स्वास्थ्य

Carrot ginger soup during winters benefits immunity booster recipe in hindi pra

Carrot ginger soup during winters benefits immunity booster recipe in hindi pra


Carrot Ginger Soup Benefits : एक तरफ जहां ठंड अपने पीक पर है, वहीं ओमिक्रॉन (Omicron) भी तेजी से भारत में फैल रहा है. ऐसे में अगर आप किसी खास सूप की तलाश में है जो इम्‍यूनिटी बढाने (immunity booster) के साथ स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर हो तो आप घर पर गाजर-अदरक का सूप (Carrot Ginger Soup) बना सकते हैं. गाजर में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन हर तरह से हमारे शरीर को बीमारियों से दूर रखने का काम करता है वहीं अदरक में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स और विटामिन सी इम्‍यूनिटी मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसके अलावा, इस सूप में लौंग, काली मिर्च, लहसुन का भी इस्‍तेमाल किया जाता है जिनमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स और इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होते हैं. कुल मिलाकर, सर्दी-खांसी से बचने और शरीर को गर्म रखने के लिए ये सूप काफी फायदेमंद है.

इसे भी पढ़ें : फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है हल्‍दी, इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए इसका सेवन

इस तरह बनाएं गाजर अदरक

गाजर अदरक सूप बनाने के लि‍ए पैन में ऑलिव ऑयल गरम करें और उसमें प्‍याज, नमक, काली मिर्च डालकर कम से कम 5 मिनट तक पकाएं. अब उसमें लौंग और लहसुन डाल दें और इसके साथ कटे हुए गाजर मिला दें. अब इसे ढंक कर 5 मिनट के लिए पकाएं. अब इसमें एक से दो इंच अदरक डालें. जब गाजर मुलायम हो जाए तो इसमें एक चम्‍मच नींबू का रस या विनेगर मिलाएं. लगभग 20 मिनट में ये पककर तैयार होगा. अब इसे गैस से उतारें और हैंड ब्‍लेंडर से मिक्‍स कर प्‍यूरी जैसा बनाएं. आप इसे छन्‍नी छानकर बाउल में निकालें. आप इसे धनिया पत्‍ते से डेकोरेट कर सर्व करें.

गाजर अदरक सूप न्‍यूट्र‍िशन वैल्‍यू  

इस सूप में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और विटामिन ए होता है. इसके अलावा सूप में आयरन, कैल्‍श‍ियम पोटैशियम, सोडियम, प्रोटीन और डायटरी फाइबर भी होता है.

इसे भी पढ़ें : विंटर फ्रूट्स को और अधिक हेल्‍दी बनाने के लिए जरूर ट्राई करें ये हैक्‍स, डाइट में रोज करेंगे इस्‍तेमाल

सर्द‍ियों में गाजर-अदरक सूप पीने के फायदे

– इम्‍यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है.

– आंखों की सेहत को बेहतर करता है.

– गले में सूजन या खराश की समस्‍या को ठीक करता है.

– सूप को पीने से ब्‍लॉक नाक खुल जाती है और बॉडी को गर्म करता है.

– अदरक में एंटीऑक्‍सीडेंट और इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जिससे मौसमी बीमारियां दूर रहती हैं.

गाजर-अदरक सूप पीने का सही समय

ज्‍यादा कैलोरीज़ होने की वजह से इसे लंच या ब्रेकफास्‍ट में शामिल करें तो आपको दिनभर एनर्जी मिलती रहेगी. इस सूप को खाली पेट खाने की बजाय आप दलिया, उपमा, चीला आदि के साथ खाएं तो बेहतर होगा. अगर आप रात में कुछ हल्‍का खाना चाहते हैं तो केवल इस सूप का सेवन करें. ये आपके पेट को रात भर भरा रखेगा और एनर्जी भी देगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health benefit, Immunity booster, Lifestyle, Winter



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top