स्वास्थ्य

Cancer prevention: चाहते हैं कैंसर की बीमारी से दूर रहें, तो खाइए अनार, स्टडी में हुआ साबित

हेल्थ के साथ स्किन के लिए भी बेहतरीन है अनार, जानिए मुलायम स्किन के लिए इस्तेमाल का तरीका


हाइलाइट्स

अनार में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-प्रोलीफेरेटिव और कैंसर के ट्यूमर को खत्म करने का गुण है.
अनार में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है.

Anar Pomegranate for bp control: अनार फलों में बेशकीमती हीरा है. वैसे ही नहीं अनार को डॉक्टर हर तरह की बीमारियों में सेवन करने के लिए कहते हैं. अब तो रिसर्च में भी साबित हो गया है कि अनार में कैंसर को खत्म करने की शक्ति है. अनार के इतने फायदे हैं कि रोजना अगर इसका सेवन किया जाए तो डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. सर्दी में अनार के ज्यादा ही फायदे हैं. अनार से ब्लड प्रेशर, डाइजेशन, याददाश्त आदि को दुरुस्त किया जा सकता है. अनार खून में आयरन की कमी को पूरा करता है और एनीमिया जैसी बीमारी से छुटकारा दिलाता है. सर्दी में अनार शरीर को हाइड्रेट रखने में मददगार है. यह बॉडी की ड्राईनेस को भी दूर करता है जिससे स्किन में ताजगी बनी रहती है. इतना ही नहीं, अनार से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. जो लोग जिम में पसीना बहाते हैं, उनके लिए अनार बहुत स्फूर्तिदायक है. अनार में मौजूद तत्व शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है. इसलिए अनार को ब्लड प्रेशर में उत्तम माना जाता है. अनार से इम्यूनिटी भी मजबूत होता है. अनार में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है. इतने सारे गुण के अलावा अनार एंटी एजिंग इफेक्ट भी डालता है.

इसे भी पढ़ें- सर्दी में दाद, खाज, खुजली के लिए खुद ही बनाइए चमत्कारिक क्रीम, गारंटी के साथ मिलेगी निजात

अनार में कैंसर को खत्म करने का गुण

अनार एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरा होता है. अमेरिकन नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसीन के मुताबिक एक अध्ययन में पाया गया है कि अनार में कैंसर को खत्म करने और कैंसर से बचाव का गुण पाया जाता है. अध्ययन में कहा गया है कि अनार का इस्तेमाल हम सदियों से बीमारियों के बचाव और इलाज में करते आ रहे हैं. अनार शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-प्रोलीफेरेटिव (बीमारियों के प्रसार में लगाम लगाने वाला) और एंटी-ट्यूमरजेनिक गुणों से भरपूर है. अध्ययन में पाया गया है कि अनार के जूस या अनार के पाउडर या अनार के तेल में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-प्रोलीफेरेटिव और कैंसर के ट्यूमर को खत्म करने का गुण है. इसके साथ ही यह अनार में कीमोप्रिवेंटिव और कीमथेरेप्यूटिक एंजेंट वाला गुण होता है. इसे क्लिनिकल अध्ययन में साबित किया गया है. अध्ययन का निष्कर्ष यह था कि अनार में मौजूद कंपाउंड स्किन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लंग्स कैंसर और कोलोन कैंसर के ट्यूमर को न सिर्फ खत्म कर सकता है बल्कि इन कैंसर से बचाव भी कर सकता है.

याददाश्त मजबूत करने का गुण
हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक अनार में इलेजिटानिस कंपाउड पाया जाता है जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट्स है. इससे बॉडी के अंदर सूजन कम होती है. इसके साथ ही यह ब्रेन के लिए भी बहुत फायदेमंद है. अनार के सेवन से ब्रेन में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन कम होती है जिससे दिमाग फ्रेश रहता है और याददाश्त मजबूत रहती है. कुछ अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि अनार दिमाग में अल्जाइमर और पर्किंसन की बीमारी से रक्षा करता है. इलेजिटानिस कंपाउड ब्रेन इंज्यूरी के बाद हाइपॉक्सी इश्चेमिक से जल्दी निजात दिलाता है. एक अध्ययन के मुताबिक इलेजिटानिस कंपाउड आंत में जाकर यूरोलिथिन ए में बदल जाता है जो ब्रेन में सूजन को कम करता है और बौद्धिक क्षमता में कमजोरी के जोखिम को खत्म करता है.

अनार के अन्य फायदे
इन सबके अलावा अनार शरीर में वसा को कंट्रोल करता है और चर्बी बढ़ने से रोकता है. वहीं अनार में भरपूर मात्रा में फाइबर भी मौजूद रहता है जो पाचन शक्ति को मजबूत करता है. यह शरीर को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचाता है. फ्री रेडिकल्स के कारण स्किन समय से पहले मुरझाने लगती है. यानी अनार स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. अनार में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी मौजूद है जो पेट की समस्याओं जैसे दस्त, पेचिश और हैजा आदि से बचाता है. अनार खून में ऑक्सीजन लेवल को इम्प्रूव करता है. अनार एंटी-बैक्टीरियल भी है यानी यह मुंह में प्लाक जमने से रोकता हैं.

इसे भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन का कमाल, ब्लड कैंसर के मरीजों में बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाई, वैज्ञानिक भी हैरान

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top