स्वास्थ्य

Chaitra Navratri 2022: डायबिटीज रोगी, प्रेग्नेंट महिलाएं नवरात्रि व्रत में रखें इन बातों का ख्याल, रहेंगे हेल्दी

Chaitra Navratri 2022: डायबिटीज रोगी, प्रेग्नेंट महिलाएं नवरात्रि व्रत में रखें इन बातों का ख्याल, रहेंगे हेल्दी


Tips for Diabetics & pregnant women in Chaitra Navratri 2022: इस वर्ष 2 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2022) की शुरुआत हो रही है, जो 11 अप्रैल 2022 को समाप्त हो जाएगा. नवरात्रि में मां दुर्गा (Maa Durga) के नौ स्वरूपों की लोग श्रद्धा भाव से पूजा-पाठ करते हैं. कुछ लोग पूरे 9 दिनों का व्रत रखते हैं, क्योंकि इस व्रत का खास महत्व होता है. हालांकि, गर्मी के मौसम में व्रत करना कुछ लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है. खासकर, डायबिटीज और प्रेग्नेंट महिलाएं नवरात्रि का व्रत रखती हैं, तो अपनी सेहत का खास ध्यान रखना जरूरी हो जाता है. डायबिटीज में देर तक भूखे रहने से शुगर लेवल बढ़ सकता है. उसी तरह गर्भावस्था में भी बिना खाए-पिए व्रत रखने से डिहाइड्रेशन हो सकता है. डिहाइड्रेशन आपके साथ ही गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी सही नहीं है. आइए जानते हैं, नवरात्रि के व्रत में किन बातों (Diet tips for diabetics in Chaitra Navratri) का रखें ध्यान.

इसे भी पढें: Chaitra Navratri 2021: क्या आपको पता है व्रत में क्यों खाना चाहिए सेंधा नमक, जान लें इसके फायदे

डायबिटीज के मरीज रखें इन बातों का ध्यान

  • इंडियन स्पाइनल इंजरीज (वसंत कुंज, नई दिल्ली) की सीनियर डाइटिशियन कम एफएसटीएल हिमांशी शर्मा कहती हैं कि डायबिटीज के मरीजों को लंबे समय तक उपवास रखने की सलाह नहीं दी जाती है. छोटी-छोटी अवधि में खाते रहें. यदि आपको डायबिटीज है और ब्लड शुगर लेवल भी हाई रहता है, तो आप पूरे 9 दिन का व्रत रखने से बचें. आप चाहें तो नवरात्रि के पहले दिन और अष्टमी पर व्रत रख सकते हैं.
  • बहुत अधिक तली-भुनी चीजें, आलू के चिप्स का सेवन कम ही करें. अधिक देर तक भूखे रहने से बचें. कम अंतराल में कुछ ना कुछ हेल्दी चीजें खाएं, ताकि शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे.
  • लिक्विड पदार्थ का सेवन करते रहें, पानी पर्याप्त पिएं. चूंकि, गर्मी भीषण पड़ रही है, ऐसे में शरीर में पानी की कमी होना आपके लिए ठीक नहीं है. पानी के साथ ही आप, नारियल पानी, फलों से तैयार जूस, कम मीठी लस्सी या फिर छाछ पी सकते हैं. अधिक चाय-कॉफी के सेवन से बचना चाहिए.

इसे भी पढें: Navaratri Foods: नवरात्रि में अगर रख रहे हैं व्रत, जानें क्या खाने से नहीं टूटेगा उपवास

  • व्रत के दौरान अपने ब्लड शुगर लेवल को लगातार चेक करते रहें. कई बार देर तक भूखे-प्यासे रहने से यह हाई हो सकता है. यदि आपको थकान महसूस हो, तलवों में जलन हो तो थोड़ी देर आराम कर लें. सुबह के समय अच्छे से व्रत में खाई जाने वाली चीजों का सेवन कर लें.
  • बहुत अधिक स्टार्च युक्त फूड्स, आलू, साबुदाना ना खाएं. इनकी जगह अनाज, हरी सब्जियों, फलों, फाइबर युक्त फूड्स, मूंगफली, सिंघाड़ा, भुना हुआ मखाना या खीर खाएं.

इसे भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2021: नवरात्रि के व्रत में हाइड्रेटेड रहने के लिए लें इन चीजों का सहारा

प्रेग्नेंट महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान

  • प्रेग्नेंसी में अधिक देर तक भूखे रहना आपके साथ ही शिशु की सेहत के लिए भी हेल्दी नहीं है, ऐसे में आप छोटे-छोटे गैप में हेल्दी चीजें खाती रहें. यदि आपको कोई प्रेग्नेंसी से संबंधित समस्या है, तो अपनी डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें.
  • बहुत देर तक प्यासी ना रहें, बीच-बीच में पानी, नारियल पानी, छाछ, लस्सी, दूध, जूस आदि का सेवन करती रहें. इससे शरीर में पोषक तत्वों की भी कमी नहीं होगी और आप डिहाइड्रेशन से भी बची रहेंगी.
  • फल, सूखे मेवे खाने से शारीरिक रूप से कमजोरी महसूस नहीं होगी और शिशु को भी पोषण मिलता रहेगा.
  • सारा दिन उपवास में घर के कामों में खुद को व्यस्त ना रखें, इससे आपको कमजोरी, चक्कर आ सकता है. बीच-बीच में आराम करती रहें.

Tags: Chaitra Navratri, Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top