स्वास्थ्य

Bad breath treatment: मुंह की गंदी बदबू से हैं परेशान तो इन चीज का करें इस्तेमाल, गारंटी से दूर भागेगी स्मेल

Bad breath treatment: मुंह की गंदी बदबू से हैं परेशान तो इन चीज का करें इस्तेमाल, गारंटी से दूर भागेगी स्मेल


हाइलाइट्स

मुंह की बदबूदार सांसों को खत्म करने का इलाज किचेन में मौजूद सामान से किया जा सकता है.
प्रोबायोटिक्स मुंह की बदबू के लिए जिम्मेदार प्रोटीन को खत्म कर देता है.

Bad breath remedies: इंसान के जीवन में कभी न कभी ऐसा वक्त आता है जिसमें उसके मुंह की बदबू उसे खुद परेशान करने लगता है. लेकिन कुछ लोगों में बदबू उसके मुंह में अपना घर बना लेती है यानी बदबू मुंह से जाती ही नहीं. मुंह की बदबू के लिए कई चीजें जिम्मेदार होती है. इसके लिए दांतों की बीमारी प्रमुख वजह हो सकती है लेकिन अन्य कई चीजें भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकती हैं. वजहें चाहे जो भी है लेकिन वैज्ञानिकों ने कहा है कि मुंह की बदबूदार सांसों को खत्म करने का इलाज किचेन में मौजूद सामान से किया जा सकता है. वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन के आधार पर दावा किया है कि छाछ, एक खास किस्म का ब्रेड और मिसो सूप खाने के बाद दांत और जीभ में दुर्गंध के लिए जिम्मेदार प्लेक (गंदा चिपचिपा पदार्थ गंदी मैल) को खत्म किया जा सकता है क्योंकि यही प्लेक मुंह की गंदी बदबू के लिए जिम्मेदार होता है.

इसे भी पढ़ें-  दिल्ली-एनसीआर में इन जगहों पर मना सकते हैं न्यू ईयर का जश्न, जानिए कहां करें पार्टी

छाछ में है यह गुण
डेली मेल में छपी खबर के मुताबिक मुंह की गंदी बदबू के लिए सक्रिय सल्फ्यूरिक कंपाउड जिम्मेदार होता है. यह कंपाउड बैक्टीरिया में पाया जाता है. बैक्टीरिया मुंह में जीभ की सतह पर इन गंदी चीजों को छोड़ देता है जिससे वहां का प्रोटीन टूटने लगता है और बदबू का कारण बनता है. इस कारण बदबूदार केमिकल का निर्माण होने लगता है. अध्ययन में कहा गया है कि प्रोबायोटिक्स में लाखों गुड बैक्टीरिया मौजूद होते हैं. ये बैक्टीरिया शरीर में भी होते हैं. ये बैक्टीरिया भोजन से ही अपना पोषण करते हैं और बदले में हानिकारक बैक्टीरिया से शरीर की रक्षा करते हैं. छाछ के अलावा अचार और कोंबुचा चाय में भी ये बैक्टीरिया पाए जाते हैं.

अन्य चीजों से नहीं जाती बदबू
हालांकि मुंह की बदबू दूर करने के लिए पहले से माउथवाश, च्यूंगगम जैसे कुछ प्रोडक्ट्स बिकते हैं लेकिन इन चीजों से तत्कालिक बदबू दूर होती है. ये चीजें हमेशा के लिए मुंह की बदबू को दूर नहीं करती. चीन में सिचुआन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा कि इसके बजाय प्रोबायोटिक्स मुंह की बदबू के लिए जिम्मेदार प्रोटीन को खत्म कर देता है जो बैड बैक्टीरिया के कारण बनता है. अध्ययन में शोधकर्ताओं ने अन्य 7 अध्ययनों का विश्लेषण किया और पाया कि मुंह की बदबू हटाने के लिए जिन लोगों ने प्रोबायोटिक्स का इस्तेमाल किया, उनमें स्थायी रूप से बदबू चली गई लेकिन जिन लोगों ने अन्य प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया, उनमें कुछ दिनों बाद बदबू फिर से उभर कर आ गई.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top