स्वास्थ्य

Benefits of Chickpeas: चना को डाइट में जरूर करें शामिल, हेल्थ को होंगे ये 5 बड़े फायदे

Benefits of Chickpeas: चना को डाइट में जरूर करें शामिल, हेल्थ को होंगे ये 5 बड़े फायदे


हाइलाइट्स

प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है चना.
डायजेस्टिव हेल्थ के लिए चना है फायदेमंद.

Chickpeas Health Benefits In Hindi: शाकाहारी लोगों के लिए चना प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत हैं. चना खाने से आपके शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं. आप सलाद, सब्जी आदि के रूप में चनों का सेवन करके इसके पौष्टित्व तत्वों को आसानी से पा सकते हैं. अगर बात करें इसके न्यूट्रिएंट्स की तो यह विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर आदि से भरपूर होते हैं. इससे इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं. जैसे वजन का सही रहना, डाइजेशन में सुधार होना और अन्य बीमारियों का जोखिम कम होना. हेल्थलाइन के अनुसार चने न केवल सस्ते होते हैं, बल्कि कई तरह की डिशेस में भी अच्छे लगते हैं. यह वीगन और शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत हैं. चने के केवल यही लाभ नहीं हैं. आइए जानें कि अगर आप चने को अपने आहार में शामिल करते हैं तो आपको कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.

चने के हेल्थ बेनिफिट्स

ब्लड शुगर करें कंट्रोल-  वेबएमडी की मानें तो सूखे चनों में लो ग्लिसेमिक इंडेक्स होता है. इसका अर्थ है कि हमारा शरीर इन्हें धीरे-धीरे डाइजेस्ट और एब्जॉर्ब करता है. इसके साथ ही इसमें एक स्टार्च होता है, जो धीरे-धीरे डाइजेस्ट होता है. इन दोनों चीजों से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है.

डाइजेशन में लाभदायक- चने में डाइट्री फाइबर अधिक होता है खासतौर पर सॉल्युबल फाइबर. हमारे गट में गुड बैक्टीरिया इससे ब्रेक डाउन हो जाते हैं ताकि हमारा कोलन इसे धीरे डाइजेस्ट करे. ऐसा भी पाया गया है कि चने के सेवन से बॉवेल मूवमेंट भी सही रहता है.

लो कोलेस्ट्रॉल- सॉल्युबल फाइबर गट हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं. इससे टोटल कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल लो रहता है. जिससे हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज से राहत पाने के लिए इन रूट वेजिटेबल्स का करें इस्तेमाल

कैंसर का रिस्क कम हो- चने को खाने से शरीर शार्ट-चेन फैटी एसिड जिसे ब्यूटायरेट (butyrate) कहा जाता है, उसे बनाता है. ऐसा पाया गया है कि ब्यूटायरेट सिक और नष्ट हुए सेल्स से छुटकारा पाने में मदद करता है. इससे कोलोरेक्टल कैंसर का जोखिम कम रहता है.

ये भी पढ़ें: नवजात बच्‍चे भी होते हैं एक्‍ने के शिकार, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

मेंटल हेल्थ को बूस्ट करें- चने खाने से मेंटल हेल्थ बूस्ट होती है. इनमे कोलीन (Choline) होता है, जो वो न्यूट्रिएंट है जो मेमोरी, मूड, मसल कंट्रोल और अन्य ब्रेन व नर्वस सिस्टम एक्टिविटीज के लिए जरूरी केमिकल को बनाने में मदद करता है. 

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top