेंट्स उन्‍हें ओबेसिटी और इससे जुड़ी बीमारियों से बचा सकते हैं. ऐसे में यहां हम आपको बताते हैं कि बच्‍चों को मोटापे से दूर रखने के लिए आपको क्‍या करना चाहिए.

बच्चों को हेल्दी डाइट के लिए ऐसे करें तैयार

पहले आप बनें आदर्श
अगर आप खुद अनहेल्‍दी या फास्‍ट फूड उनके सामने खाते हैं और ये चाहते हैं कि बच्‍चे ऐसा ना करें तो ये असंभव है. बेहतर होगा कि पहले आप हेल्‍दी डाइट लेना शुरू करें जिससे बच्‍चे आपकी बात मानेंगे और हेल्‍दी डाइट के वैल्‍यू को समझेंगे.

फास्‍ट फूड की करें बुराई
बच्‍चों या परिवार के साथ खाते समय फास्‍ट फूड से होने वाली समस्‍याओं का जिक्र करें. ऐसा करने से बच्‍चों को फास्‍ट फूड के प्रति धीरे-धीरे विरक्ति बढ़ेगी और वे उससे दूर रहेंगे.

यह भी पढ़ें- बच्चे रहेंगे गर्मी में स्वस्थ, लू से भी होगा बचाव, पिलाएं ये 6 हेल्दी कूल समर ड्रिंक्स

सही मात्रा में खिलाएं

अपने बच्चे की उम्र और हाइट के आधार पर उन्हें भोजन परोसें. इस बात का भी ध्यान रखें कि बच्चे को सही पोषण प्राप्त हो और उन्हें अपने भोजन से पर्याप्त मात्रा में एनर्जी मिले. अधिक मात्रा में कैलोरी फूड ना दें.

संतुलित डाइट
बच्‍चों को अधिक खिलाने की बजाय संतुलित खाना देना अधिक जरूरी है. इससे उनका विकास बेहतर तरीके से होगा. उन्‍हें भोजन में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन्‍स, एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर भोजन दें.

यह भी पढ़ें – अपने बच्चे को ज़रूर सिखाएं ये 8 अच्छी आदतें, सभी से मिलेगी तारीफ

हेल्‍दी स्‍नैक्‍स
बच्चों को मीठी और तली-भुनी चीज़ें पसंद होती हैं.  लेकिन बेहतर होगा कि आप हेल्‍दी स्‍नैक्‍स के तौर पर फ्रूट्स, सलाद, ड्राई फ्रूट्स आदि दें.

अधिक एक्टिव रखें
अधिक देर तक टीवी या मोबाइल के सामने बैठे रहने की बजाय उन्‍हें कुछ-कुछ देर में एक्टिव रहने के लिए मोटिवेट करें. आप उन्‍हें सुबह या शाम वॉक पर ले जाएं या किसी गेम में डाल दें. अगर आप इन बातों को ध्‍यान में रखकर बच्‍चे की परवरिश करेंगे तो कुछ ही दिनों में बच्‍चों में मोटापे की समस्‍या दूर हो जाएगी.

Tags: Health, Lifestyle, Parenting tips



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top