स्वास्थ्य

Body Parts Hygiene Tips: गर्मी में शरीर के इन तीन अंगों को हर दिन करें साफ, नहीं होगा इंफेक्शन

Body Parts Hygiene Tips: गर्मी में शरीर के इन तीन अंगों को हर दिन करें साफ, नहीं होगा इंफेक्शन


Personal Hygiene Tips: गर्मी के मौसम (Summer season) में अधिक पसीना आने से त्वचा पर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. इस मौसम में त्वचा और शरीर के कुछ अंगों के साफ-सफाई का ध्यान ना दिया जाए, तो स्किन इंफेक्शन, फोड़े-फुंसियों, बदबू आने की समस्या शुरू हो सकती है. प्रतिदिन आपको गर्मी के मौसम में नहाना चाहिए, कपड़े, मोजे बदलने चाहिए. डेली स्नान करना पर्सनल हाइजीन (Personal Hygiene) का बेहतर तरीका है. स्वस्थ रहने का आसान तरीका है अपने शरीर को साफ-सुथरा (Body Hygiene) रखना. इससे आप कई तरह की बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं. जरूरी नहीं कि आप प्रतिदिन दो से तीन बार स्नान करें, क्योंकि अधिक नहाने से भी त्वचा पर मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया भी धुल जाते हैं. अधिक नहाने से त्वचा ड्राई भी हो सकती है. बस आपको इतना ध्यान देना है कि आप अपने शरीर के कुछ भागों को जरूर हर दिन साफ करें. कौन से हैं वे भाग (Body Parts Hygiene Tips) आइए जानते हैं.

इसे भी पढ़ें: Summer Tips: गर्मी में रहेंगे बिल्कुल फिट और हेल्दी, बस ध्यान रखें ये बातें

अंडरआर्म्स की साफ-सफाई है जरूरी
यदि आप किसी भी कारण नहीं स्नान कर पाए हों, तो अपने आर्मपिट्स या बगल को साफ करना ना भूलें. यदि आपको पसीना अधिक होता है, तो इसकी साफ-सफाई जरूरी है. ऐसा नहीं करने से बैक्टीरिया अधिक पनपेंगे और बदबू भी अधिक आएगी. गर्मी में हो सके तो आर्मपिट्स के बालों को भी साफ करके रखें. इस भाग को साफ नहीं रखने से खुजली, बदबू, जलन, इर्रिटेशन आदि समस्याएं हो सकती हैं. साबुन से शरीर के इस हिस्से का साफ करें जब भी आपको अधिक पसीना हो. आप तौलिया का गीला करके भी पोंछ सकते हैं. इससे त्वचा संबंधित समस्याएं नहीं होंगी.

पैरों की हाइजीन का रखें ख्याल
पैरों की साफ-सफाई भी गर्मी के मौसम में बहुत जरूरी है. ज्यादातर लोग घर से बाहर रहते हैं और सारा दिन जूते, सैंडल, मोजे के अंदर पैरों में नमी बनने से बैक्टीरिया पनपते रहते हैं. मोजे के अंदर पैरों में पसीना भी अधिक होता है. गर्मी में एक ही मोजा दो से तीन दिन ना पहनें. पैरों को गुनगुने नमक वाले पानी में थोड़ी देर साफ करें. इससे तलवों और पैरों में होने वाला दर्द, सूजन दूर होगा साथ ही मृत त्वचा कोशिकाएं भी हट जाएंगी.

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में पुरुष इस तरह से करें अपनी त्वचा की देखभाल

प्राइवेट पार्ट्स की सफाई को ना करें अनदेखा
पुरुष हों या महिलाएं अपने प्राइवेट पार्ट्स की साफ-सफाई करना ना भूलें. आप बेशक स्नान ना करें, लेकिन पैंटी जरूर बदलें. टॉयलेट जाएं तो प्राइवेट पार्ट्स को अच्छी तरह से साफ करें. यदि आप एक ही अंडरगार्मेंट्स को दो-तीन दिन पहने रहेंगे, बैड बैक्टीरिया के बढ़ने की संभावना रहती है. साथ ही जेनिटल पार्ट्स में बाल होने के बावजूद सफाई ना की जाए, तो नुकसानदायक बैक्टीरिया इंफेक्शन, जलन, खुजली, सूजन, रैशेज, बदबू आदि का कारण बन सकते हैं. प्राइवेट पार्ट्स को गुनगुने पानी से दो से तीन बार साफ करना चाहिए.
(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi viralfloat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Summer



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top