स्वास्थ्य

Chaitra Navratri Vrat Foods: चैत्र नवरात्रि व्रत में खाली पेट इन चीजों का न करें सेवन, हो सकती है बड़ी परेशानी

Chaitra Navratri Vrat Foods: चैत्र नवरात्रि व्रत में खाली पेट इन चीजों का न करें सेवन, हो सकती है बड़ी परेशानी


Chaitra Navratri Vrat Foods: नवरात्रि हिन्‍दुओं के प्रमुख त्‍योहारों में से एक है. नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा (Maa Durga) के नौ रूपों की पूजा की जाती है. इस बार चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल से शुरू हो रही है. चैत्र नवरात्रि पर लोग नौ दिन का व्रत (Fast) रखते हैं और मां दुर्गा की पूजा करते हैं. नवरात्रि के नौ दिनों को बहुत ही शुभ माना जाता है. व्रत के दौरान नौ दिनों तक लोग मांस, अनाज, शराब, प्याज और लहसुन का सेवन नहीं करते. व्रत के दौरान कुछ खास चीजों का ही सेवन किया जाता है. चैत्र नवरात्रि के पर्व में नियम और अनुशासन का विशेष महत्व बताया गया है. ऐसा माना जाता है कि इन नियमों का पालन करने और विधि-विधान से पूजा करने से मां दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त होती है. चैत्र नवरात्रि पर मां शक्ति को खुश करने के लिए बहुत से भक्त निर्जला व्रत भी रखते हैं.

वहीं कुछ लोग फलाहारी व्रत भी रखते हैं. अगर आप भी चैत्र नवरात्रि व्रत रखने जा रहे हैं तो व्रत के साथ अपनी सेहत का भी पूरा ध्यान रखें. दरअसल गर्मी ने दस्तक देना शुरू कर दिया है और ऐसे में व्रत के दौरान हेल्दी डाइट लेना जरूरी है. व्रत के समय खाली पेट कुछ चीजों के सेवन से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. आइए आपको बताते हैं कि चैत्र नवरात्रि में व्रत के दौरान आपको खेल पेट किन चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः Utangan Plant Benefits: आयुर्वेदिक औषधीय गुणों से भरपूर है उटंगन का पौधा, इन गंभीर बीमारियों में है फायदेमंद

चैत्र नवरात्रि के व्रत में खाली पेट न खाएं ये चीजें

चाय
चैत्र नवरात्रि व्रत में खाली पेट चाय बिल्कुल नहीं पीनी चाहिए. कुछ लोग व्रत के समय चाय पीना पसंद करते हैं लेकिन आपको बता दें कि खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है. वहीं एसिडिटी के बढ़ने से पेट में दर्द भी हो सकता है और सीने में जलन भी. खआली पेट चाय पीने से शरीर को काफी नुकसान होता है.

दही और दूध
दूध और दही दोनों ही चीजों का खाली पेट सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. ये दोनों ही चीजें पेट में एसिड का लेवल बढ़ा देती हैं. इनमें मौजूद सैच्यूरेटेड फैट और प्रोटीन कई बार खाली पेट व्रत में उल्टा असर करती हैं. खआली पेट इनके सेवन से आंतों के एंजाइम्स पर बुरा असर पड़ता है और पेट में गैस और अपच की समस्या होने लगती है.

केला
आपको बता दें कि व्रत में खाली पेट केला खाने से शरीर में कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं. खआली पेट केला खाने से कुछ लोगों को पेट और सीने में जलन की समस्या होती है. यहां तक की कब्ज की समस्या तक पैदा हो सकती है. ये सभी चीजें मैग्नीशियम के कारण होती हैं जो कि केले में भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

तली-भूनीं चीजें
व्रत के समय खाली पेट ज्यादा तली-भूनीं हुई चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. ये पेट को नुकसान पहुंचाती हैं. व्रत के समय तली हुई चीजे खाने से पेट में जलन और गैस की समस्या हो सकती है.

इसे भी पढ़ेंः Herbal Drinks For Pimple: पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए पिएं ये 3 स्पेशल हर्बल ड्रिंक्स

मीठी चीजें
चैत्र नवरात्रि के व्रत में खाली पेट मीठी चीजों का सेवन बिल्कुल न करें. खाली पेट मीठी चीजों का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है. वहीं खाली पेट मीठी चीजें खाने से जी मिचलाने की समस्या भी हो सकती है..(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Chaitra Navratri, Health, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top