स्वास्थ्य

Asafoetida or hing side effects for health mt

Asafoetida or hing side effects for health mt


Asafoetida or Hing Side Effects: बहुत से व्यंजन ऐसे होते हैं जिनमें हींग (Asafoetida) का तड़का स्वाद को कई गुना ज्यादा बढ़ा देता है. तो वहीं कई तरह की दिक्कतों को कम करने के लिए भी हींग (Hing) का इस्तेमाल लगभग हर घर में अक्सर ही किया जाता है. ख़ास कर पेट और पाचन (Digestion) सम्बन्धी दिक्कतों को दूर करने में हींग से बेहतर कोई और घरेलू नुस्खा नहीं है.

साधारण भाषा में कहा जाये तो हींग खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं. लेकिन बता दें कि हींग सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ कई मामलों में नुकसानदायक साबित भी हो सकती है. हींग का ज्यादा इस्तेमाल सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. आइये जानते हैं कि हींग के ज्यादा इस्तेमाल से सेहत को क्या नुकसान हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: रोज एक कप ब्लैक कॉफी सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, जानें पीने का सही तरीका

डायरिया व गैस

वैसे तो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल दिक्कतों से राहत पाने के लिए सबसे पहले हींग का इस्तेमाल ही किया जाता है. लेकिन अगर हींग की मात्रा को ध्यान में न रखा जाये या फिर ज्यादा मात्रा में हींग का सेवन किया जाये तो आपको डायरिया, गैस और पेट में जलन की दिक्कत हो सकती है. इसके साथ ही होठों में सूजन, सिरदर्द, और ब्लड प्रेशर की दिक्कत भी सामने आ सकती है.

गर्भावस्था और स्तनपान

हींग का ज्यादा सेवन करना गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इतना ही नहीं ज्यादा मात्रा में हींग खाने से किसी-किसी मामले में गर्भपात तक की स्थिति बन सकती है. स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को भी ज्यादा मात्रा में हींग खाना महंगा पड़ सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि स्तनपान के जरिये हींग शिशु के आहार का हिस्सा बन सकती है जिससे शिशु की तबियत बिगड़ने का खतरा बना रहता है.

हाई और लो ब्लड प्रेशर

हींग के ज्यादा सेवन से हाई और लो ब्लड प्रेशर की दिक्कत भी हो सकती है. दरअसल हींग को एक नेचुरल ब्लड थिनर के रूप में भी जाना जाता है.  ये खून को पतला करने का काम भी करती है. इतना ही नहीं हींग में कूमेरिन नामक यौगिक पदार्थ पाया जाता है जो ब्लड क्लॉट बनने से भी रोकता है.

ये भी पढ़ें: Health News: तिल के सेवन से कम होता कोलेस्ट्रॉल, और भी हैं कई फायदे

सिर दर्द व चक्कर आना

कई बार  हींग के ज्यादा सेवन से सिर दर्द और चक्कर आने की दिक्कत भी हो सकती है. हालांकि नार्मल तौर पर हींग के साइड इफेक्ट्स कुछ घंटों तक ही रहते हैं लेकिन इसके बावजूद हींग का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से पहले आपको एक बार सोचने की जरूरत होगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi viralfloat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Lifestyle





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top